जानें मयंती लैंगर से बात करते हुए भुवनेश्वर कुमार ने सचिन,धोनी और शमी के बारे में क्या कहा

जानें मयंती लैंगर से बात करते हुए भुवनेश्वर कुमार ने सचिन,धोनी और शमी के बारे में क्या कहा

भारतीय टीम के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार...

खास बातें

  • उनकी बहन ने गिफ्ट किया था स्पोर्ट्स जूता
  • जीरो में आउट होने से पहले सचिन तेंदुलकर ने भुवनेश्वर से कुछ कहा था
  • भूवि बोले - मोहम्मद शमी सबसे ज्यादा आलसी है
नई दिल्ली:

भुवनेश्वर कुमार की करीब एक साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम में वापसी हुई. भुवनेश्वर कुमार को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो एकदिवसीय मैच में खेलने का मौक़ा मिला लेकिन भूवि गेंदबाजी में कुछ खास नहीं कर पाए. भुवनेश्वर कुमार को एकदिवसीय डेब्यू मैच में पहली गेंद में विकेट मिला था और इस मैच में तीन विकेट लेते हुए वह 'मैन ऑफ़ द मैच' भी बने. एक क्रिकेट चैनल में प्रसारित होने वाले कार्यक्रम सुपरस्टार्स में मयंती लैंगर से बात करते हुए भुवनेश्वर कुमार ने अपने बचपन, क्रिकेट करियर के साथ-साथ और कई चीजों पर बात की.

उनकी बहन ने गिफ्ट किया था स्पोर्ट्स जूता
17 साल की उम्र में भुवनेश्वर कुमार जब अपना पहला रणजी ट्रॉफी मैच खेलने वाले थे तब उनके पास नए स्पोर्ट्स जूते नहीं थे. फिर उन्होंने अपनी बहन को जूता खरीदने के लिए फ़ोन किया तब उनकी बहन दिल्ली में काम करती थी. फिर जूता लेकर उनकी बहन मेरठ रेलवे स्टेशन पहुंची जहां से भुवनेश्वर को रणजी मैच खेलने के लिए ट्रेन पकड़कर बाहर जाना था. उनकी बहन ने उन्हें जूता गिफ्ट किया लेकिन वह जूता बड़ा था और भुवनेश्वर कुमार ने दो मोज़े पहनते हुए एडजस्ट किया था.

जीरो में आउट होने से पहले सचिन तेंदुलकर ने क्या कहा था
2008-09 के रणजी ट्रॉफी फाइनल में भुवनेश्वर कुमार ने सचिन तेंदुलकर को जीरो में आउट कर दिया था. यह पहली बार हुआ था जब सचिन तेंदुलकर रणजी ट्रॉफी में जीरो पर आउट हुए थे. भुवनेश्वर कुमार ने कहा कि सचिन तेंदुलकर को जीरो पर आउट करने के बाद वह खुद समझ नहीं पाए यह कैसे हुआ. सबसे मजेदार बात है कि उस दिन सुबह मैच से पहले भुवनेश्वर कुमार जब होटल रूम से निकल रहे थे तब उन्होंने देखा कि सचिन तेंदुलकर भी अपने रूम से निकल रहे हैं. फिर भुवनेश्वर कुमार मिलने के लिए सचिन के पास गए और गुड-मॉर्निंग बोला. दोनों लिफ्ट से नीचे उतरे और जाने से पहले सचिन ने भूवि को 'ऑल द बेस्ट' कहा था.  

डेब्यू मैच से पहले कोई दवाब नहीं था
भुवनेश्वर कुमार ने अपना एकदिवसीय और टी-20 डेब्यू पाकिस्तान के खिलाफ किया था. भुवनेश्वर कुमार ने बताया कि डेब्यू मैच से पहले उन पर कोई दवाब नहीं था. रात को वह जल्दी सो गए थे और वह इस बात को लेकर काफी खुश थे कि उनका डेब्यू होने वाला है. भूवि का कहना है कि डेब्यू मैच में तीन विकेट लेने के बाद वह ज्यादा खुश नहीं थे क्योंकि भारत मैच हार गया था लेकिन वह जब होटल रूम में पहुंचे तो उनके पास काफी फ़ोन कॉल आने लगे. उनको एहसास हुआ कि उन्होंने अच्छी गेंदबाज़ी की है.

पहले टेस्ट में बल्लेबाजी के दौरान धोनी ने क्या कहा था  
2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भुवनेश्वर कुमार जब दसवें स्थान पर बल्लेबाज करने मैदान पर उतरे तब धोनी 121 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे. भूवि ने बताया कि जब वह बल्लेबाजी करने गए तब धोनी ने उन्हें अपने नेचुरल खेल खेलने के लिए कहा था. भूवि ने बताया कि उनके ऊपर कोई दवाब नहीं था क्योंकि धोनी एक एन्ड से रन बना रहे थे और उन्हें सिर्फ धोनी का साथ देते हुए विकेट पर खड़ा होना था. लेकिन महेंद्र सिह धोनी जब 190 पर पहुंच गए तब भुवनेश्वर कुमार को लगा कि अब ज्यादा संभलकर खेलना चाहिए और धोनी के दोहरा शतक बनने में साथ देना चाहिए.

भुवनेश्वर कुमार ने बताया कि जब धोनी 200 रन के करीब पहुंचे तब भी एक बार भी नहीं कहा कि उनका 200 रन पूरा होने वाला है और संभलकर खेलें. भुवि ने बताया कि रणजी ट्रॉफी में ऐसा कई बार हुआ है जब बल्लेबाज शतक के करीब पहुंचता है तो कहता है कि उसका सौ होने वाला है और संभलकर खेल. लेकिन धोनी ने ऐसा एक बार भी नहीं कहा. शुरुआत से आखिरी तक धोनी ने कहा था कि बिंदास खेल कोई टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.

आपको बता दें कि इस मैच में दोनों के बीच 9वें विकेट के लिए 140 रन की साझेदारी हुई थी और धोनी ने इस मैच में अपने करियर का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 224 रन भी बनाया था.

मोहम्मद शमी सबसे ज्यादा आलसी है
बच्चों को सवाल का जवाब देते हुए भुवनेश्वर कुमार ने बताया कि विक्टोरिया पार्क में जब प्रैक्टिस करते थे तो उन्हें कोई पॉकेट मनी नहीं मिलती थी. उन्हें सिर्फ ऑटो या बस का किराया मिलता था. बच्चों के सवाल का जवाब देते हुए भुवनेश्वर कुमार ने कहा कि भारतीय टीम में सबसे आलसी क्रिकेटर मोहम्मद शमी है. वह कुछ करने से पहले सौ बार सोचता है, उसे पुश करना पड़ता है कि यह करना है फिर वह करता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com