NDTV Khabar

आईपीएल 10 में क्या दिखेगा बड़े भारतीय नामों का कमाल?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आईपीएल 10 में क्या दिखेगा बड़े भारतीय नामों का कमाल?
नई दिल्ली: टीम इंडिया से दूर रहे कई बड़े नाम भी कई महीनों से आईपीएल का इंतज़ार कर थे. हरभजन सिंह और आशीष नेहरा के अलावा भारत के कप्तान और पूर्व कप्तान दोनों आईपीएल के रंग में रंगने वाले हैं. देखते हैं वे टॉप पांच खिलाड़ी जो इस मौके पर कुछ खास करना चाहेंगे.

हरभजन सिंह
आईपीएल 9 हरभजन सिंह के लिए कुछ खास अच्छा नहीं रहा था. मुंबई इंडियंस हरभजन पिछले साल 14 मैचों में 43.55 की औसत से सिर्फ़ 9 विकेट ले सके. ज़ाहिर है हरभजन अगर टीम इंडिया में अब भी वापसी की उम्मीद रखते हैं तो उन्हें आईपीएल 10 में अपनी फिरकी से चयनकर्ताओं को प्रभावित करना होगा.

आशीष नेहरा
आशीष नेहरा का करियर उतार-चढ़ाव भरा रहा है. 2015 आईपीएल में चेन्नई के लिए खेलते हुए नेहरा ने 22 विकेट झटके. इसी प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया में वापसी भी हुई लेकिन पिछले सीज़न उनका प्रदर्शन औसत रहा. हालांकि नेहरा चोट की वजह से 8 मैच ही खेल रहे जिसमें उन्होंने 9 विकेट लिए.

गौतम गंभीर
आईपीएल में एमएस धोनी के बाद अगर किसी कप्तान की चर्चा होती है तो वे कोलकाता नाइटराइडर्स के गौतम गंभीर हैं. कोलकाता दो दफ़ा चैंपियन बनी तो इसमें गंभीर का ख़ास रोल रहा. एक बल्लेबाज़ और कप्तान दोनों के रूप में गंभीर का रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है. कप्तान के तौर पर गंभीर ने 105 मैच खेलते हुए 61 में जीत हासिल की है वहीं गंभीर ने पिछले सीज़न 15 मैचों में 5 अर्द्धशतक की मदद से 501 रन भी बटोरे.

टिप्पणियां
एमएस धोनी
आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान एमएम धोनी पहली बार टूर्नामेंट में किसी और की कप्तानी में खेलेंगे. चेन्नई सुपर किंग्स को 2010 और 2011 में चैंपियन बनाने वाले कप्तान ने ख़ुद कप्तानी छोड़ी या फिर हटाया गया ये अब भी साफ़ नहीं है-लेकिन धोनी के फ़ैन्स को उम्मीद है कि इस बार वे बिना दबाव के अपने बल्ले का दम दिखाएंगे. राइजिंग पुणे सुपरजाएंट टीम के खिलाड़ी धोनी ने पिछले सीज़न 1 अर्द्धशतक की मदद से 14 मैचों में 284 रन बनाए.

विराट कोहली
भारतीय कप्तान विराट कोहली भले ही कंधे की चोट के कारण आईपीएल के पहले कुछ मैचों में नहीं खेलेंगे लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की जीत की उम्मीद उनके फ़ॉर्म से जुड़ी है. ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ कोहली बल्ले से फ़्लॉप रहे लेकिन मैदान में उनका जलवा बरक़रार रहा. 2016 कोहली के लिए शानदार रहा. टेस्ट, वनडे और T20 में कोहली के बल्ले का कमाल देखने को मिला. पिछले आईपीएल में कोहली ने 16 मैचों में 973 रन बनाए. इसमें 4 शतक और 7 अर्द्धशतक शामिल रहा है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement