जब दिग्गज क्रिकेटर्स के पसंदीदा सामानों की नीलामी से बरसी धनराशि

जब दिग्गज क्रिकेटर्स के पसंदीदा सामानों की नीलामी से बरसी धनराशि

वर्ल्ड कप 2011 पर कब्जा करने के बाद सचिन और धोनी. (सौजन्य : ट्विटर)

हाल ही में सर डॉन ब्रैडमैन का हरा जैकेट मेलबर्न में हुई नीलामी में 10 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर में बिका है। इसे उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के रूप में इंग्लैंड के विरुद्ध 1936-37 में आयोजित पहली टेस्ट सीरीज के दौरान पहना था। खरीदार का प्रीमियम और जीएसटी जोड़ने के बाद बोली लगाने वाले इस अनाम शख्स ने 13 लाख 2 हजार डॉलर का भुगतान किया।

क्रिकेट जगत के ऐसे कई सितारे हैं, जिनके सामान की नीलामी से काफी धनराशि एकत्र की गई है। हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुछ क्रिकेट सितारों के सामान की नीलामी के बारे में -  

#डॉन ब्रैडमैन की कैप
सर ब्रैडमैन ने यह कैप 1948 में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज में पहनी थी। इसकी नीलामी 4 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर में हुई थी।

#एमएस धोनी का विश्व विजयी बैट
धोनी ने साल 2011 के क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में इसी बैट से छक्का लगाकर भारत को वर्ल्ड कप दिलाया था। उनका यह बैट जुलाई 2011 में लंदन के एक होटल में 72 लाख रुपए में नीलाम हुआ था। इसका उद्देश्य धोनी की पत्नी साक्षी के चैरिटेबल ऑर्गनाइजेशन 'साक्षी फाउंडेशन' के लिए धन जुटाना था। यह फाउंडेशन गरीब और असहाय बच्चों के लिए काम करता है।
 
#सचिन का बैट
सचिन तेंदुलकर का एक बैट मुंबई में स्पोर्ट्स सामानों की नीलामी के दौरान 42 लाख रुपए में नीलाम हुआ था। इस नीलामी में देश के 25 शीर्ष खिलाड़ियों के सामान शामिल थे। तेंदुलकर ने इस बैट से 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 163 रनों की नाबाद पारी खेली थी।    

वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल की अंतिम गेंद
यह वहीं गेंद है, जिस पर छक्का लगाकर टीम इंडिया के वनडे कप्तान एमएस धोनी ने श्रीलंका के विरुद्ध 2011 का वर्ल्ड कप जिताया था। यह गेंद 21 लाख रुपए (47, 800 यूएस डॉलर) में नीलाम हुई थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गैरी सोबर्स का छह बॉल में छह छक्के वाला बैट
सोबर्स ने साल 1968 में इस बैट से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 6 बॉल में 6 छक्के लगाए थे। उस समय विश्व क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले वे पहले क्रिकेटर थे। उनका यह बैट 55 लाख रुपए से अधिक में नीलाम हुआ था।