यादें : सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन किया था वह कमाल जो उनके पहले कोई नहीं कर पाया था..

यादें : सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन किया था वह कमाल जो उनके पहले कोई नहीं कर पाया था..

सचिन तेंदुलकर की नाबाद 200 रन की पारी में 25 चौके, तीन छक्‍के शामिल थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • ग्‍वालियर वनडे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाए थे नाबाद 200
  • उनसे पहले किसी बल्‍लेबाज ने वनडे में नहीं बनाया था दोहरा शतक
  • सचिन के बाद चार बल्‍लेबाजों ने वनडे में दोहरे शतक लगाए हैं

मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम पर क्रिकेट के कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक बनाने वाले मुंबई के इस 'छुटके' खिलाड़ी ने करीब 24 वर्ष के अपने इंटरनेशनल करियर में क्रिकेटप्रेमियों को कई खुशियां दीं. विराट कोहली और युवराज सिंह जैसे टीम इंडिया के कई खिलाड़ी इस बात को स्‍वीकार कर चुके हैं कि सचिन को बल्‍लेबाजी करते देखकर ही वे बड़े हुए. रिकॉर्ड के लिहाज से देखें तो 24 फरवरी का दिन सचिन के लिए बेहद खास था. इस दिन उन्‍होंने वनडे क्रिकेट (इंटरनेशनल) में उस 'मील के पत्‍थर' को छुआ था जो उनसे पहले किसी बल्‍लेबाज के लिए सपना ही हुआ करता था. जी हां, हम बात कर रहे हैं वनडे क्रिकेट में दोहरे शतक की. मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने आज से ठीक सात पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में 200* की पारी खेली थी.

उनसे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी बल्‍लेबाज ने वनडे में 200 रन के जादुई आंकड़े को नहीं छुआ था. सचिन के इस कमाल ने विश्‍व क्रिकेट के दूसरे बल्‍लेबाजों में भी जोश भरा था और आज उनके सहित दुनिया के पांच बल्‍लेबाज इस उपलब्धि को हासिल कर चुके हैं. भारत के रोहित शर्मा (दो बार) और वीरेंद्र सहवाग के अलावा वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल, न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने भी वनडे में दोहरे शतक लगाए हैं. सचिन ने पहले वनडे में सर्वोच्‍च स्‍कोर का रिकॉर्ड जिम्‍बाब्‍वे के चाल्‍र्स कोवेंट्री के नाम पर था जिन्‍होंने बांग्‍लादेश के खिलाफ 2009 में 194* रन बनाए थे. पाकिस्‍तान के सईद अनवर ने भी भारत के खिलाफ चेन्‍नई में वर्ष 1997 में 194 रन की ही पारी खेली थी.

24 फरवरी 2010 को ग्‍वालियर (मध्‍यप्रदेश) के कैप्‍टन रूपसिंह स्‍टेडियम में खेले गए तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर्स में तीन विकेट खोकर 401 रन का विशाल स्‍कोर बनाया था. मैच में तेंदुलकर ने 147 गेंदों का सामना करते हुए 25 चौके और तीन छक्‍कों की मदद से नाबाद 200 रन बनाए थे. सचिन के अलावा मैच में दिनेश कार्तिक ने 79, यूसुफ पठान ने 36 और कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 68 रन का योगदान दिया था. जवाब में खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम शुरुआत से ही एक के बाद एक झटके झेलती रही. एबी डिविलियर्स के नाबाद 114 रनों के बावजूद पूरी टीम 42.5 ओवर्स में 242 रन बनाकर आउट हो गई थी. भारत के लिए एस. श्रीसंत ने सर्वाधिक तीन और रवींद्र जडेजा तथा यूसुफ पठान ने दो-दो विकेट हासिल किए थे. सचिन की इस यादगार पारी की बदौलत टीम इंडिया ने मैच में 153 रनों के बड़े अंतर से जीत हासिल की थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com