NDTV Khabar

U19 वर्ल्‍डकप में तेज गेंदबाजी सनसनी बनकर उभरे शिवम मावी बोले, 'अब ध्‍यान IPL में अच्‍छे प्रदर्शन पर'

आईसीसी U19 वर्ल्‍डकप में अपनी गेंदों की तेजी से सभी को हैरान करने वाले भारत के तेज गेंदबाज शिवम मावी को सीनियर टीम में जाने के लिए मौके का इंतजार है.

45 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
U19 वर्ल्‍डकप में तेज गेंदबाजी सनसनी बनकर उभरे शिवम मावी बोले, 'अब ध्‍यान IPL में अच्‍छे प्रदर्शन पर'

शिवम मावी को आईपीएल के लिए कोलकाता नाइटराइडर्स टीम ने खरीदा है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सीनियर टीम में मौका मिलने का कर रहे इंतजार
  2. शिवम और नागरकोटी का माना जा रहा भविष्‍य का गेंदबाज
  3. 145 किमी/घंटा की गति से गेंद फेंकते हैं शिवम मावी
नई दिल्‍ली: आईसीसी U19 वर्ल्‍डकप में अपनी गेंदों की तेजी से सभी को हैरान करने वाले भारत के तेज गेंदबाज शिवम मावी को सीनियर टीम में जाने के लिए मौके का इंतजार है. उनका कहना है कि अगर उन्हें मौका मिलता है तो वह अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे क्योंकि शीर्ष स्तर पर देश के लिए खेलना उनका सबसे बड़ा सपना है. भारत ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को मात देते हुए अंडर-19 वर्ल्‍डकप पर रिकॉर्ड चौथी बार कब्जा जमाया है. शिवम ने इस वर्ल्‍डकप में अपने प्रदर्शन से सभी की वाहवाही लूटी और भविष्य की उम्मीद के तौर पर उभरे. इस टूर्नामेंट में शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी की जोड़ी ने अपनी तेजी और शानदार गेंदबाजी से विपक्षी टीमों के लिए परेशानियां खड़ी की थीं और अपने प्रयासों के जरिए भारत को खिताब तक पहुंचाया.

कमलेश के साथ उनकी जोड़ी के बारे में शिवम से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हम लोग आपस में बात करते हुए गेंदबाजी करते हैं. शिवम ने एक इंटरव्‍यू में कहा, "मैं, कमलेश और ईशान पोरेल एक साथ काम करते हैं. अगर उसे विकेट मिल रहे हैं तो एक छोर से मैं रन रोकने और दबाव बनाने की कोशिश करता हूं और अगर मुझे विकेट मिल रहें तो वो रन रोकने और दबाव बानने की कोशिश करते हैं." शिवम से जब पूछा गया कि आगे वह अपनी गेंदबाजी में क्या सुधार चाहते हैं तो उन्होंने कहा कि उनका पहला लक्ष्य फिट रहना है. शिवम ने कहा, "मेरी कोशिश अब अपने आप को फिट रखने की है क्योंकि तेज गेंदबाज के लिए फिटनेस ही सब कुछ होती है. इसके अलावा मैं अपनी गेंदबाजी में तेजी को बनाए रखते हुए अपनी लाइन-लेंथ पर भी ध्यान देना चाहता हूं क्योंकि यह काफी जरूरी है. अगर आपके पास तेजी है और लाइन-लेंथ  नहीं तब आप पिट सकते हैं लेकिन ज्यादा तेज नहीं फेंकते और अच्छी लाइन-लेंथ हैं तो रन बचा सकते हैं."

यह भी पढ़ें: India vs Australia U19 Final: यह जीत मानी जाएगी 'बहुत बड़ी', ये रहे 4 कारण..

शिवम 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक लेते हैं. उनके इसी प्रदर्शन को देखते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें तीन करोड़ रुपये में खरीदा है. शिवम का आईपीएल नीलामी में बेस प्राइस 20 लाख रुपये था. इस पर शिवम ने कहा, "इतनी रकम मिलने की तो उम्मीद नहीं थी, लेकिन अब आईपीएल में अच्छा करने पर ध्यान दूंगा. मुझे मौका मिलेगा तो अच्छा प्रदर्शन करूंगा. मेरी कोशिश अपनी फ्रेंचाइजी के भरोसे पर खरा उतरने की होगी." शिवम का मानना है कि सीनियर टीम में जाने के लिए सिर्फ आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन मायने नहीं रखता, घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन भी काफी अहम है.

यह भी पढ़ें: Ind vs Aus U19 Final:शुभमन गिल ने 'गुरु' द्रविड़ के बारे में कही यह बात...

शिवम ने कहा, "आईपीएल से अधिक मुझे घरेलू क्रिकेट पर ध्यान लगाना होगा और वहां बेहतर प्रदर्शन करना होगा. मुझे रणजी ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी, इंडिया-ए में अच्छा करना होगा और फिर अगर मुझे सीनियर टीम में जाने का मौका मिलता है तो मैं उस मौके का पूरा फायदा उठाऊंगा."

टिप्पणियां
वीडियो: जूनियर वर्ल्‍डकप में चैंपियन बनी भारतीय टीम
शिवम ने साथ ही जूनियर टीम के कोच राहुल द्रविड़ की भी तारीफ की और कहा कि उनका ध्यान अच्छे से तैयारी पर रहता है. शिवम से जब राहुल के बारे में पूछा गया  तो उन्होंने कहा, "राहुल सर हमेशा यही कहते थे कि अपनी तैयारी पर ध्यान दो और अच्छे से तैयारी करो. मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ दो और परिणाम के बारे में नहीं सोचो. हमने उनकी हर बात मानी और नतीजा आपके सामने है. हमने अपने सभी मैच काफी अच्छे अंतर से जीते."

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement