West Indies vs India 1st Test Day 3: विराट और रहाणे ने की भारत की बढ़त मजबूत

West Indies vs India 1st Test Day 3: विराट और रहाणे ने की भारत की बढ़त मजबूत

West Indies vs India: दूसरे दिन ईशांत शर्मा ने पांच विकेट चटका अपने अनुभव का परिचय दिया

एंटिगा:

West Indies vs India: एंटिगा में भारत और विंडीज के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन मेजबान विंडीज को पहली पारी में 222 रनों पर समेटने के बाद भारत ने शनिवार के मैच में 3 विकेट पर 185 रन बनाए. विराट कोहली (Virat Kohli) 51 रन और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) 53 रन बनाकर अभी नाबाद हैं. इससे आगे का मैच रविवार को खेला जाएगा. कोहली और रहाणे से पहले पारी के 14वें ओवर में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) 16 रन बनाकर रोस्टन चेज (Roston Chase) की गेंद पर पगबाधा आउट हुए. इस समय टीम का स्कोर 30 रन था. मयंक हालांकि रिव्यू का सहारा लेते तो आउट होने से बच सकते थे. रीप्ले में दिखा कि गेंद ने ऑफ स्टंप से बाहर टप्पा लिया था और लेग स्टंप के बाहर निकल रही थी लेकिन उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े राहुल से सलाह करने के बाद पवेलियन की तरफ लौटना सही समझा. मयंक के आउट होने के बाद राहुल और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन नौ गेंद के अंदर दोनों आउट हो गए. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की. राहुल गलत शाट चयन के कारण चेज का दूसरा शिकार बने. वह ऑफ स्टंप से बाहर निकल कर स्वीप लगाने के चक्कर में बोल्ड हो गए. उन्होंने 85 गेंद की पारी में चार चौके की मदद से 38 रन बनाए. पुजारा भी अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके और केमार रोच की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 53 गेंद में 25 रन बनाए. इसके बाद कोहली और रहाणे ने टीम को कोई और क्षति नहीं होने दी.

विकेट पतन: 30-1 (मयंक, 13.2), 73-2 (राहुल, 29.2), 81-2 (पुजारा, 30.5)

इससे पहले विंडीज पहली पारी में लंच से करीब आधा घंटा पहले 222 रन पर सिमट गई. नौवें विकेट के लिए भारत को काफी देर तक जूझना पड़ा. और  काफी देर तक जूछने के बाद भारत विंडीज का नौवां विकेट गिराने में कामयाब रहा. विंडीज कप्तान जेसन होल्डर को मोहम्मद शमी ने विकेट के पीछे पंत के हाथों लपकवाया. कुछ देर बाद ही 45 गेंद खेलकर एक भी रन बना पाने वाले कमिंस को रवींद्र जडेजा ने बोल्ड कर दिया. इसी के साथ ही वेस्टइंडीज 74.2 ओवरों में 222 रन पर सिमट गया. और पहली पारी में 297 रन बनाने  वाली टीम इंडिया 75 रन की अहम बढ़त लेने में कामयाब रही, जिसका बड़ा श्रेय ईशांत शर्मा को जाता है, जिन्होंने पांच विकेट चटकाए, जबकि शमी और जडेजा ने दो-दो विकेट लिए. 

विकेट पतन: 6-1 (कैंपबेल, 7.6), 48-2 (ब्रैथवेट, 17.5), 50-3 (ब्रूक्स, 20.3) 88-4 (ब्रावो, 29.1) 130-5, (चेज़ 42.2) 174-6 (होप 54), 179-7 (हेटमायर 55.3) और 179-8 (रोच 55), 220-9 (होल्डर, 73.1), 222-10 (कमिंस, 74.2)

दूसरे दिन की बात करें, तो भारतीय टीम (India Cricket team) के पहली पारी में 297 रनों पर सिमटने के बाद मेजबान वेस्टइंडीज ने (West Indies Cricket team) भी दिन का खेल समाप्त होने तक 8 विकेट पर 189 रन बनाए थे. दिन का खेल खत्म होने के समय कप्तान जेसन होल्डर (Jason Holder) (10) और मिगुल कमिंस बिना खाता खोले क्रीज पर थे. इससे पहले सर विवियन रिचर्ड स्टेडियम चल रहे इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने घातक गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम के एक के बाद दूसरे पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. अनुभवी ईशांत शर्मा ने विंडीज के क्रैग ब्रैथवेट (Kraigg Brathwaite), रोस्टन चेज (Roston Chase), शाई होप (Shai Hope), शिमरोन हेटमेयर (Shimron Hetmyer) और केमर रोच (Kemar Roach) ईशांत को अपना शिकार बनाया. 

इससे पहले भारतीय पारी लंच से कुछ देर पहले 297 रन पर खत्म हुई. जडेजा आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए और इसी के साथ ही अंपायरों ने लंच का भी ऐलान कर दिया. इससे पहले टीम इंडिया ने अपने शनिवार के स्कोर 6  विकेट पर 203 रन से आगे खेलना शुरू किया. लेफ्टी ऋषभ पंत ने अपने स्कोर में 4 रन ही जोड़े थे कि केमार रोच ने उन्हें स्लिप में लपकवाकर भारत का सातवां विकेट गिराते हुए उसे दिन का पहला झटका दिया. इसके बाद एक छोर पर रवींद्र जडेजा और ईशांत शर्मा ने विंडीज गेंदबाजों को छकाते हुए खासा परेशान किया और आठवें विकेट के लिए 60 रन जोड़े, जो भारत के लिए काफी अहम साबित हो सकते हैं.

ईशांत के आउट होने के बाद टीम इंडिया की पारी को सिमटने में ज्यादा देर नहीं लगी. दूसरे छोर पर जसप्रीत बुमराह को देखते हुए जडेजा ने आक्रामक रवैया अख्तियार किया, लेकिन वह जल्द ही आखिरी विकेट के रूप में आउट हो गए, लेकिन आउट होने से पहले उन्होंने निचले क्रम में अपनी उपयोगिता साबित करते हुए 58 रन बनाए. विंडीज के लिए केमार रोच ने सबसे ज्यादा चार, शैनन गैब्रियल ने तीन, रोस्टन चेज न दो और कप्तान जेसन होल्डर ने जडेजा के रूप में एक विकेट चटकाया. इस मैच की दोनों टीमें इस प्रकार हैं...

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रैथवेट, जॉन कैंपबेल, शाई होप (विकेटकीपर), शमारह ब्रूक्स, डेरेन ब्रावो, शिमरॉन हेटमायर, रॉस्टन चेज, मिगुएल कमिंस, शैनन गैब्रियल और केमार रोच.

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.

VIDEO:  धोनी के  संन्यास पर युवा क्रिकेटरों की राय सुन लीजिए. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com