रोहित के मुकाबले इसलिए बेशकीमती हैं रहाणे!

रोहित के मुकाबले इसलिए बेशकीमती हैं रहाणे!

अजिंक्य रहाणे ने श्रीलंका के खिलाफ करियर का चौथा टेस्ट शतक लगाया। (सौजन्य: AFP)

नई दिल्ली:

कोलंबो के पी सारा ओवल मैदान में खेले जा रहे भारत-श्रीलंका सीरीज के दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया। यह उनका चौथा टेस्ट शतक है। उनके शतकों की खासियत यह है कि उन्होंने चारों शतक देश से बाहर और अलग-अलग मैदानों पर बनाए हैं।

यदि उनकी तुलना रोहित शर्मा से की जाए तो जहां रोहित ने 12 टेस्ट मैच की 21 पारियों में 35.84 के औसत से 681 रन बनाए हैं, वहीं रहाणे ने वर्तमान मैच से पहले तक 16 टेस्ट की 30 पारियों में 44.85 के औसत से 1211 रन बनाए थे।

हालांकि रोहित शर्मा ने भारत में ही खेलते हुए अपने पहले दोनों टेस्ट में शतक बनाया था, लेकिन बाद में बार-बार मिले मौकों के बावजूद वह खुद को साबित नहीं कर पाए, जबकि रहाणे ने खास तौर पर विदेश में अपने प्रदर्शन से नई मिसाल कायम कर दी और खुद को टीम में स्थापित कर लिया।

टेस्ट टीम में शामिल किए जाने के बाद रहाणे को कई महीनों तक बेंच पर बैठना पड़ा। इसके बाद उन्हें मार्च 2013 में दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट पदार्पण करने का मौका मिला।

आइए उनके अन्य तीन शतकों पर एक नजर डालते हैं:
पहला शतक : उन्होंने अपना पहला टेस्ट शतक फरवरी 2014 में वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के विरुद्ध बनाया था। यह सीरीज का पहला ही टेस्ट मैच था। इस मैच में उन्होंने 118 रनों की शानदार पारी खेली थी। रहाणे के शतक से भारत इस मैच में 438 रन का स्कोर खड़ा कर पाया, जिससे भारत ने पहली पारी में 246 रन की बढ़त हासिल कर ली। यह मैच ड्रॉ रहा था।

दूसरा शतक : रहाणे के बल्ले से दूसरा टेस्ट शतक इंग्लैंड के विरुद्ध लार्ड्स में जुलाई 2014 में निकला था। पटौदी ट्रॉफी के इस दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजी संघर्ष कर रही थी। उस समय रहाणे ने पांचवे नंबर आकर 103 रनों की पारी खेली और भारत 298 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा कर पाया। उनकी शतकीय पारी की मदद से भारत ने यह मैच 95 रन से जीता और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तीसरा शतक : अजिंक्य ने तीसरा टेस्ट शतक दिसंबर 2014 में लगाया था। ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध मेलबर्न में खेले गए इस टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने 147 रनों की मैराथन पारी खेली थी। उनके शतक की मदद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 530 रनों के जवाब में 465 रन बनाए। इस मैच का नतीजा ड्रॉ रहा।