NDTV Khabar

VIDEO: टीम इंडिया की सीरीज जीत पर महान क्रिकेटर विव रिचर्ड्स ने विराट कोहली को दिया विशेष संदेश..

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम (Team India) ने ऑस्‍ट्रेलिया को उसके ही देश में हराकर टेस्‍ट सीरीज पर (Historic Win In Australia) कब्‍जा किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
VIDEO: टीम इंडिया की सीरीज जीत पर महान क्रिकेटर विव रिचर्ड्स ने विराट कोहली को दिया विशेष संदेश..

सीरीज जीत पर विव रिचर्ड्स ने भारतीय टीम को बधाई दी है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. विव रिचर्ड्स बोले, भारत की यह बेहतरीन उपलब्धि है
  2. ऑस्‍ट्रेलिया को उसके मैदान पर हराकर टेस्‍ट सीरीज जीती
  3. ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट सीरीज जीतने वाला भारत पहला एशियाई देश

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम (Team India) ने ऑस्‍ट्रेलिया को उसके ही देश में हराकर टेस्‍ट सीरीज पर (Historic Win In Australia) कब्‍जा किया है. ऑस्‍ट्रेलिया को उसके ही देश में टेस्‍ट सीरीज हराने वाला भारत, एशिया का एकमात्र देश है. विराट ब्रिगेड की इस उपलब्धि पर वेस्‍टइंडीज के महान क्रिकेटर विव रिचर्ड्स (Viv Richards) बेहद खुश हैं. उन्‍होंने भारतीय टीम (Indian cricket team) को बधाई दी है. 'किंग' रिचर्ड्स ने इसके साथ ही टीम की बल्‍लेबाजी के दो आधारस्‍तंभ कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और चेतेश्‍वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को खास संदेश दिया है. ट्विटर पर पोस्‍ट किए गए वीडियो मैसेज में पूर्व क्रिकेटर रिचर्ड्स ने अपने समय में क्रिकेट खेलने वाले और इस समय भारतीय टीम के कोच रवि शास्‍त्री को भी संदेश भेजा है. इस वीडियो मैसेज में विव रिचर्ड्स ने लिखा, 'मैं इस बेहतरीन उपलब्धि के लिए विराट कोहली और उनकी टीम को बधाई देता हूं. जहां तक पुजारा की बात है उनकी बैटिंग बेहतरीन रही. उनकी बैटिंग देखकर लगा यह है खरा सोना.' (वीडियो आप यहां देख सकते हैं)

Ind vs Aus: टीम इंडिया ने 'बड़बोले' रिकी पोंटिंग और इयान चैपल को इस मामले में गलत साबित किया..


गौरतलब है कि भारतीय टीम ने 71 वर्ष के लंबे अंतराल के बाद ऑस्‍ट्रेलिया टीम को उसके मैदान पर टेस्‍ट सीरीज में हराया है. भारतीय टीम की इस जीत में चेतेश्‍वर पुजारा, कप्‍तान विराट कोहली, विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा. चेतेश्‍वर पुजारा ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज में तीन शतकों के साथ 521 रन बनाए थे. सिडनी में आखिरी मैच में बनाए 193 रन की बदौलत वह बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

ऐतिहासिक टेस्‍ट सीरीज जीत के बाद टीम इंडिया के सदस्‍यों पर BCCI की 'धन वर्षा'

दूसरी ओर, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सीरीज में  282 रन बनाए जिसमें एक शतक शामिल रहा. 922 अंक के साथ वे आईसीसी की टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर पर बने हुए हैं जबकि उनके बाद न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का नंबर आता है. सिडनी टेस्‍ट में 159 रन की नाबाद पारी खेलने वाले 21 वर्षीय पंत ने सीरीज में 350 रन बनाए. इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत वे टेस्‍ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सीरीज में सर्वाधिक 21 विकेट हासिल किए. अपनी गेंदबाजी से वे ऑस्‍ट्रेलिया के सभी बल्‍लेबाजों के लिए परेशानी का कारण बने.

भारत और अब ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है. सीरीज का पहला मैच 12 जनवरी को सिडनी में खेला जाएगा. दूसरा वनडे एडिलेड में 15 जनवरी को और तीसरा मेलबर्न में 18 जनवरी को खेला जाएगा.

टिप्पणियां

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज जीतने के बाद यह बोले विराट

वनडे सीरीज के लिए ऑस्‍ट्रेलिया टीम इस प्रकार है..
ऑस्ट्रेलिया टीम: एरॉन फिंच (कप्‍तान), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकोंब, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मिचेल मार्श (उपकप्तान), एलेक्स कैरी (उपकप्तान), जे रिचर्डसन, बिली स्टैनलेक, जैसन बेहरनड्रॉफ, पीटर सिडल, नाथन लियोन और एडम जांपा.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement