Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Women's T20 World Cup Final: शेफाली वर्मा के पास ऑस्‍ट्रेल‍िया की मूनी को पछाड़ने का मौका, जानें कब-कहां होगा मैच का Live Telecast

महिला टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच मेलबर्न में 8 मार्च को खेला जाएगा. पहली बार भारतीय टीम फाइनल में पहुंची है. यदि भारतीय टीम खिताब जीतने में सफल रही तो टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली एशिया की पहली टीम बन जाएगी.

Women's T20 World Cup Final: शेफाली वर्मा के पास ऑस्‍ट्रेल‍िया की मूनी को पछाड़ने का मौका, जानें कब-कहां होगा मैच का Live Telecast

महिला टी-20 वर्ल्डकप का फाइनल भारत और ऑस्टेलिया के बीच मेलबर्न में रविवार को होगा

खास बातें

  • रविवार को होगा महिला टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम होगी आमने - सामने
  • रोमांचक मैच होने की है उम्मीद
मेलबर्न:

Women's T20 World Cup: आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्‍डकप का फाइनल 8 मार्च को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा. गौरतलब है इंग्लैंड के खिलाफ भारत का पहला सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण रद्द हुआ था लेक‍िन ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहने के कारण भारतीय टीम फाइनल में पहुंचने में सफल रही. वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को बारिश से बाधित मैच में 5 रन से हराकर फाइनल में स्‍थान तय क‍िया.महिला टी-20 वर्ल्ड कप (Women's T20 World Cup) में भारतीय टीम ग्रुप स्टेज के अपने सारे मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंची थी.

महिला टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का सफर
महिला टी-20 वर्ल्ड कप (Women's T20 World Cup) में भारतीय टीम ने ग्रुप स्टेज के अपने चारों मैच जीते थे. भारत ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से हराया,वहीं दूसरे मैच में बांग्लादेश को 18 रनों से हराया था. इसके बाद तीसरे मैच में उसने न्यूजीलैंड को 3 रन और चौथे मैच में श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.

PSL 2020: शोएब मल‍िक ने ठोके 27 गेंदों पर 54 रन, पेशावर जाल्‍मी जीता, देखें VIDEO

 शेफाली वर्मा ने खेलीं धमाकेदार पार‍ियां
भारत की 16 साल की ओपनर शेफाली वर्मा (Shafali Verma)के लिए टी-20 वर्ल्ड कप काफी अच्छा रहा है. वे भारत के तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं. टूर्नामेंट के 4 मैच में उन्‍होंने 40.25 की औसत के साथ शेफाली ने 161 रन बनाए हैं. शेफाली वर्मा के कंधे पर फाइनल में भी अच्छी पारी खेलने की जिम्मेदारी होगी.

पूनम यादव भारत की सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज
भारतीय स्पिनर पूनम यादव (Poonam Yadav) ने अपनी फिरकी से विरोधी टीम के बल्लेबाजों को परेशान किया है. इस पूरे टूर्नामेंट में पूनम यादव ने 4 मैच में 9 विकेट चटकाए हैं. उनका बेस्ट परफॉर्मेंस ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ रहा है.ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ टूर्नामेंट के पहले ही मैच में पूनम ने 4 ओवर में 19 रन देकर 4 विकेट झटके. फाइनल में भारत के सामने एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम है. यानि पूनम से एक बार फिर ऐसे ही परफॉर्मेंस की उम्मीद है.

महिला टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम का सफर
महिला टी-20 वर्ल्ड कप (Women's T20 World Cup) में फाइनल तक के सफर में ऑस्ट्रेलिया को केवल भारत के खिलाफ ही हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा सेमीफाइनल को मिलाकर 4 मैच जीतने में सफल रही है. टी-20 वर्ल्ड कप के सफर में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराया तो वहीं बांग्लादेश को 86 रन से हराने में सफल रही. इसके बाद चौथे मैच में न्यूजीलैंड को 4 रन से हराया. सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंची है. 

ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा रन
ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा रन बेथ मूनी (Beth Mooney) ने बनाए हैं. बेथ मूनी ने 5 पारियों में कुल 181 रन बनाए जिसमें उनका औसत 45.25 का रहा है. बेथ मूनी के नाम 2 अर्धशतकीय पारी भी शामिल हैं.फाइनल में बेथ मूनी अपने इस परफॉर्मेंस को बरकरार रखना चाहेंगी. फाइनल मैच के पर‍िणाम के साथ फैंस की न‍िगाह इस बात पर भी ट‍िकी होगी क‍ि क्‍या भारत की ओपनर शैफाली, ऑस्‍ट्रेल‍िया की मूनी को रनों के मामले में पीछे छोड़ने पर सफल रहती हैं या नहीं.

मेगान स्कट ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से ल‍िए हैं सबसे ज्यादा विकेट
मेगान स्कट (Megan Schutt)टूर्नामेंट में 5 मैचों के दौरान कुल 9 विकेट लेने में सफल रही है. मेगान स्कट भारत के लिए बड़ी चुनौती साबित होने वाली हैं. 

कहां होगा फाइनल मैच, लाइव टेलीकास्टऔर online streaming
फाइनल मैच 8 मार्च को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा. मैच का लाइव टेलीकास्ट (Live telecast)  स्टार स्पोर्ट्स पर होगा तो वहीं मैच भारत के समय के हिसाब से दोपहर साढ़े 12 बजे से टीवी पर देखा जा सकेगा. मैच का (online streaming) ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग हॉट स्टार पर होगा.

फाइनल के लिए एक दिन है रिजर्व

सेमीफाइनल मैच बारिश से प्रभावित रही है. ऐसे में फाइनल मैच के लिए एक दिन का रिजर्व डे रखा गया है. यदि लगातार दोनों दिन बारिश हुई तो भारत-ऑस्ट्रेलिया को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा. वैसे मौसम विभाग के अनुसार बारिश होने की संभावना कम है. 

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड