WI v BAN: विंडीज के केमार रोच ने दोहराया यह 116 साल पुराना 'बड़ा कारनामा'

WI v BAN: विंडीज के केमार रोच ने दोहराया यह 116 साल पुराना 'बड़ा कारनामा'

केमार रोच

खास बातें

  • साल 1902 में पहली बार मोंटी नोबल ने किया था कारनामा
  • सौ साल बाद जैक कैलिस ने पहली बार दोहराई उपलब्धि
  • और अब केमार रोच 'थ्री-क्लब' में शामिल
नई दिल्ली:

यार ये दो बांग्लादेश ने कसम से हद कर दी! इससे अच्छा तो यह होगा कि अफगानिस्तान को ज्यादा से ज्यादा विदेशी दौर कराएं. इतने साल हो गए खेलते-खेलते, और हाल देखिए. इनका तो टेस्ट दर्जा ही रद्द कर देना चाहिए. इन्हें बुलाना ही नहीं चाहिए. ये तमाम बातें हम नहीं कह रहे. ये कह रहे हैं कि टेस्ट क्रिकेट के घोर प्रशंसक. वैसे बात तो सही ही है. इस टीम की विंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट (मैच रिपोर्ट) के पहले दिन  43 रन पर ढेर होने के बाद जितनी आलोचना की जाए, उतना कम होगा. मैच में पहले दिन का ही खेल हुआ कि यह रिकॉर्डबुक में आ गया. सोचिए कि खत्म होते-होते और कितने रिकॉर्ड बनेंगे.

और हाल देखिए कि 43 रन पर ढेर हो गए बांग्लादेशी. बहरहाल, इसी बीच तेज गेंदबाज केमोर रोच ने जरूर वह कारनामा कर डाला, जो क्रिकेट इतिहास में अभी तक सिर्फ तीन बार ही घटित हुआ है. वास्तव में सबसे पहली बार यह कारनामा साल 1902 में मेलबर्न में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टेस्ट मैच में मोंटी नोबल ने किया था. इसके बाद इसको दोहराने में पूरे सौ साल लग गए. जी हां पूरी एक शताब्दी. और सौ साल भी इसे एक विशुद्ध गेंदबाज ने नहीं, बल्कि उस शख्स ने दोहराया, जो बल्लेबाजी के लिए ज्यादा जाना जाता है. 

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: 'इस वजह' से केएल राहुल का हाल-फिलहाल कोई जोड़ नहीं​

यह रिकॉर्ड बनाया था दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस ने साल 2002 में बांग्लादेश के खिलाफ पोचेफस्ट्रूम टेस्ट मैच में. कैलिस गेंदबाज भी ठीक-ठाक थे. और जब बल्लेबाज बांग्लादेश के हों, तो फिर कुछ भी हो सकता है! इसका मतलब एक कलंक बांग्लादेशियों पर करीब 16 साल पहले कैलिस ने लगाया था. और अब दोबारा बांग्लादेशी केमार रोच का शिकार हो गए. और यह कलंक रहा किसी गेंदबाज के एक  स्पेल में सबसे कम गेंदों के भीतर पांच विकेट चटकाने का. 

VIDEO:  पिछले दिनों विराट कोहली का तुसाद म्युजियम में मोम का पुतला लगाया गया

साल 1902 में मोंटी नोबल ने 12 गेंदों के भीतर पांच विकेट चटका डाले थे. इसके बाद जैक कैलिस ने साल 2002 में अपनी जमीं पर एक स्पेल में 12 गेंदों के भीतर बांग्लादेश के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा, तो अब विंडीज के केमार रोच ने करीब 116 साल पुराना इतिहास दोहराते हुए 12 गेंदों के भीतर पांच बांग्लादेशी बल्लेबाजों को आउट कर उसकी बल्लेबाजी की हवा निकाल दी. 
 
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com