NDTV Khabar

21 साल पहले आज ही के दिन 'बूम-बूम अफरीदी' के 'तूफान' का शिकार बना था श्रीलंका

पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी फॉर्म में होने पर दुनिया के श्रेष्‍ठ गेंदबाजी आक्रमण की भी धज्जियां बिखरने की क्षमता रखते थे. इसी क्षमता के कारण उन्‍हें बूम-बूम अफरीदी का नाम मिला था.

894 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
21 साल पहले आज ही के दिन 'बूम-बूम अफरीदी' के 'तूफान' का शिकार बना था श्रीलंका

अफरीदी ने मैच में 40 गेंदों पर 102 रन बनाए थे जिसमें 6 चौके और 11 छक्‍के थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सिर्फ 37 गेंदों पर शतक जमाकर बना डाला था रिकॉर्ड
  2. नैरोबी में हुए इस मैच में पाकिस्‍तान ने बनाए थ 371 रन
  3. जवाब में श्रीलंका टीम 289 रन बनाकर आउट हो गई थी
पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी फॉर्म में होने पर दुनिया के श्रेष्‍ठ गेंदबाजी आक्रमण की भी धज्जियां बिखरने की क्षमता रखते थे. गेंद पर उनके प्रहार इतने निर्मम होते थे कि यह बाउंड्री के बाहर ही दिखाई देती थी. इसी क्षमता के कारण उन्‍हें बूम-बूम अफरीदी का नाम मिला था. आज से 21 साल पहले वर्ष 1996 में अफरीदी ने नैरोबी में ऐसी जबर्दस्‍त पारी खेली थी कि श्रीलंका की पूरी टीम 'सहमकर' रह गई थी. इस मैच में उन्‍होंने चौकों छक्‍कों की बौछार करते हुए मात्र 37 गेंदों पर शतक जड़ दिया था. शतक का यह विश्‍व रिकॉर्ड लंबे समय तक अफरीदी के नाम पर रहा. बाद में न्‍यूजीलैंड के कोरी एंडरसन ने 2015 में 36 गेंदों पर सैकड़ा जड़ते हुए इसे तोड़ा था. यह अलग बात हे कि कोरी एंडरसन का यह रिकॉर्ड भी लंबे समय तक टिक नहीं पाया. दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने केवल 31 गेंद पर 100 रन का आंकड़ा छूते हुए इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया था.

यह भी पढ़ें : भारत के बारे में बयान पर अफरीदी की सफाई, कहा-पॉजिटिव मैसेज देने की कोशिश की

बात अब अफरीदी की उस रिकॉर्ड पारी की. नैरोबी में हुए इस मेच में अफरीदी ने 40 गेंदों पर 102 रन बना डाले थे जिसमें 6 चौके और 11 छक्‍के शामिल थे. वर्ष 1996 में ही इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज करने वाले अफरीदी की गेंद पर प्रहार करने की क्षमता को देखते हुए कप्‍तान सईद अनवर ने उन्‍हें तीसरे क्रम पर बैटिंग का मौका दिया था. सलीम इलाही के रूप में पहला विकेट गिरने के बाद क्रीज पर उतरे अफरीदी ने मैच में चौकों-छक्‍कों की झड़ी लगा दी. श्रीलंकाई गेंदबाज उनके आगे असहाय साबित हो रहे थे. इस मैच में पाकिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 371 रनों का विशाल स्‍कोर खड़ा किया.

वीडियो : गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं चहल और कुलदीप यादव

अफरीदी के अलावा इस मैच में कप्‍तान सईद अनवर ने भी 115 रन की पारी खेली थी. जवाब में खेलते हुए असांका गुरुसिंघे के 122 रन के बावजूद श्रीलंका टीम 49.5 ओवर में 289 रन बनाकर आउट हो गई थी. मैच पाकिस्‍तान की टीम ने 82 रन के बड़े अंतर से जीता था. अपनी इस पारी के जरिये अफरीदी ने क्रिकेट में एक नए स्‍टार के आने की झलक दिखाई थी. बाद में उन्‍होंने शॉर्टर फॉर्मेट में न केवल बल्‍लेबाजी बल्कि अपनी लेग स्पिन गेंदबाजी के सहारे पाकिस्‍तान टीम को कई जीत दिलाईं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement