जानें वे 6 प्वाइंट जिसने इंग्लैंड की 210 रनों की जीत को बना दिया खास

जानें वे 6 प्वाइंट जिसने इंग्लैंड की 210 रनों की जीत को बना दिया खास

रशीत से हाथ मिलाते बटलर (एएफपी फोटो)

नई दिल्ली:

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत में इंग्लैंड ने बढ़त हासिल कर ली है। वनडे वर्ल्ड कप में मिली मायूसी से टीम ने सबक सीख लिया है और न्यूजीलैंड के सामने ऐतिहासिक जीत में कई बड़े रिकॉर्ड भी बने हैं।

क्यों आंकड़ों के लिए लिहाज़ से सबसे कामयाब रही इंग्लैंड की 210 रनों की जीत?

  • वनडे क्रिकेट में पहली बार इंग्लैंड की टीम ने 400 रनों का आंकड़ा पार किया है। अभी तक इंग्लैंड ने करीब साढे छह सौ वनडे मैच खेले हैं और इससे पहले टीम का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 391 रनों का था जो उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ़ 2005 में बनाया था। इतना ही नहीं इससे पहले इंग्लैंड ने सिर्फ दो बार 350+ का आंकड़ा पार किया था।
  • 210 रनों की जीत इंग्लैंड के वनडे इतिहास में रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले टीम ने 1975 में भारत को 202 रन से हराया था जो की टीम की सबसे बड़ी जीत थी।
  • इंग्लैंड की पारी में 14 छक्के लगे जो कि उनकी किसी भी वनडे पारी में सबसे ज़्यादा छक्के हैं। इससे पहले पारी में 12 छक्कों का रिकॉर्ड था जो टीम ने द. अफ्रीका के खिलाफ 2009 में बनाया था।
  • जोस बटलर और आदिल रशीद के बीच सातवें विकेट के लिए 177 रनों की साझेदारी हुई। सातवें विकेट के लिए ये वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले ये रिकॉर्ड जिंबाब्वे के एंडी फ्लावर और हीथ स्ट्रीक के नाम था जिन्होंने 2001 में सातवें विकेट के लिए 130 रन बनाए थे।
  • रशीद ने मैच में 69 रन बनाए और चार विकेट भी लिए। इंग्लैंड के लिए किसी भी वनडे पारी में एक लेग स्पिनर का ये सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड है।
  • जोस बटलर ने सिर्फ 66 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। ये इंग्लैंड की ओर से दूसरा सबसे तेज़ शतक रहा। सबसे तेज़ शतक का रिकॉर्ड भी बटलर के नाम है जिन्होंने 61 गेंदों पर शतक बनाया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com