शॉर्टपिच गेंद का सामना करने के लिए बल्‍लेबाज ने अपनाया यह तरीका, देखिये रोचक VIDEO

शॉर्टपिच गेंद का सामना करने के लिए बल्‍लेबाज ने अपनाया यह तरीका, देखिये रोचक VIDEO

काउंटी मैच के दौरान मार्क कॉस्‍ग्रोव शॉर्ट गेंद का अलग तरह से सामना करते हुए नजर आए

खास बातें

  • मार्क कॉस्‍ग्रोव गेंद को हेड कर दिया
  • स्लिप के फील्‍डर के पास पहुंची गेंद
  • काउंटी क्रिकेट के मैच का वाकया

क्रिकेट के खेल में शॉर्टपिच/बाउंसर गेंदों को बल्‍लेबाज के खिलाफ कोई भी गेंदबाज प्रमुख हथियार के रूप में इस्‍तेमाल करता है. इस तरह की गेंद फेंकने के पीछे गेंदबाज की मंशा बल्‍लेबाज पर खौफ कायम करना और उसे बैकफुट पर धकेलना होता है. आमतौर पर बल्‍लेबाज इस गेंद का सामना करने के लिए यो तो बेखौफ होकर पुल या हुक शॉट खेलते हैं या फिर सिर झुकाकर इसे जाने देते हैं. हाल ही में काउंटी चैंपियनशिप (county championship)के दौरान एक बल्‍लेबाज मार्क कॉस्‍ग्रोव शॉर्ट गेंद का अलग तरह से सामना करते दिखे. काउंटी चैंपियनशिप के ट्विटर हैंडल पर इस घटना का मजेदार वीडियो पोस्‍ट किया गया है. लीसेस्‍टरशायर और डरहम (Leicestershire vs Durham)के बीच काउंटी मैच के दौरान इंग्‍लैंड के कॉस्‍ग्रोव (Mark Cosgrove)ने डरहम के बेन रेइने (Ben Raine)की गेंद को शॉट खेलने या डक करने के बजाय हेड (वे हेलमेट पहने हुए थे ) कर दिया और गेंद पहली स्लिप के फील्‍डर के पास जा पहुंची.

VIDEO: काउंटी मैच के दौरान मजेदार वाकया, अपील करते-करते धड़ाम से गिरा गेंदबाज

वैसे, शॉर्ट गेंद से निपटने के लिए कॉस्‍ग्रोव (Mark Cosgrove) ने जो तरीका अपनाया, वह कई बार जोखिमभरा साबित भी हो सकता है. कई बार ऐसा भी देखने में आया है कि हेलमेट के ऊपर गेंद लगने के बावजूद बल्‍लेबाज चोटिल हो जाते हैं. आप भी इस वीडियो को देखकर बल्‍लेबाज के साहस को सेल्‍यूट कीजिए..

गौरतलब है कि इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज (The Ashes 2019 ) के दूसरे टेस्‍ट में स्‍टीव स्मिथ के चोटिल होने के बाद जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की शॉर्टपिच गेंदबाजी इस समय चर्चा में है. ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान आर्चर की शॉर्ट गेंद स्‍टीव स्मिथ (Steven Smith) के सिर और गर्दन के बीच के हिस्‍से में लगी और उन्‍हें रिटायर होना पड़ा था. स्मिथ उस समय 80 रन पर नाबाद थे. आर्चर ने यह गेंद 92.4 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी थी. चोट लगने से स्मिथ मैदान पर ही गिर गए थे और उन्‍होंने रिटायर होना पड़ा था. हालांकि मिले उपचार के बाद वे बैटिंग के लिए लौटे थे और 92 रन बनाए थे. सिर में दर्द की शिकायत के बाद वे दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी के लिए नहीं उतरे थे.

वीडियो: जब सचिन तेंदुलकर ने सड़क पर खेला क्रिकेट

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com