NDTV Khabar

कोहली को साल का बेहतरीन खिलाड़ी चुनना अश्विन के साथ अन्याय तो नहीं!

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कोहली को साल का बेहतरीन खिलाड़ी चुनना अश्विन के साथ अन्याय तो नहीं!

विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: साल 2015 के आखिरी दिन बीसीसीआई ने भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली को साल का बेहतरीन टेस्ट क्रिकेटर घोषित किया। 5 जनवरी को होने वाले बीसीसीआई के समारोह में उन्हें उनके प्रदर्शन के लिए पॉली उमरीगर सम्मान से नवाज़ा जाएगा। जिस साल में आर अश्विन टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन टेस्ट गेंदबाज़ बने, उस साल विराट कोहली को ये सम्मान देना थोड़ा अटपटा-सा लगा। अगर अश्विन इस ऐलान से मायूस होते हैं तो बात समझी जा सकती है।

कोहली के लिए यह साल कुछ खास नहीं रहा है। साल 2015 की शुरुआत उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर शानदार तरीके से की थी, लेकिन साल के बीच में उनके बल्ले की धार उतनी खास नहीं रही। एक नज़र तीनों फॉर्मेट में उनके प्रदर्शन पर डालते हैं।
    
          मैच    रन    औसत    शतक
टेस्ट      9      640    42.66     2
वन-डे    20    623    36.64     2
टी-20     2       44    22.00    0

टेस्ट मैचों में वह भारत के सबसे कामयाब बल्लेबाज़ रहे और वनडे में रनों के हिसाब से वह भारत के पांचवें नंबर के बल्लेबाज़ हैं। वहीं टी-20 में भी तीन बल्लेबाज़ों ने उनसे ज़्यादा रन बनाए।

वहीं अगर हम आर अश्विन के रिकॉर्ड पर नज़र डालें तो वह केवल भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ के रूप में सामने आए हैं। 42 साल बाद कोई भारतीय गेंदबाज़ आईसीसी की रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज बना। साल के शुरू में अश्विन को ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर एक मैच के लिए बाहर बैठना पड़ा। इसके बाद उन्होंने जो वापसी की उसने सबके सामने एक मिसाल पेश कर दी।

         मैच    विकेट    औसत    सर्वश्रेष्ठ
टेस्ट    9        62       17.20     12/98
वनडे   13      21        24.57     4/25
टी20    2        4        12.50     3/24

अश्विन के आंकड़े साफ बता रहे हैं कि साल 2015 में उनका प्रदर्शन बेमिसाल था। उन्हें श्रीलंका में और फिर भारत में द.अफ्रीका के खिलाफ़ मैन ऑफ़ द सीरीज़ के सम्मान से नवाज़ा गया, लेकिन इतना शानदार प्रदर्शन भी काफी नहीं था उन्हें भारत में साल का बेहतरीन क्रिकेटर चुने जाने के लिए...।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement