NDTV Khabar

इस भारतीय क्रिकेट टीम के सभी 15 खिलाड़ी थे हिंदू से अलग दूसरे धर्म के!

क्या आप सोच सकते हैं कि भारतीय क्रिकेट टीम में सभी खिलाड़ी हिंदू धर्म को छोड़कर किसी और धर्म से संबंद्ध हो सकते हैं. जी हां, सभी के सभी 15 खिलाड़ी. आप इस सवाल से चौंक सकते हैं, लेकिन यह बात दो सौ फीसदी सही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस भारतीय क्रिकेट टीम के सभी 15 खिलाड़ी थे हिंदू से अलग दूसरे धर्म के!

प्रीतात्मक फोटो

खास बातें

  1. साल 1886 में पहली बार इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम
  2. टीम में सभी 15 खिलाड़ी थे पारसी धर्म के
  3. 13 खिलाड़ी मुंबई के, 3 थे कराची के
नई दिल्ली: क्या आप सोच सकते हैं कि भारतीय क्रिकेट टीम में सभी खिलाड़ी हिंदू धर्म को छोड़कर किसी और धर्म से संबंद्ध हो सकते हैं. जी हां, सभी के सभी 15 खिलाड़ी. आप इस सवाल से चौंक सकते हैं और यह बात आपको बहुत ही अजीब लग रही होगी. आप एक बार को कह सकते हैं कि पक्के तौर पर यह बात हिंदू धर्म को लेकर तो लागू हो सकती है, लेकिन बाकी दूसरे धर्म के साथ ऐसा होना असंभव सी बात है. लेकिन हम बता दें कि भारतीय क्रिकेट इतिहास में ऐसा भी हो चुका है, जब विदेशी दौरे पर जाने वाली किसी भारतीय टीम के सभी 15 खिलाड़ी हिंदू धर्म से अलग दूसरे धर्म के थे.
  इसे वाकया, संयोग या आप कुछ भी करार दे सकते हैं. बता दें कि पहली भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना पहला विदेशी दौरा इंग्लैंड का किया था. यह दौरा साल 1886 में आयोजित हुआ था और हकीकत यही है कि इस टीम के सभी 15 भारतीय क्रिकेटर पारसी धर्म के थे. इनमें से 12 मुंबई (तब बॉम्बे) से थे, तो तीन क्रिकेटर कराची के रहने वाले थे.  इस भारतीय टीम के अपने पहले दौरे को करीब 130 साल हो चुके हैं. आज इस दौरे को पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान बिशन सिंह बेदी ने अपनी ट्विवटर अकाउंट पर फोटो के साथ याद किया. बेदी द्वारा डाले गए फोटो में आप देखेंगे कि सभी प्‍लेयर्स ने एक जैसी ही खास ड्रेस पहनी हुई है, जो पहली ही नजर में कुर्ते-पायजामे जैसा आभास कराती है. वहीं टीम के एक सदस्य ने पैड बांधे हुए हैं, जो बताता है कि फोटो लिए जाने से पहले यह खिलाड़ी अभ्यास में व्यस्त था. 

टिप्पणियां
कुल मिलाकर पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी ने अपने ट्विवटर अकाउंट पर एक ऐतिहासिक फोटो डाला, जिसे क्रिकेटप्रेमी अपने पास संजोकर रखना चाहेंगे. साथ ही, उन्होंने अनूठी जानकारी से भी अवगत कराया.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement