जब अनुराग ठाकुर पर चीफ जस्टिस ठाकुर बोले, 'मैं भी क्रिकेट कप्तान हूं!'

जब अनुराग ठाकुर पर चीफ जस्टिस ठाकुर बोले, 'मैं भी क्रिकेट कप्तान हूं!'

जस्टिस टीएस ठाकुर

खास बातें

  • BCCI द्वारा लोढ़ा पैनल की सिफ़ारिशें नहीं मानने पर नाराज़ सुप्रीम कोर्ट.
  • अनुराग क्रिकेटर हैं तो मैं भी जजों की टीम का कप्तान- जस्टिस टीएस ठाकुर.
  • अगर BCCI सिफारिशों को लागू नहीं करेगा तो सुप्रीम कोर्ट आदेश जारी सकता है.
नई दिल्‍ली:

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लोढा पैनल और सुप्रीम कोर्ट के बीच कई दिनों से तनातनी चल रही है. लोढा पैनल की कई सिफ़ारिशों को बीसीसीआई ने मान लिया है लेकिन कुछ सिफ़ारिशें मानने के लिए तैयार नहीं है, जिसे लेकर कोर्ट काफी गुस्से में नज़र आ रहा है. गुरुवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कई बार बीसीसीआई की नीयत पर सवाल उठाया. कोर्ट ने बीसीसीआई से कई सवालों का जवाब मांगा. लोढा पैनल की सिफ़ारिशों पर क्यों करवाई नहीं हो रही है उसे लेकर बीसीसीआई से जवाब मांगा.

जब चीफ़ जस्टिस को बोलना पड़ा, 'मैं भी कप्तान हूं'
सुनवाई के दौरान एक ऐसा वक्त आया जब चीफ़ जस्टिस को यह भी कहना पड़ा कि वह भी जज वाली क्रिकेट टीम के कप्तान हैं. मामला यह था जब चीफ़ जस्टिस ठाकुर ने एमाइकस क्यूरी (कोर्ट मित्र) से पूछा कि बीसीसीआई में कितने पदाधिकारी हैं, तो एमाइकस क्यूरी ने कहा कि पांच. फिर चीफ़ जस्टिस ठाकुर ने यह भी सवाल किया कि क्या सब क्रिकेट एक्सपर्ट हैं या नेता भी हैं? एमाइकस क्यूरी का जवाब था, अध्यक्ष ने राज्य के लिए क्रिकेट खेली है और सांसद भी है. फिर चीफ जस्टिस ने कहा कि इसका मतलब जो भी फैसले लिए गए वह क्रिकेट एक्सपर्ट नहीं, बल्कि निर्वाचित सदस्य के तौर पर लिए गए. फिर चीफ़ जस्टिस ने चुटकी ली कि यहां सब क्रिकेटर हैं, यहां तक मैं भी सुप्रीम कोर्ट की टीम का कप्तान हूं. (क्या है पूरा मामला)

लोढा पैनल की सिफारिशें लागू नहीं होने पर कोर्ट है नाराज़
बात यह है कि बीसीसीआई में क्रिकेटर कम और राजनेता ज्यादा को लेकर कई दिनों से सवाल उठ रहे हैं. कई क्रिकेटरों ने यह भी सवाल उठाया था कि बीसीसीआई को चलाने वाले अधिकारी क्रिकेटर कम और राजनेता ज्यादा हैं. लोढा पैनल ने भी यह सिफारिश कि है कि सिर्फ उन क्रिकेटरों को चयन समिति का सदस्य बनाया जाए जिन्हें ज्यादा से ज्यादा मैच खेलने का अनुभव है. सुप्रीम कोर्ट के नाराज़ होने की और एक वजह भी है. वह है बीसीसीआई के द्वारा लोढा पैनल की सिफारिशों को नज़रअंदाज़ करना. लोढा पैनल ने यह सिफारिश की थी कि टीम चुनाव के लिए सिर्फ तीन सदस्यों की चयन समिति बने लेकिन हाल ही में बीसीसीआई ने पांच सदस्यों की चयन समिति बनायी थी.

अनुराग ठाकुर के क्रिकेट करियर पर एक नज़र
अगर अनुराग ठाकुर के क्रिकेट करियर के बारे में बात की जाए तो अनुराग ठाकुर ने सिर्फ एक रणजी ट्रॉफी मैच खेला है. क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में उनका कोई ज्यादा अनुभव नहीं है. ठाकुर ने बल्लेबाज के रूप में कोई रन तो नहीं बनाए हैं लेकिन गेंदबाज़ के रूप में दो विकेट जरूर लिए हैं. अनुराग ठाकुर बीसीसीआई के अध्यक्ष के साथ-साथ, हिमाचल क्रिकेट बोर्ड के भी अध्यक्ष हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने और क्या कहा
सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई से पूछा कि वो लोढा पैनल की सिफ़ारिशों को लागू करने के लिए तैयार है या नहीं. कोर्ट ने बीसीसीआई से यह भी कहा कि सुधार लाने के लिए सिफ़ारिशों को लागू करना पड़ेगा. सुप्रीम कोर्ट का यह भी कहना था कि अगर बीसीसीआई सिफ़ारिशों को लागू नहीं करेगा तो सुप्रीम कोर्ट आदेश भी जारी कर सकता है. सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई को शुक्रवार तक जवाब देने को कहा है. अगर बीसीसीआई जवाब नहीं देता है तो सुप्रीम कोर्ट आदेश जारी कर सकता है. बीसीसीआई ने कोर्ट से ज्यादा समय की मांग की थी जिसे अदालत ने ठुकरा दिया और कहा कि कोर्ट के पास और भी काम हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com