NDTV Khabar

आईपीएल 9 : शुरुआत 9 अप्रैल से, इस बार बहुत कुछ होगा नया....

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आईपीएल 9 : शुरुआत 9 अप्रैल से, इस बार बहुत कुछ होगा नया....

आईपीएल-9 में इस बार कई चीज़ें नई तरह से पेश होंगी। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

नौ अप्रैल से शुरू होने वाले क्रिकेट के सबसे बड़े बाज़ार और मसालेदार खेल में क्रिकेट फैंस के लिए कई चीज़ें नई  तरह से पेश होंगी जो उनका उत्साह ठंडा नहीं पड़ने देंगी। 29 मई तक चलने वाले आईपीएल को लेकर क्रिकेटप्रेमीअभी से प्लान बनाने बनाने लगे हैं।  

IPL9 की नई टीमें
IPL 9 में चेन्नई और राजस्थान टीमों के बाहर होने से दो नई टीमें इस मेगा घरेलू टूर्नामेंट का हिस्सा बन गई हैं। गुजरात लायंस और राइज़िंग पुणे सुपर जायन्ट्स टीमों के नए फैंस के तैयार होने में शायद ही ज़्यादा वक्त लगे। लेकिन इतना ज़रूर है कि 60 मैचों के इस टूर्नामेंट में अब एमएस धोनी, सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा  के फ़ैन्स एक साथ के बजाए आमने-सामने नज़र आएंगे।

इस बार चार नए कप्तान
आईपीएल 9 के दौरान चार टीमों की कप्तान बिल्कुल नए होंगे. एमएस धोनी ज़ाहिर तौर पर अपनी नई टीम पुणे की कप्तानी करेंगे जबकि सुरेश रैना को गुजरात टीम की ज़िम्मेदारी मिली है। दिल्ली टीम की बागडोर इस बार ज़हीर ख़ान के हाथों में होगी तो दक्षिण अफ़्रीका के धमाकेदार बल्लेबाज़ डेविड मिलर को किंग्स X1 पंजाब की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है।


हॉज गुजरात के और फ़्लेमिंग पुणे टीम  के कोच
ब्रैड हॉज ने गुजरात की जबकि स्टीफ़म फ़्लेमिंग ने पुणे टीम की कमान संभाली है। इससे फ़्लेमिंग और धोनी का साथ ज़रूर बना हुआ है।

टिप्पणियां

द्रविड़ इस बार होंगे दिल्ली टीम के मेंटॉर
राजस्थान टीम के मेंटॉर और कोच रहे राहुल विड़ दिल्ली टीम के मेंटॉर बने हैं जबकि पंजाब टीम के लिए  वीरेंद्र सहवाग ने यही ज़िम्मेदारी संभाली है। यही नहीं, कार्लोस ब्रेथवेट जैसे चैंपियन खिलाड़ी का दिल्ली टीम  में शामिल होना द्रविड़ की सोच के फ़ायदे के तौर पर देखा जा सकता है।

इस बार मिला नया स्पॉन्सर
आईपीएल फ़िक्सिंग विवाद के बाद पेप्सिको के इस टूर्नामेंट से हटने का बाद इस मेगा प्रतियोगिता को नया स्पॉन्सर मिल गया है। चाइनीज़ स्मार्टफ़ोन निर्माता विवो (Vivo) आईपीएल 9 और आईपीएल 10 का नया प्रायोजक बन गया है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement