Eng vs Pak: क्रिस वोक्स और जोस बटलर की पारी के दम पर ऐसे जीता इंग्लैंड, पाकिस्तान हारा, देखें मैच का पूरा Highlights Video

ENG vs PAK 1st Test: क्रिस वोक्स (Chris Woakes) नाबाद 84 और विकेटकीपर जोस बटलर (Jos Buttler) 75 की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 139 रन की साझेदारी से इंग्लैंड ने पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान को तीन विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली

Eng vs Pak: क्रिस वोक्स और जोस बटलर की पारी के दम पर ऐसे जीता इंग्लैंड, पाकिस्तान हारा, देखें मैच का पूरा Highlights Video

पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराया

खास बातें

  • पहले टेस्ट में जीता इंग्लैंड, 3 विकेट से पाकिस्तान को मिली बार
  • क्रिस वोक्स बने मैन ऑफ द मैच
  • जोस बटलर के साथ मिलकर वोक्स ने इंग्लैंड को दिलाई जीत

ENG vs PAK 1st Test: क्रिस वोक्स (Chris Woakes) नाबाद 84 और विकेटकीपर जोस बटलर (Jos Buttler) 75 की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 139 रन की साझेदारी से इंग्लैंड ने पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान को 3 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. इस रोमांचक मुकाबले में बटलर और वोक्स ने उस समय मोर्चा संभाला जब टीम 117 रन पर पांचवां विकेट गंवा कर मुश्किल में फंस गयी थी. दोनों ने क्रीज पर आते ही बेखौफ होकर पाकिस्तान के गेंदबाजों के दबदबे को खत्म किया. इस साझेदारी को अनुभवी लेग स्पिनर यासिर शाह (Yasir Shah) ने बटलर को आउट कर तोड़ा. बटलर ने 101 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया. जब बटलर आउट हुए तो इंग्लैंड को जीत के लिए 21 रन और चाहिए थे.

बटलर के आउट होने के बाद भी वोक्स एक छोर पर डटे रहे और उन्होंने शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Afridi) की गेंद पर चौका लगा टीम को शानदार जीत दिला दी. उन्होंने 120 गेंद की पारी में 10 चौके लगाये. पाकिस्तान के लिए अनुभवी लेग स्पिनर यासिर शाह ने 99 रन देकर चार विकेट लिये. उन्होंने पहली पारी में भी चार विकेट लिये थे. ओल्ड ट्रैफड मैदान पर पाकिस्तान की दूसरी पारी को 169 रन पर समेट कर इंग्लैंड ने पहला विकेट जल्दी गवांने के बाद अच्छी वापसी की थी लेकिन दिन के दूसरे सत्र में पाकिस्तान ने जल्दी-जल्दी चार अहम विकेट चटककर मैच में दबदबा बना लिया.

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास ने पारी की शुरूआत में रोरी बर्न्स (10) को पगबाधा कर इंग्लैंड को झटका दिया. इंग्लैंड के इस सलामी बल्लेबाज ने अंपायर के फैसले के खिलाफ रिव्यू का सहारा लिया लेकिन उसका कोई फायदा नहीं हुआ। रीप्ले में गेंद विकेट के ऊपर गिल्लियों से टकराती दिख रही थी. बर्न्स के आउट होने के बाद दोनों टीमों के बीच कुछ विवाद भी हुआ.  पवेलियन जाते समय बर्न्स अपने मुंह पर अंगुली रखकर पाकिस्तानी क्षेत्ररक्षकों को कुछ कहते दिखे। ऐसा लगा जैसे वह विरोधी टीम को शांत रहने का इशारा कर रहे हैं. 

इसके बाद डोम सिबले और कप्तान जो रूट ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की वापसी करायी. इंग्लैंड की टीम दिन के दूसरे सत्र में एक समय एक विकेट पर 86 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी लेकिन 20 रन के अंदर टीम ने सिबले, रूट और उप-कप्तान बेन स्टोक्स का विकेट गंवा दिये.  यासिर ने डोम सिबले को पारी के 36वें ओवर में आउट कर रूट के साथ दूसरे विकेट के लिए उनकी 64 रन की साझेदारी को तोड़ा। सिबले ने 114 गेंद की पारी में चार चौके की मदद से 36 रन बनाये. संभल कर खेल रहे रूट इसके बाद नसीम शाह की गेंद पर गच्चा खा गये और गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए स्लिप में खड़े बाबर आजम के हाथ में चली गयी। उन्होंने 84 गेंद में 42 रन बनाये.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यासिर शाह ने इसके बाद उपकप्तान बेन स्टोक्स (नौ रन) को विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच करवाया. मैदानी अंपायर ने पाकिस्तान के खिलाड़ियों की अपील को हालांकि खारिज कर दिया था जिसके बाद कप्तान अजहर अली ने रिव्यू का सहारा लिया. टेलीविजन रिप्ले में गेंद उनके ग्लव्स से टकराता दिखा. ओली पोप भी कुछ खास नहीं कर सके और सात रन बनाकर तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी की गेंद पर आउट हो गये. पाकिस्तान के लिए यासिर के अलावा शाहीन अफरीदी, मोहम्मद अब्बास और नसीम शाह ने 1-1 विकेट लिये.

इससे पहले पाकिस्तान ने दिन की शुरूआत आठ विकेट पर 137 रन से की। टीम हालांकि तेजी से 32 रन जोड़कर 169 के स्कोर पर ऑल आउट हो गयी. शुक्रवार के नाबाद बल्लेबाज यासिर शाह ने 33 रन बनाये। वह स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर विकेट के पीछे जोस बटलर को कैच थमा बैठे। इसके बाद जोफ्रा आर्चर ने नसीम शाह (चार रन) को बोल्ड कर पारी को खत्म किया. ब्रॉड ने दूसरी पारी में 37 रन देकर तीन विकेट लिये जिससे मैच में उनके विकटों की संख्या छह हो गयी. क्रिस वोक्स और बेन स्टोक्स ने दो-दो विकेट लिये. पाकिस्तान ने पहली पारी में 326 रन बनाने के बाद इंग्लैंड की पहली पारी को 219 रन पर समेट कर 107 की बढ़त हासिल की थी.