डिविलियर्स ने कहा, हम में वनडे सीरीज जीतने का भी दम

डिविलियर्स ने कहा, हम में वनडे सीरीज जीतने का भी दम

एबी डिविलियर्स (फाइल फोटो)

करीब हफ्ते भर पहले टी-20 सीरीज के शुरू होने से पहले किसी ने शायद ही सोचा होगा कि उस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका इस तरह जीत हासिल कर लेगी। अब वनडे से पहले कई फैन्स ये दांव नहीं लगाना चाहते कि टीम इंडिया को वनडे में जीत मिल पाएगी। टीम इंडिया भी मेहमान टीम पर बयान देने में सावधानी बरत रही है।

टी-20 सीरीज में हार के दर्द से टीम इंडिया उबर नहीं पाई है। अहम ये है कि मेहमान टीम ने टी-20 सीरीज में भारत को हराकर अपना पलड़ा भारी कर लिया है। यही नहीं अब मेहमान टीम दावा कर रही है कि वो रैंकिंग में अपने से ऊपर टीम इंडिया को वनडे में भी पटखनी दे सकती है। इस बार उनका दावा खोखला नहीं कहा जा सकता।

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एबी डिविलियर्स कहते हैं, "ये पूरा दौरा हमारे लिए चुनौतीपूर्ण होने वाला है। टी-20 सीरीज के बारे में भी किसी ने नहीं सोचा था कि हमें 2-0 से जीत मिल सकती है। हम ऐसा ही कुछ वनडे सीरीज में भी हासिल करना चाहेंगे। भारत में अलग-अलग मैदानों पर मैच खेलना, बहुत ज़्यादा सफर करना...ये सब चुनौतीपूर्ण है, लेकिन हम जीत के साथ शुरुआत करना चाहेंगे।"

यकीनन टीम इंडिया अब प्रोटियाज को हल्के में नहीं ले रही। कप्तान एमएस धोनी भी दक्षिण अफ्रीकी टीम की काबिलियत की दाद देते हैं। एमएस धोनी कहते हैं, "ये एक टीम है जो किसी भी देश में खेले अच्छा खेलती है। उपमहाद्वीप या दूसरे किसी भी देश में इनका प्रदर्शन अच्छा रहता है। इस टीम के कई खिलाड़ी आईपीएल में भी खेलते हैं। इन्हें बदले हालात में खुद को ढालना आता है और ये अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के लिए बेहद जरूरी है।"

वनडे सीरीज का पहला मैच सुबह नौ बजे शुरू होगा, जबकि बाकी के मैच दोपहर में शुरू होंगे, इसलिए कानपुर में दोनों ही टीमों की रणनीति बदली हुई होगी, इसका इशारा मिलने लगा है। धोनी कहते हैं, "हम सीरीज जीतना चाहते हैं, इसलिए हम हालात को देखते हुए बेस्ट प्लेइंग इलेवन को ही मैदान में उतारेंगे।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टी-20 की सीरीज में हारकर टीम इंडिया को चौथे से छठे नंबर पर खिसकना पड़ा। वनडे सीरीज में भी टीम इंडिया के सामने रैंकिंग गंवाने का खतरा बना हुआ है। यानी दबाव टीम इंडिया पर है, लेकिन टीम इंडिया के ज्यादातर फैन्स को उम्मीद है कि टीम इंडिया वनडे में टी-20 से बेहतर प्रदर्शन करेगी।