न्‍यूजीलैंड टीम से अच्छी चुनौती मिलने की है उम्‍मीद : विराट कोहली

न्‍यूजीलैंड टीम से अच्छी चुनौती मिलने की है उम्‍मीद : विराट कोहली

विराट कोहली के नेतृत्‍व में टीम इंडिया इस समय टेस्‍ट में शानदार प्रदर्शन कर रही है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्‍ट मैच गुरुवार से खेला जाएगा
  • विराट बोले, कीवी टीम सकारात्‍मक और अच्‍छा क्रिकेट खेलती है
  • यह सीजन कई खिलाड़ि‍यों के करियर को देगा दिशा
नई दिल्‍ली.:

बेशक आंकड़े, मैदान और फ़ॉर्म के लिहाज़ से भारत-न्यूज़ीलैंड सीरीज़ से पहले जानकार टीम इंडिया पर दांव लगा रहे हैं. लेकिन इस कीवी टीम में कुछ तो अलग है जिसकी वजह से जानकार या कप्तान विराट कोहली भी इनकी ताक़त को तवज्जो दे रहे हैं. मैच किस दिन किसके पक्ष में घूमेगा, इसे लेकर दिलचस्पी ज़रूर बढ़ती जा रही है.

कानपुर के ग्रीन पार्क पर जो सिलसिला क़रीब 65 साल पहले 1952 में शुरू हुआ वो मैदान अब भारतीय टीम  के 500वें और ऐतिहासिक टेस्ट का गवाह होगा.भारतीय टीम को यकीनन इस बात का अहसास है लेकिन उससे भी बड़ी बात टीम के लिए ये है कि इस सीज़न के 13 घरेलू टेस्ट इस टीम के कई खिलाड़ियों के करियर की दिशा तय कर सकते हैं. कप्तान विराट कोहली भी अपनी टीम से बड़ी उम्मीद रख रहे हैं.

कप्तान विराट कोहली कहते हैं, "ये सीज़न टीम के खिलाड़ियों के करियर की दिशा तय कर सकता है. हम इनमें जीत हासिल कर इम्तिहान में कामयाब हो सकते हैं. आने वाला वक्त हमारे लिए बेहद रोमांचक है."

मैच से पहले ग्रीन पार्क की पिच को लेकर अटकलें तेज़ हैं. लेकिन स्पिन का ज़ोर रहेगा इससे इंकार नहीं किया जा सकता.ऐसे में टीम इंडिया में आर अश्विन और रविन्‍द्र जडेजा की ज़िम्मेदारी ज़रूर अहम होगी.लेकिन ईश सोढी और मिचेल सैंटनर जैसे कीवी स्पिनर्स भी टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों को कड़ा इम्तिहान ले सकते हैं. इसे न तो दिग्गज मानने से इंकार करते हैं न ही मौजूदा टीम मैनेजमेंट.

विराट कहते हैं, "पिछले दिनों हमने विदेशी दौरे पर तेज़ गेंद के ख़िलाफ़ खेलने पर ज़ोर दिया  इसलिए स्पिन को तवज्जो नहीं दी. तेज़ गेंद के ख़िलाफ़ हमने अच्छा प्रदर्शन भी किया. मुझे लगता है इस पर ध्यान देने की ज़रूरत है. हम नेट्स में इसी पर ज़ोर दे रहे हैं. पिछले 28 साल से न्यूज़ीलैंड की टीम भारत में कोई टेस्ट नहीं जीत पाई है. लेकिन केन विलियम्सन की ये टीम पहले  से थोड़ी अलग नज़र आती है.

कोहली का कहना है, "ये टीम सकारात्मक और अच्छा क्रिकेट खेलती है. मैक्कलम ने कीवी टीम में बेख़ौफ़ होकर खेलने की परंपरा कायम की और अब केन विलियम्सन टीम की अच्छी अगुआई कर रहे हैं. इस टीम से हम अच्छी चुनौती की उम्मीद कर रहे हैं." भारत के 500वें टेस्ट के लिए दोनों टीमों ने कमर कस ली है. ग्रीन पार्क पर मैच को लेकर बेताबी बढ़ती जा रही है. भारतीय खेलप्रेमी भी मैच से पहले ही जीत और जश्न की तैयारी कर चुके हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com