कैसा हो टीम इंडिया का कोच - भारतीय या विदेशी?

कैसा हो टीम इंडिया का कोच - भारतीय या विदेशी?

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के कोच का पद कांटों भरा ताज माना जाता रहा है, लेकिन इसके बावजूद इस बार टीम इंडिया के कोच के लिए बीसीसीआई ने विज्ञापन डाला तो IIT के परीक्षार्थियों की तरह आवेदनों की झड़ी लग गई। इसमें कई विदेशी भी शामिल हैं। बड़ा सवाल ये भी उठने लगा है कि क्या टीम इंडिया के लिए विदेशी कोच होना चाहिए या किसी भारतीय को ही मौक़ा दिया जाना चाहिए?

ज़िम्बाब्वे दौरे पर गए टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी ने ये इशारा ज़रूर किया है कि जो भी टीम का कोच बने उसे टीम और भारतीय संस्कृति की समझ होना ज़रूरी है।

कोच बनाने का सिलसिला 1992 से शुरू हुआ
भारत में टीम इंडिया के लिए कोच बनाने का सिलसिला 1992 से शुरू हुआ और अजित वाडेकर को टीम इंडिया का पहला कोच बनाया गया। वाडेकर के दौर में टीम इंडिया ने 14 टेस्ट मैचों में कभी हार का मुंह नहीं देखा। उस दौरान इंग्लैंड को 3-0 से हराने के अलावा टीम इंडिया ने कई टूर्नामेंट जीते। 1996 में भारत में हुए वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने सेमीफ़ाइनल तक का सफ़र किया और वाडेकर ने कोच का पद छोड़ दिया।

वाडेकर के बाद संदीप पाटिल और मदन लाल को टीम की कमान मिली। फिर अंशुमान गायकवाड़ और कपिल देव ने साल 2000 तक टीम इंडिया के कोच का पद संभाला।  टीम इंडिया में अब तक 6 भारतीय और 4 विदेशी कोच आज़माए गए हैं।

विदेशी कोच का सिलसिला जॉन राइट (2000-2005) से शुरू हुआ
विदेशी कोच का सिलसिला जॉन राइट (2000-2005) से शुरू हुआ। इसके बाद ग्रेग चैपल, बेहद कामयाब गैरी कर्स्टन और फिर डंकन फ़्लेचर को टीम को आगे ले जाने की ज़िम्मेदारी मिली।

रवि शास्त्री इस कड़ी में आख़िरी नाम हैं जो टीम निदेशक के तौर पर टीम से जुड़े रहे और अब कोच के पद के लिए आवेदन दिया है। नए कोच के पद के लिए जो अहम नाम सामने आए हैं उनमें रवि शास्त्री, अनिल कुंबले,संदीप पाटिल, वेंकटेश प्रसाद, विक्रम राठौड़ और प्रवीण आम्रे जैसे कई पूर्व खिलाड़ी शामिल हैं।

जबकि टॉम मूडी, स्टुअर्ट लॉ, डैनियल विटोरी जैसे पूर्व विदेशी खिलाड़ियों के रेस में शामिल होने की भी ख़बर है। टीम इंडिया की बागडोर किसी भारतीय मिलती है या किसी विदेशी को इससे टीम इंडिया के तौर तरीकों पर बड़ा असर पड़ सकता है।

25 जून को बीसीसीआई वर्किंग कमेटी की बैठक में नए कोच के नाम का ऐलान
क्रिकेट एडवाइज़री कमेटी की सलाह पर बीसीसीआई को नए कोच के नाम का ऐलान करना है। 25 जून को बीसीसीआई वर्किंग कमेटी की बैठक में नए कोच के नाम का ऐलान हो सकता है। ये प्रक्रिया आसान नहीं होने वाली है और अब किसी भी नाम का ऐलान हो दूसरे नामों से उसकी तुलना होना लाज़िमी नज़र आता है।

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच
कोच- कार्यकाल- देश
1. अजित वाडेकर - 1992-96 -----------भारत
2. संदीप पाटिल- 1996 ---------------- भारत
3. मदन लाल- 1996-07 ----------------भारत
4. अंशुमान गायकवाड़- 1997-99 --------भारत
5. कपिल देव- 1999-2000 -------------भारत
6. जॉन राइट-- 2000-05 ---------------न्यूज़ीलैंड
7. ग्रेग चैपल- 2005-07 -----------------ऑस्ट्रेलिया
8. गैरी कर्स्टन- 2008-11 -----------------द.अफ़्रीका
9. डंकन फ़्लेचर- 2011-15 ---------------- ज़िंबाब्वे
10. रवि शास्त्री- 2015-16...... (टीम डायरेक्टर)----भारत


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com