NDTV Khabar

वर्ल्‍डकप 2019: दो बार के चैंपियन वेस्‍टइंडीज की ऐसी हालत, क्‍वालिफायर टूर्नामेंट के जरिये 'एंट्री' की करेगा कोशिश...

वर्ल्‍डकप 2019 के बाकी बचे दो स्थानों के लिये दस टीमों के बीच मार्च में होने वाले आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर में दो बार का वर्ल्‍ड चैंपियन वेस्टइंडीज आकर्षण का केंद्र होगा.

153 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
वर्ल्‍डकप 2019: दो बार के चैंपियन वेस्‍टइंडीज की ऐसी हालत, क्‍वालिफायर टूर्नामेंट के जरिये 'एंट्री' की करेगा कोशिश...

वेस्‍टइंडीज की टीम शुरुआती दो वर्ल्‍डकप में चैंपियन रह चुकी है (फाइल फोटो)

दुबई:
टिप्पणियां
वर्ल्‍डकप 2019 के बाकी बचे दो स्थानों के लिये दस टीमों के बीच मार्च में होने वाले आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर में दो बार का वर्ल्‍ड चैंपियन वेस्टइंडीज आकर्षण का केंद्र होगा. वेस्‍टइंडीज वर्ष 1975 और 1979 में इंग्‍लैंड में आयोजित वर्ल्‍डकप में चैंपियन बना था जबकि वर्ष 1983 में उसे कपिल देव के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम के हाथों फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था. वर्ल्‍डकप के लिए क्वालीफायर चार से 25 मार्च के बीच जिम्बाब्वे में खेले जाएंगे.  वेस्टइंडीज के अलावा अफगानिस्तान, आयरलैंड और जिम्बाब्वे 30 सितंबर 2017 की समय सीमा तक आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष आठ से बाहर रहने के कारण वर्ल्‍डकप 2019 के लिये स्वत: क्वालीफाई करने से चूक गए. इन चार टीमों के अलावा आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग में शीर्ष चार स्थानों पर रहने वाले हांगकांग, नीदरलैंड, स्‍कॉटलैंड और पापुआ न्यूगिनी भी क्वालीफायर में हिस्सा लेंगी. बाकी दो टीमों की पुष्टि नामीबिया में आठ से 15 फरवरी के बीच होने वाले आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन दो मैचों से होगा जिसमें कनाडा, कीनिया, नामीबिया, नेपाल, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात भाग लेंगे.

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की प्रशंसा
आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर में भाग लेने वाली टीमों को पांच-पांच टीम के दो ग्रुप में बांटा गया है. वेस्टइंडीज, आयरलैंड, नीदरलैंड, पापुआ न्यूगिनी और आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन दो की विजेता टीम ग्रुप ए में तथा अफगानिस्तान, जिम्बाब्वे, स्काटलैंड, हांगकांग और आईसीसी क्रिकेट विश्व लीग डिवीजन दो की उपविजेता टीम ग्रुप बी में हैं. ग्रुप चरण में प्रत्येक टीम एक-दूसरे से भिड़ेगी. प्रत्येक ग्रुप से चोटी पर रहने वाली तीन टीमें सुपर सिक्स में जाएंगी. ग्रुप चरण में एक-दूसरे से नहीं भिड़ने वाली टीमें सुपर सिक्स में आमने-सामने होंगी. फाइनल में पहुंचने वाली टीमें विश्व कप में जगह बनाएंगी. (इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement