NDTV Khabar

जसप्रीत बुमराह ने अपने प्रदर्शन से महान कपिल देव की प्रशंसा हासिल की, इस गेंदबाज के बारे में यह बोले कपिल...

महान क्रिकेटर कपिल देव ने डेथ ओवर्स में बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले जसप्रीत बुमराह की जमकर प्रशंसा की है.

59 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
जसप्रीत बुमराह ने अपने प्रदर्शन से महान कपिल देव की प्रशंसा हासिल की, इस गेंदबाज के बारे में यह बोले कपिल...

कपिल देव की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने वर्ष 1983 में वर्ल्‍डकप जीता था (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. कहा-जसप्रीत बुमराह मानसिक तौर पर बेहद मजबूत हैं
  2. विराट के चैंपियंस ट्रॉफी में फॉर्म में लौटने की उम्‍मीद जताई
  3. चैंपियंस ट्रॉफी की भारतीय टीम को काफी मजबूत बताया
मुंबई: महान क्रिकेटर कपिल देव ने डेथ ओवर्स में बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जमकर प्रशंसा की है. विश्‍वकप 1983 में भारत को खिताबी जीत दिलाने वाले कपिल ने कहा,‘जब मैंने पहली बार बुमराह को देखा तो कभी नहीं सोचा था कि वह अपने खेल को इतने आगे तक लेकर जाएंगे. उन्‍होंने कहा कि वह (बुमराह) मानसिक रूप से काफी मजबूत है. जब आपका एक्शन साफ नहीं है तो इतनी इतनी सटीक लाइन और लैंग्थ से गेंद नहीं डाल सकते. वह काफी मजबूत गेंदबाज है.’उन्होंने कहा,‘मैंने जब उसे पहली बार वनडे मैच खेलते देखा था, तबसे लेकर अब तक उसके लिये मेरे दिल में इज्जत काफी बढ़ गई है.’कपिल ने कहा,‘जब मैं इन खिलाड़ियों को देखता हूं तो मुझे नहीं लगता कि इनकी जगह कोई और ले सकता है . भुवनेश्‍वर कुमार बहुत अच्छा है. इसी तरह उमेश यादव और मोहम्मद शमी भी. आर अश्विन वापसी करेंगे और रविंद्र जडेजा भी. ये इस समय देश के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं.’

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली के बारे में कपिल का मानना है कि विराट एक जून से शुरू हो रही आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में फॉर्म में लौटेंगे और वह उनके मौजूदा खराब फॉर्म  को लेकर कतई चिंतित नहीं हैं.  महान हरफनमौला कपिल ने कहा,‘कोहली का मौजूदा फॉर्म चिंता का विषय नहीं है. मुझे उसकी काबिलियत और पर भरोसा था. मुझे कोई कारण नहीं लगता कि वह फिर रन क्‍यों नहीं बनाएगा.’उन्होंने कहा,‘वह टीम के लिये अहम खिलाड़ी है और अगर वह रन बनाने लगा तो सारी टीम प्रेरित होगी . यदि आपका कप्तान फॉर्म में होता है तो यह सबसे अच्छी बात है.’ कोहली ने पिछले सत्र में 16 टेस्ट मैचों में 973 रन बनाए लेकिन आईपीएल में दस मैचों में सिर्फ 308 रन बना सके. गौरतलब है कि गत चैम्पियन भारत को पहला मैच चार जून को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलना है .

उन्होंने कहा कि चैम्पियंस ट्रॉफी की टीम कागजों पर मजबूत लग रही है. उन्होंने कहा,‘कागजों पर टीम अच्छी लग रही है. मैं टीम को बेहतर जानता हूं और मैं कह सकता हूं कि भारतीय टीम मजबूत है.’उन्होंने टीम में महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह की मौजूदगी का स्वागत करते हुए कहा कि उनका अनुभव काफी काम आएगा.उन्होंने कहा,‘दोनों का युवा खिलाड़ी काफी सम्मान करते हैं. उन्हें अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन करना होगा. हम जानते हैं कि ये पंद्रह साल पुराने धोनी या युवराज नहीं है लेकिन उनका अनुभव काम आएगा.’भारत-पाक मैच के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा,‘भारतीय टीम कहीं बेहतर है और अच्छा क्रिकेट खेल रही है. दूसरी ओर पाकिस्तान के पास खोने के लिये कुछ नहीं है . कागजों पर हालांकि भारतीय टीम बेहतर है.’(भाषा से इनपुट)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement