NDTV Khabar

सिडनी टेस्‍ट में पारी में तीन शतक लगे तो क्‍या, ऑस्‍ट्रेलिया और पाक, दोनों ही पारी में लगा चुके हैं पांच-पांच शतक

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सिडनी टेस्‍ट में पारी में तीन शतक लगे तो क्‍या, ऑस्‍ट्रेलिया और पाक, दोनों ही पारी में लगा चुके हैं पांच-पांच शतक

बांग्‍लादेश के खिलाफ पाकिस्‍तान के शतक बनाने वाले पांच बल्‍लेबाजों में इंजमाम भी शामिल थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. ऑस्‍ट्रेलिया के लिए वॉर्नर, रेनशॉ और हैंड्सकॉम्ब ने लगाए हैं शतक
  2. मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली पारी 538 रन बनाकर घोषित की
  3. भारतीय टीम की ओर से दो बार पारी में चार-चार शतक लग चुके हैं
नई दिल्‍ली:

पाकिस्‍तान के खिलाफ सिडनी टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम मजबूत स्थिति में नजर आ रही है. मेजबान टीम ने पहली पारी में न सिर्फ 538 रन (पारी घोषित) का विशाल स्‍कोर बनाया बल्कि इस दौरान टीम के तीन बल्‍लेबाज डेविड वॉर्नर, मैट रेनशॉ और पीटर हैंड्सकॉम्ब शतक जमाने में कामयाब रहे. मैच के पहले दिन वॉर्नर और रेनशॉ ने शतक जमाए थे जबकि दूसरा दिन पीटर हैंड्सकॉम्ब ने अपने नाम किया. दाएं हाथ के इस 25 वर्षीय बल्‍लेबाज ने 110 रन की बेहतरीन पारी खेली. वैसे, किसी भी टेस्‍ट की एक पारी में तीन बल्‍लेबाजों का शतक जमाना अपने आप में बड़ी बात तो है लेकिन यह टेस्‍ट क्रिकेट के लिहाज से दुर्लभ मौका नहीं है.

टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक दो मौके ऐसे आए हैं जब एक पारी में पांच...जी हां पांच बल्‍लेबाजों ने शतक जमाया है. ऑस्‍ट्रेलिया-वेस्‍टइंडीज के बीच वर्ष 1955 में किंगस्‍टन और पाकिस्‍तान-बांग्‍लादेश के बीच 2001 में मुल्‍तान में हुए टेस्‍ट में यह मौका आया था. इसके अलावा 18 मौकों पर एक पारी में चार बल्‍लेबाज शतक जमा चुके हैं. टीम इंडिया यह कारनामा दो बार अंजाम दे चुकी है. भारतीय टीम ने 2007 में बांग्‍लादेश के खिलाफ ढाका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2010 में कोलकाता में यह उपलब्धि हासिल की थी.

----------------------------------------------------------
मैच, जिनमें पांच बल्‍लेबाजों ने पारी में शतक जमाए
----------------------------------------------------------


टिप्पणियां

ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से लगा एक दोहरा शतक, चार शतक
1. ऑस्‍ट्रेलिया और इंडीज के बीच जून 1955 में खेला गया यह मैच इस मायने में भी खास था कि यह छह दिन का था लेकिन छह दिन में भी बमुश्किल तीन पारियां हो सकी थीं. वेस्‍टइंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए 357 रन बनाए थे जिसके जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 758 रन बनाने के बाद घोषित की थी.  टीम के इस स्‍कोर में कॉलिन मैकडोनाल्‍ड, नील हार्वे, कीथ मिलर, रॉन आर्चर और रिची बेनो ने शतक जमाए थे. इसमें हार्वे ने दोहरा शतक दोहरा बनाया था.

जब टॉप 6 में से पांच पाक बल्‍लेबाजों ने बना डाले थे शतक
2.अगस्‍त 2001 में पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश के बीच मुल्‍तान में हुआ टेस्‍ट पाकिस्‍तानी टीम के लिए रनों से भरपूर रहा था. पहले खेलते हुए बांग्‍लादेश टीम महज 132 रन बनाकर ढेर हो गई थी जिसके जवाब में पाकिस्‍तान टीम ने पहली पारी  तीन विकेट पर 546 रन बनाने के बाद घोषित की थी. मजे की बात यह है कि इस दौरान टॉप के 6 में से पांच बल्‍लेबाजों ने शतक बना डाले थे. सईद अनवर ने 101, तौफीक उमर ने 104, इंजमाम उल हक ने 105 (रिटायर्ड हर्ट), यूसुफ योहाना (मो. यूसफ)ने नाबाद 102 और अब्‍दुर रज्‍जाक ने नाबाद 110 रन बनाए थे. इस पारी में पाकिस्‍तान टीम के फैजल इकबाल एकमात्र ऐसे बल्‍लेबाज थे जो शतक नहीं बना पाए थे. वे टीम को केवल 9 रन का योगदान दे पाए थे, पाकिस्‍तान टीम ने यह मैच एक पारी 264 रन से जीता था.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement