Budget
Hindi news home page

पिछले 50 वर्ष की सर्वश्रेष्‍ठ मानी गई लक्ष्‍मण की 281 रन की पारी

ईमेल करें
टिप्पणियां
पिछले 50 वर्ष की सर्वश्रेष्‍ठ मानी गई लक्ष्‍मण की 281 रन की पारी

वीवीएस लक्ष्‍मण (फाइल फोटो)

मुंबई: वीवीएस लक्ष्मण की आस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेली गई 281 रन की पारी को पिछले 50 वर्ष में टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आंका गया है। हैदराबाद के इस कलात्मक बल्लेबाज ने भारत के पहली पारी में 274 रन से पिछड़ने के बाद यह पारी खेली थी।

खिलाडि़यों, कमेंटेटरों और पत्रकारों की वोटिंग  से फैसला
यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार खिलाड़ियों, कमेंटेटरों और पत्रकारों ने एक मतदान में इस पारी को पिछले 50 वर्ष का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करार दिया है। ईएसपीएन की डिजिटल पत्रिका 'क्रिकेट मंथली' के जनवरी अंक में इस मतगणना के आधार पर 50 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों का जिक्र किया गया है। लक्ष्मण ने भारत की पहली पारी के 171 रन के स्कोर में सर्वाधिक 59 रन बनाए  थे जिसके बाद उन्हें तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया। इसके बाद उन्होंने अपने जादुई प्रदर्शन से दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर दिया था। उन्होंने राहुल द्रविड़  (180) के साथ पांचवें विकेट के लिये 376 रन की साझेदारी की थी।

लग नहीं रहा था हम उन्‍हें आउट कर पाएंगे : पोंटिंग
आस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वार्न ने उस पारी को याद करते हुए कहा, 'मैं पांवों से बने निशान पर गेंदबाजी कर रहा था और लक्ष्मण उस गेंद को कवर या फिर मिडविकेट पर खेल रहा था। उस समय गेंदबाजी करना बहुत मुश्किल था।' रिकी पोंटिंग ने भी उस पारी को याद किया। उन्होंने कहा, 'उनका लेग साइड पर लगाये गये शाट से हम सभी हैरान थे। हमने उनके लिये लगभग दो दिन तक गेंदबाजी की और यहां तक कि तब लग नहीं रहा था कि हम उन्हें आउट कर पाएंगे।'


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement