सचिन तेंदुलकर और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वसीम अकरम में कांटे का मुकाबला, जानिए कौन जीता...

सचिन तेंदुलकर और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वसीम अकरम में कांटे का मुकाबला, जानिए कौन जीता...

सचिन तेंदुलकर और वसीम अकरम (फाइल फोटो)

खास बातें

  • तेंदुलकर की 2003 वर्ल्ड कप की जर्सी नीलाम की गई
  • अकरम ने 1992 वर्ल्ड कप की जर्सी नीलामी के लिए दी
  • सचिन की जर्सी की बोली अकरम की जर्सी से कम रही
मुंबई:

क्रिकेट फैन्स न केवल अपने पसंदीदा क्रिकेटर की फोटो सहेजकर रखते हैं, बल्कि क्रिकेट से जुड़ी उनकी हर चीज को हासिल करने का प्रयास करते हैं और उसके लिए मनचाही कीमत अदा करने को तैयार रहते हैं. खासतौर से किसी खास टूर्नामेंट से जुड़ी यादगार चीजों के लिए तो उनकी दीवानगी देखते ही बनती है और उस पर यदि यह सचिन तेंदुलकर या वसीम अकरम से संबंधित हों, तो फिर कहना ही क्या. मुंबई टेस्ट के पहले दिन गुरुवार शाम को ऐसी ही एक नीलामी हुई, जिसमें पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वसीम अकरम की 1992 के वनडे वर्ल्ड कप की जर्सी ने सचिन तेंदुलकर की 2003 वर्ल्ड कप की जर्सी को पछाड़ दिया. हालांकि दोनों के बीच कांटे का मुकाबला हुआ.

नीलामी का आयोजन ब्रेबोर्न स्टेडियम स्थित क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) में हुआ. इसका आयोजन काठिवाडा आर्ट्‍स एवं स्पोर्ट्स ने किया था. यह अपने स्तर की भारत में पहली नीलामी में थी. इसमें पूर्व क्रिकेटर फारुख इंजीनियर, सलीम दुर्रानी और यजुवेंद्र सिंह भी शामिल हुए. नीलामी की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमेन से जुड़े सिक्के से हुई, जो 36,000 रुपए में बिका.

इस नीलामी के लिए पाकिस्तान के महान तेज गेंदबाजों में शुमार वसीम अकरम ने साल 1992 के वनडे वर्ल्ड कप में खुद के द्वारा पहनी गई जर्सी को रखा, तो मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 2003 के वनडे वर्ल्ड कप के दौरान पहनी गई जर्सी नीलामी के लिए दी थी और उस पर खुद हस्ताक्षर किए थे. जहां वसीम अकरम की जर्सी का बेस प्राइज 70 हजार रुपए रखा गया था, वहीं सचिन की जर्सी का बेस प्राइज एक लाख था. अकरम की जर्सी के लिए बोली 8 मिनट चली और वह 3,40,000 रुपए में बिकी, जबकि सचिन की जर्सी की बोली एक लाख से शुरू हुई. एक समय लग रहा था कि सचिन की जर्सी की बोली अकरम को पार कर जाएगी, लेकिन वह 3,30,000 रुपयों पर रुक गई.

सचिन तेंदुलकर के लिए ईस्ट इंडिया कंपनी की ओर से बनाया गया विशेष सिक्का 15,000 रुपए में बिका, जबकि ब्रैडमेन का सिक्का 36000 में बिका था. अकरम की जर्सी की नीलामी राशि चैरिटी के लिए जाएगी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com