वीवीएस लक्ष्मण कराची 2006 टेस्ट में समझ ही नहीं पाए कि...शोएब अख्तर ने याद किया संस्मरण

पाकिस्तान ने यह टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली थी. वहीं, वीवीएस लक्ष्मण इस मैच में आसिफ के सामने टिक ही नहीं सके थे. आसिफ ने दोनों पारियों में उनका विकेट लिया था.

वीवीएस लक्ष्मण कराची 2006 टेस्ट में समझ ही नहीं पाए कि...शोएब अख्तर ने याद किया संस्मरण

शोएब अख्तर की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

साल 2006 में पाकिस्तान दौरे में खेला गया कराची टेस्ट को खासतौर पर इरफान पठान की हैट्रिक के लिए याद किया जाता है. पहले ही ओवर में इरफान ने सलमान बट्ट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ को चलता कर पाकिस्तान को दहला दिया था, लेकिन पठान की हैट्रिक के बावजूद पाकिस्तान पहली पारी में वापसी करने में सफल रहा. साथ ही, पाकिस्तान ने यह टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली थी. वहीं, वीवीएस लक्ष्मण इस मैच में आसिफ के सामने टिक ही नहीं सके थे. आसिफ ने दोनों पारियों में उनका विकेट लिया था. इस मैच को लेकर दिग्गज शोएब अख्तर ने वीवीएस लक्ष्मण के संघर्ष और आसिफ की शानदार गेंदबाजी के बारे में बताया है. 

इस मैच में भारत के दिग्गज बल्लेबाज  वीवीएस लक्ष्मण पाकिस्तान सीमर मोहम्मद आसिफ के खिलाफ संघर्ष करते दिखाई पड़े. दोनों ही पारियों में आसिफ ने वीवीएस लक्ष्मण की गिल्लियां बिखेरीं. और अब एक कार्यक्रम में शोएब अख्तर ने इस संस्मरण का जिक्र करते हुए बताया कि क्यों आसिफ इस टेस्ट मैच में वीवीएस लक्ष्मण पर हावी रहे. एक कार्यक्रम में बातचीत में मांजरेकर ने सवाल शोएब से किया कि क्या आपने सटीकता अभ्यास से हासिल की, या यह हमेशा से ही आपके पास थी?

इस पर मांजरेकर ने कहा कि यह एक ऐसी योग्यता है, जिसके साथ आप पैदा होते हो. या तो आपमें बॉलिंग समझ होती हा या फिर नहीं होती. उदाहरण के तौर पर मोहम्मद शमी और मोहम्मद आसिफ. अख्तर ने कहा कि अगर ये दोनों गेंदबाज लंबे समय तक खेलते, तो यह सभी तरह की गेंद फेक सकते थे. इसके बाद अख्तर ने 2006 कराची टेस्ट की बात की.


अख्तर ने कहा कि पूरी दुनिया ने मुझे गेंदबाजी करते देखा है. अगर आप बॉलिंग की कला को देखना चाहते हैं, तो अब मोहम्मद आसिफ को देखे. इसे ही आप गेंदबाजी कहते हैं. लक्ष्मण कराची टेस्ट में बुरी तरह हताश थे क्योंकि उन्हें नहीं पता चला कि उन्हें करना क्या है. लक्ष्मण यह नहीं जान सके कि उन्हें किस तरह की गेंदें फेंकी जा रही हैं. कुछ ऐसा ही एबी डिविलियर्स के साथ था. इसलिए गेंदबाजी की कला भी योग्यता है. यहां कई गेंदबाज हैं, जो दौड़ते हुए आते हैं, बॉल करते हैं और चले जाते हैं. आप अपनी गेंदबाजी के साथ अभ्यास कर  सकते हैं, लेकिन समझदारी व होशियारी नहीं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ साल पहले विराट कोहली ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.