NDTV Khabar

क्‍लीन स्‍वीप पर नजर लेकिन अगले 2 वनडे में बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को मिलेगा मौक़ा : विराट कोहली

टीम इंडिया ने लगातार 9 वनडे मैचों में जीत दर्ज कर अपनी सबसे लंबी विंनिंग स्ट्रीक की बराबरी कर ली है. विराट ने बतौर कप्तान 38 में से 30 वनडे मैचों में जीत दर्ज की है और ये सब महज़ बल्लेबाज़ों के दम पर नहीं बल्कि गेंदबाज़ों ने इसमें अहम भूमिका निभाई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्‍लीन स्‍वीप पर नजर लेकिन अगले 2 वनडे में बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को मिलेगा मौक़ा : विराट कोहली

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टीम इंडिया ने लगातार 9 वनडे मैचों में जीत दर्ज की है
  2. विराट ने गेंदबाज़ों के बारे में कहा कि उन्होंने एक बार फिर अपना दम दिखाया
  3. भारतीय टीम की ये वनडे में लगातार छठी द्विपक्षीय सीरीज़ जीत है
नई दिल्‍ली: श्रीलंका सीरीज़ को 5-0 से जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ भी लगातार 3 मैचों में जीत दर्ज कर भारत ने एक और सीरीज़ अपने नाम कर ली है. लेकिन फ़ैन्स की नज़र श्रीलंका के बाद एक और क्लीन स्वीप पर है. कप्तान विराट कोहली ने उनसे क्लीन स्वीप पर पूछे गए सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि 'बिलकुल हमारी नज़र क्लीन स्वीप पर है, लेकिन हम प्रयोग भी करेंगे. शमी और उमेश जैसे गेंदबाज़ों को हम मौका दे सकते हैं जिन्होंने हमारे लिए पहले अच्छा प्रदर्शन किया है. अक्षर पटेल भी फ़िट हो चुके हैं, तो हमारी सोच वही रहेगी. 15-16 में से कोई भी खिलाड़ी मैदान पर उतरे, उसे पता है कि जीत के लिए उसे पूरा ज़ोर लगाना है. हां ये सच है कि हम हर बार नहीं जीतेंगे लेकिन हर बार हमारी सोच वही रहेगी.'

टीम इंडिया ने लगातार 9 वनडे मैचों में जीत दर्ज कर अपनी सबसे लंबी विंनिंग स्ट्रीक की बराबरी कर ली है. विराट ने बतौर कप्तान 38 में से 30 वनडे मैचों में जीत दर्ज की है और ये सब महज़ बल्लेबाज़ों के दम पर नहीं बल्कि गेंदबाज़ों ने इसमें अहम भूमिका निभाई है. इंदौर वनडे में भी पहले गेंदबाज़ों ने दम दिखाया और फिर भारतीय सलामी बल्लेबाज़ों ने ऑस्ट्रेलिया की रही सही उम्मीदों को खत्म करने का काम किया.

यह भी पढ़ें: विराट नहीं, इनके एक फैसले से टीम इंडिया ने जीता मुकाबला, लिया ऐसा खतरनाक फैसला

ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ से जब टर्नअराउंड या फिर उनसे कहां चूक हो गई ये सवाल पूछा गया तो उनका जवाब था कि 'हम 38 ओवरों तक बेहतरीन खेले लेकिन अंतिम 12 ओवरों में अपने प्लान को एग्ज़ीक्यूट नहीं कर सके. आखिरी 74 गेंदों पर महज़ 69 रन बना सके जो इस भारतीय बल्लेबाज़ी के खिलाफ़ काफ़ी नहीं हैं. उनके गेंदबाज़ों ने डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाज़ी की और मेरे मुताबित वो दोनों इस समय बेस्ट डेथ ओवर गेंदबाज़ों में शुमार हैं.'

यह भी पढ़ें: IND Vs AUS: इस रिकॉर्ड के मामले में कोहली ने की धोनी की बराबरी

36 ओवर बाद इंदौर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 1 विकेट पर 216 रन था. इसके बाद अंतिम 14 ओवरों में 5 विकेट पर महज़ 77 रन बन सके. इसमें विराट की अच्छी कप्तानी का भी योगदान है. महंगे साबित हो रहे कुलदीप यादव पर कप्तान ने भरोसा जताया और उन्होंने फ़िंच और स्मिथ के रूप में दोनों सेट बल्लेबाज़ों को आउट किया. बाकी जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर इस दौर के बेस्ट डेथ ओवर गेंदबाज़ बनते जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: INDvsAUS - इंदौर वनडे में हार्दिक पंड्या से हार गए ऑस्ट्रेलियाई, सीरीज गंवाई

विराट ने गेंदबाज़ों के बारे में कहा कि उन्होंने एक बार फिर अपना दम दिखाया, वो भी तब जब टीम को उनकी ज़रूरत थी. और यही इस टीम की खासियत है, कोई भी हालात हों ये टीम वापसी करना जानती है.

भारतीय टीम की ये वनडे में लगातार छठी द्विपक्षीय सीरीज़ जीत है. यही नहीं, विराट के पूर्ण रूप से कप्तान नियुक्त होने के बाद से अब तक तीनों फ़ॉरमैट में वो कोई द्विपक्षीय सीरीज़ नहीं हारे हैं. एक हार विराट की कप्तानी में चैंपियन्स ट्रॉफ़ी में मिली जहां टीम ने फ़ाइनल तक का सफ़र तय किया.

टिप्पणियां
इस टीम ने अपने प्रदर्शन से सबकी उम्मीदें भी बढ़ा दी हैं. इतनी की NDTV से बात करते हुए पूर्व कप्तान और NDTV के क्रिकेट एक्सपर्ट सुनील गावस्कर ने कहा कि वो इस टीम को ज्यादा मैच हारते हुए नहीं देखते. यही नहींख, गावस्कर के मुताबिक अगर ये प्रदर्शन जारी रहा तो वो इस टीम को ऑल टाइम ग्रेट टीम बनता हुआ देखते हैं. सनी गावस्कर ने तो कह दिया लेकिन ऐसे ही प्रदर्शन जारी रहा तो वो समय दूर नहीं जब इस टीम को ऑल टाइम ग्रेट वनडे टीमों में शुमार किया जाने लगेगा.

VIDEO: निडर गेंदबाज हैं कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल : सुनील गावस्‍कर


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement