आपने देखा अंतिम 5 ओवरों में टीम इंडिया के रन नहीं बनते, क्यों? आइए जानें

आपने देखा अंतिम 5 ओवरों में टीम इंडिया के रन नहीं बनते, क्यों? आइए जानें

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली

नई दिल्ली:

चेन्नई वनडे में टीम इंडिया ने भले जीत हासिल कर ली हो लेकिन पिछले कुछ मैचों में टीम की एक बड़ी मुश्किल सामने आई। पारी के आखिरी 5 ओवरों में टीम इंडिया से रन नहीं बनते। चेन्नई वनडे में भी टीम इंडिया ने 45 ओवरों के बाद चार विकेट पर 270 रन बना लिए थे। विराट कोहली शतक बनाकर क्रीज पर जमे हुए थे और उनका साथ देने के लिए धुरंधर एमएस धोनी थे।

ऐसे में उम्मीद तो यही थी कि टीम इंडिया आसानी से 300 के पार पहुंचेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। टीम इस मुक़ाबले में 300 रन तक भी नहीं पहुंच सकी। अंतिम 5 ओवरों में भारतीय बल्लेबाज़ महज 29 रन जोड़ सके और इस दौरान टीम के 4 विकेट भी गिर गए।

मैदान धीमा था
इसकी सबसे बड़ी वजह दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज़ों डेल स्टेन और कागिसो राबादा की शानदार गेंदबाज़ी रही, लेकिन टीम इंडिया के कप्तान इसकी एक दूसरी वजह भी बताते हैं। धोनी के मुताबिक, "इन स्थितियों में रन बटोरना बेहद मुश्किल है। ख़ासकर जब मैदान काफी धीमा हो, धीमे विकेट पर बड़े शाट्स लगाना मुश्किल है।"

वैसे ऐसा केवल चेन्नई वनडे में नहीं हुआ है, पूरी सीरीज में टीम इंडिया को इस संकट का सामना करना पड़ा है। राजकोट में खेले गए तीसरे वनडे में टीम इंडिया ने अंतिम 5 ओवरों में 36 रन बनाए। इंदौर में हुए दूसरे वनडे मुक़ाबले में अंतिम 5 ओवरों में भारतीय बल्लेबाज़ 35 रन जोड़ पाए। कानपुर में हुए पहले वनडे में अंतिम 5 ओवरों में भारत ने 40 रन बनाए।

एक बड़ी वजह वनडे के नए नियम भी हैं
दरअसल अंतिम ओवरों में तेजी से रन नहीं बन पाने की एक बड़ी वजह वनडे के नए नियम भी हैं। कप्तान धोनी कहते हैं, "अब अंतिम ओवरों में 4 के बजाए 5 फील्डर 30 गज के बाहर रहते हैं। ऐसे में गेंद को बाउंड्री से पार भेजना आसान नहीं रह गया है।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कप्तान धोनी को उम्मीद है कि मौजूदा स्थिति से जल्द ही टीम इंडिया उबर जाएगी। लेकिन जब तक ये नहीं होता है तब तक अंतिम ओवरों में भारतीय बल्लेबाज़ संघर्ष करते नजर आएंगे।