एक लड़ाकू कप्तान जिसने लार्ड्स में जीत के बाद कुछ ऐसे मनाया था जश्न

एक लड़ाकू कप्तान जिसने लार्ड्स में जीत के बाद कुछ ऐसे मनाया था जश्न

लार्ड्स की बालकनी में शर्ट उतारकर लहराते गांगुली (फाइल फोटो)

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को बंगाल क्रिकेट संघ का अध्यक्ष चुना गया है। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार शाम इसकी घोषणा की। खास बात यह रही कि उनका चयन निर्विरोध हुआ। भले ही गांगुली को क्रिकेट प्रशासन का अनुभव नहीं है, लेकिन उनकी लीडरशिप क्वालिटी पर किसी को संदेह नहीं हो सकता।

देश के सबसे आक्रामक कैप्टन
यदि इंडियन क्रिकेट टीम में सबसे आक्रामक कैप्‍टन का नाम लिया जाए, तो उसमें सौरव गांगुली का नाम सबसे ऊपर आता है। मैदान में जिस तरह उनका बल्‍ला चलता था, उसी तरह से अपने आक्रामक तेवर से वे विरोधियों को जवाब देते थे। लॉर्ड्स में शर्ट उतारकर लहराना इसकी एक बानगी है।
 

टीम इंडिया में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के टीम में रहते हुए भी गांगुली का रुतबा सबसे बढ़कर था।

इंग्लैंड ने बनाया था विशाल स्कोर, पीछा करना था मुश्किल
वैसे तो आपको याद होगा फिर भी हम जिक्र कर रहे हैं इस बेहद यादगार मैच का। 13 जुलाई 2002 को नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल में इंडिया का सामना मेजबान इंग्लैंड से था। प्रसिद्ध लॉर्ड्स मैदान पर हुए इस मुकाबले में इंग्लैंड ने ओपनर मार्कस ट्रेस्कॉथिक और कप्तान नासिर हुसैन की सेंचुरी के दम पर 325 रन का विशाल स्कोर बनाया था। लक्ष्य काफी कठिन था।

गांगुली-सहवाग ने दी तेज शुरुआत
कैप्‍टन गांगुली ने वीरेंद्र सहवाग के साथ मिलकर टीम को बेहतरीन शुरुआत दी और 106 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की, लेकिन इसके बाद टीम लड़खड़ा गई, बाद में युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ ने मोर्चा संभाला, लेकिन 42वें ओवर में युवराज 69 रन बनाकर पॉल कॉलिंगवुड की गेंद पर आउट हो गए।

कैफ ने संभाला मोर्चा
हालांकि कैफ ने एक छोर से मोर्चा संभाले रखा। इसके बाद 50वें ओवर की तीसरी गेंद पर दो रन दौड़कर कैफ और जहीर खान ने इंडिया को 2 विकेट की यादगार जीत दिलाई। जैसे ही कैफ ने विजयी रन लिया, वैसे ही लॉर्ड्स की बालकनी में खड़े गांगुली ने अपनी शर्ट उतारी और हवा में लहराने लगे।

फ्लिंटॉफ से लिया बदला
सौरभ गांगुली ने वास्तव में ऐसा करके इंग्लैंड के ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ से बदला लिया था, क्योंकि इंग्लैंड के भारत दौरे में मुंबई में मैच के दौरान फ्लिंटॉफ ने अंतिम विकेट गिरने पर अपनी टी-शर्ट उतार गांगुली को दिखाई थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बाद में गांगुली ने कहा - मैं शर्मिंदा हूं, वह गलती थी
लॉर्ड्स की बालकनी में शर्ट लहराकर इतिहास रचने वाले गांगुली ने बाद में इसे महज एक गलती बताया था। एक इंटरव्‍यू के दौरान बातचीत में गांगुली ने कहा कि नेटवेस्‍ट ट्राइएंगुलर सीरीज की जीत के जश्‍न के लिए शर्ट उतारना उनकी गलती थी और वे शर्मिंदा हैं। उन्‍होंने कहा, 'जिंदगी में सभी से गलतियां होती हैं। मैंने भी एक गलती की, सुखद यह था कि हम उस सीरीज के विजेता थे।'