जब सचिन तेंदुलकर ने दिया अब्दुल कादिर की इस चुनौती का जवाब, Rare VIDEO

जब सचिन तेंदुलकर ने दिया अब्दुल कादिर की इस चुनौती का जवाब, Rare VIDEO

खास बातें

  • करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमी कर रहे हैं याद
  • पेशावर में 1989 में खेला गया था मैच
  • कादिर की चुनौती से सचिन बने स्टार!
नई दिल्ली:

पूरा क्रिकेट जगत पाकिस्तान के दिवंगत महान लेग स्पिनर अब्दुल कादिर को श्रृद्धांजलि दे रहा है, तो करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमी उस मैच को याद कर रहे हैं, जो सचिन तेंदुलकर के साल 1989 के करियर के पहले और पाकिस्तानी दौरे में खेला गया था. तब यह मैच पेशावर में खेला गया था और इस मैच में अब्दुल कादिर को चुनौती दी. और तेंदुलकर ने इस चुनौती को ऐसे भुनाया कि वह सर्वकालिक इतिहास में दर्ज हो गया. 

यह भी पढ़ें:  कुछ ऐसे परेशानी में फंस गए दिनेश कार्तिक, बीसीसीआई ने सात दिन के भीतर मांगा जवाब

तेंदुलकर तब सिर्फ 16 साल के थे. तेंदुलकर को पेशावर में इस मुकाबले में सिर्फ इसलिए खिलाया गया क्योंकि खराब मौसम के कारण मैच को 20-20 ओवरों का कर दिया गया. मैच को आधिकारिक दर्जा प्राप्त नहीं था, तो वहीं कपिल देव फिट नही थे. सचिन ने इस मैच में सिर्फ 18 गेंदों पर नाबाद 53 रन बनाए थे. और पारी के दौरान उन्हें लेग स्पिनर मुश्ताक अहमद को दो लगातार छक्के जड़े, तो कादिर ने सचिन की ओर चैलेंज उछाल दिया. 

यह भी पढ़ें: खेल जगत की हस्तियों ने बढ़ाया इसरो के वैज्ञानिकों को हौसला, सहवाग ने किया खास ट्वीट

कादिर बोले, 'बच्चों को क्यों मार रहे हो? हमें भी मार कर दिखाओ' और जब कादिर ओवर लेकर आए, तो सचिन ने उनके खिलाफ लगातार तीन छक्के जड़े. सचिन ने इस ओवर में चार छक्के और एक चौका जड़ते हुए कुल 27 रन बटोर लिए. और इस प्रदर्शन ने तेंदुलकर को एकदम से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बड़ा सितारा बना दिया, तो कादिर इस मैच के बाद ज्यादा पाकिस्तान के लिए नहीं खेले, लेकिन बाद में कादिर ने कहा कि मैं इस लड़के ने मुझे अपना फैन बना लिया. 

VIDEO: धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों के विचार सुन लीजिए.

तेंदुलकर  ने भी शनिवार को अपने ट्विटर अकाउंट से कादिर के साथ गुजारे पलों को याद करते हुए उन्हें श्रृद्धांजलि दी. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com