विराट कोहली मनाने लगे शतक का जश्न, फिर जल्दी से नीचे कर लिए हाथ, दर्शक भी रह गए सन्न!

विराट कोहली मनाने लगे शतक का जश्न, फिर जल्दी से नीचे कर लिए हाथ, दर्शक भी रह गए सन्न!

विराट कोहली ने 8 पारियों के बाद शतक बनाया है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • विराट कोहली ने करियर का 13वां टेस्ट शतक लगाया
  • उनका यह शतक 8 टेस्ट पारियों के बाद आया है
  • शतकीय सिंगल लेते समय कोहली रनआउट होते-होते बच गए
नई दिल्ली:

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर फैन्स को उन पर गर्व करने का मौका दिया. इससे पहले जब वह पिछली आठ पारियों में फिफ्टी तक नहीं लगा पाए थे, तो कुछ जर्नलिस्ट और विशेषज्ञ उनके आउट ऑफ फॉर्म होने को लेकर चर्चा करने लगे थे. हालांकि विराट ने कहा था कि वह अपने बैटिंग को लेकर चिंतित नहीं हैं और जल्द ही उनके बल्ले से रन निकलेंगे. उन्होंने इंदौर टेस्ट में कुछ ऐसा ही किया और पहले ही दिन इस सीरीज का पहला और अपना 13वां शतक जड़ दिया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनके शतक पूरा करने को लेकर थोड़ी देर के लिए असमंजस की स्थिति बन गई थी और फैन्स सन्न रह गए थे...

विराट कोहली ने 100 रन पर टीम के 3 विकेट गिर जाने के बाद संकट में दिख रही टीम को उबारते हुए अजिंक्य रहाणे के साथ जमकर खेल दिखाया और सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए उनके साथ टीम का स्कोर सुरक्षित स्कोर तक पहुंचाया. कोहली जब अपने शतक से एक रन दूर थे और उन्होंने शतक पूरा करने के लिए दौड़ लगाई, तो एक ट्विस्ट आ गया. ऐसा लगने लगा कि वह नर्वस नाइंटी का शिकार न हो जाएं...
 
थम गईं सांसें...
हुआ यह कि 85वें ओवर की पांचवीं गेंद पर विराट कोहली ने शतकीय सिंगल लेने के लिए दौड़ लगाई. जब तक वह रन पूरा करते कि गेंद दूसरे छोर (नॉन-स्ट्राइकर एंड) पर विकेटों पर जा लगी. विराट कोहली ने समझा कि शतक हो गया और अपने दोनों हाथ ऊपर उठाकर जश्न मनाने चल दिए, इसी बीच अंपायर ने मामला थर्ड अंपायर को रेफर कर दिया. यह देख विराट ने हाथ नीचे कर लिए और फैसले का इंतजार करने लगे. दरअसल उन्होंने क्रीज तक पहुंचने के लिए डाइव लगाई थी और उनका बैट घिसटकर क्रीज के अंदर पहुंच गया था. फिर क्या था थर्ड अंपायर ने उन्हें नॉटआउट दिया, तब जाकर फैन्स की जान में जान आई और विराट के साथ-साथ वह भी जश्न मनाने लगे. (पाक के बाबर आजम ने तोड़ा डिकॉक का वर्ल्ड रिकॉर्ड, शिखर धवन को पीछे छोड़ा, ये हैं सूची में )

एक बार नर्वस नाइंटी के हो चुके हैं शिकार
इसके अलावा विराट एक बार नर्वस नाइंटी के शिकार हो चुके हैं. वर्ष 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में हए टेस्‍ट की दूसरी पारी में वे शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन 96 रन बनाने के बाद डुमिनी की गेंदबाजी का शिकार हो गए थे. उन्‍हें अनियमित स्पिनर जेपी डुमिनी की गेंद पर रॉयल चैंलेजर्स बेंगलुरू टीम के उनके सहयोगी डिविलियर्स ने आउट किया था. मैच में 96 के स्‍कोर पर आउट होने के कारण कोहली मैच की दोनों पारियों में शतक बनाने से चूक गए थे. इस टेस्‍ट की पहली पारी में उन्‍होंने 119 रन पर बनाए थे.

विराट ने 23 साल की उम्र में किया टेस्‍ट करियर का आगाज
टेस्‍ट शतकों के लिहाज से सचिन के पक्ष में यह बात रही कि उन्‍होंने अपने टेस्‍ट करियर का आगाज महज 16 वर्ष की उम्र में किया और करीब 25 वर्ष के करियर में 200 टेस्‍ट का आंकड़ा छूने में सफल रहे.दूसरी ओर विराट ने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करीब 20 वर्ष की उम्र में वनडे मैच खेलकर की, लेकिन उन्‍हें टेस्‍ट के लिए करीब तीन साल और इंतजार करना पड़ा. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ जून 2011 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ किंगस्‍टन में उन्‍होंने टेस्‍ट करियर का आगाज किया था. टेस्‍ट के 13 शतक के अलावा विराट वनडे मैचों में 25 शतक लगा चुके हैं. इस तरह इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट के नाम अब तक 38 शतक दर्ज हैं. इंदौर में पहली बार हो रहे टेस्‍ट को विराट ने अपनी शतकीय पारी से यादगार बना दिया है. विराट का फिर 'शतक की ओर लौटना' भारतीय प्रशंसकों के लिए बड़ी खुशखबरी की तरह है.

भारत में 3 साल बाद कोहली का टेस्ट शतक
टीम इंडिया टेस्ट कप्तान कोहली ने भारतीय धरती पर 3 साल बाद टेस्ट शतक लगाया है. यह कप्तान के रूप में भी देश की धरती पर उनका पहला शतक है. आखिरी बार उन्होंने 22 फरवरी 2013को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चेन्‍नई में 107 रन बनाए थे. इससे पहले टेस्ट कप्तान के रूप में भारतीय मैदान पर विराट का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 88 रन था, जो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015 में फिरोजशाह कोटला में बनाया था.

इस सीरीज में कानपुर में जहां उनका बल्ला खामोश रहा था, वहीं कोलकाता टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने 45 रन बनाकर फॉर्म में वापसी के संकेत दिए थे. यह शतक 8 पारियों के बाद निकला है. इससे पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ जुलाई, 2016 में दोहरा शतक लगाया था, तब से वह फिफ्टी भी नहीं बना पा रहे थे. इस दौरान उनके अधितम स्कोर 44 और 45 रन रहे. इंदौर में उन्होंने 108 गेंदों में 13वीं फिफ्टी पूरी की, जबकि शतक के लिए 184 गेंदें खेलीं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com