INDvsENG: इंग्‍लैंड की ओर से तीन शतक लगे तो क्‍या.. दो बार पारी में बन चुके हैं पांच-पांच शतक

INDvsENG: इंग्‍लैंड की ओर से तीन शतक लगे तो क्‍या.. दो बार पारी में बन चुके हैं पांच-पांच शतक

बांग्‍लादेश के खिलाफ पाकिस्‍तान के जिन पांच बल्‍लेबाजों ने शतक जमाए थे उनमें इंजमाम शामिल थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • इंग्‍लैंड के लिए रूट, मोईन के बाद स्‍टोक्‍स में भी जमाया शतक
  • ऑस्‍ट्रेलिया और पाकिस्‍तान टीम की ओर से बने हैं पांच-पांच शतक
  • भारतीय टीम की ओर से दो बार पारी में चार-चार शतक लग चुके हैं
नई दिल्‍ली:

इंग्‍लैंड के खिलाफ राजकोट टेस्‍ट में मेहमान टीम के तीन बल्‍लेबाज शतक जमाने में कामयाब रहे. मैच के पहले दिन जो रूट ने शतक जमाया था तो दूसरे दिन मोइन अली और बेन स्‍टोक्‍स ने सैकड़ा जमाया. एक पारी में तीन बल्‍लेबाजों का शतक जमाना अपने आप में बड़ी बात तो है लेकिन यह टेस्‍ट क्रिकेट के लिहाज से दुर्लभ मौका नहीं है.

टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक दो मौके ऐसे आए हैं जब एक पारी में पांच...जी हां पांच बल्‍लेबाजों ने शतक जमाया है. ऑस्‍ट्रेलिया-वेस्‍टइंडीज के बीच वर्ष 1955 में किंगस्‍टन और पाकिस्‍तान-बांग्‍लादेश के बीच 2001 में मुल्‍तान में हुए टेस्‍ट में यह मौका आया था. इसके अलावा 18 मौकों पर एक पारी में चार बल्‍लेबाज शतक जमा चुके हैं. टीम इंडिया यह कारनामा दो बार अंजाम दे चुकी है. भारतीय टीम ने 20007 में बांग्‍लादेश के खिलाफ ढाका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2010 में कोलकाता में यह उपलब्धि हासिल की थी.
----------------------------------------------------------
मैच, जिनमें पांच बल्‍लेबाजों ने पारी में शतक जमाए
----------------------------------------------------------


ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से लगा एक दोहरा शतक, चार शतक
1. ऑस्‍ट्रेलिया और इंडीज के बीच जून 1955 में खेला गया यह मैच इस मायने में भी खास था कि यह छह दिन का था लेकिन छह दिन में भी बमुश्किल तीन पारियां हो सकी थीं. वेस्‍टइंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए 357 रन बनाए थे जिसके जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 758 रन बनाने के बाद घोषित की थी.  टीम के इस स्‍कोर में कॉलिन मैकडोनाल्‍ड, नील हार्वे, कीथ मिलर, रॉन आर्चर और रिची बेनो ने शतक जमाए थे. इसमें हार्वे ने दोहरा शतक दोहरा बनाया था. इंडीज ने अपनी दूसरी पारी में 319 रन बनाए थे.

जब टॉप 6 में से पांच पाक बल्‍लेबाजों ने बना डाले थे शतक
2.अगस्‍त 2001 में पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश के बीच मुल्‍तान में हुआ टेस्‍ट पाकिस्‍तानी टीम के लिए रनों से भरपूर रहा था. पहले खेलते हुए बांग्‍लादेश टीम महज 132 रन बनाकर ढेर हो गई थी जिसके जवाब में पाकिस्‍तान टीम ने पहली पारी  तीन विकेट पर 546 रन बनाने के बाद घोषित की थी. मजे की बात यह है कि इस दौरान टॉप के 6 में से पांच बल्‍लेबाजों ने शतक बना डाले थे. सईद अनवर ने 101, तौफीक उमर ने 104, इंजमाम उल हक ने 105 (रिटायर्ड हर्ट), यूसुफ योहाना (मो. यूसफ)ने नाबाद 102 और अब्‍दुर रज्‍जाक ने नाबाद 110 रन बनाए थे. इस पारी में पाकिस्‍तान टीम के फैजल इकबाल एकमात्र ऐसे बल्‍लेबाज थे जो शतक नहीं बना पाए थे. वे टीम को केवल 9 रन का योगदान दे पाए थे, पाकिस्‍तान टीम ने यह मैच एक पारी 264 रन से जीता था.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com