WI vs IND: किंगस्टन टेस्ट को ईशांत शर्मा ने बनाया अपने लिए यादगार, कपिल देव को पीछे छोड़ा..

WI vs IND: किंगस्टन टेस्ट को ईशांत शर्मा ने बनाया अपने लिए यादगार, कपिल देव को पीछे छोड़ा..

Ishant Sharma एशिया के बाहर सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं (AFP फोटो)

खास बातें

  • एशिया के बाहर भारत के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज
  • कपिल देव के एशिया के बाहर 155 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा
  • टेस्ट में ईशांत ने शानदार बैटिंग कर अर्धशतक भी जमाया
किंगस्टन:

West Indies vs India, 2nd Test: भारत और वेस्टइंडीज के बीच किंगस्टन में खेला जा रहा दूसरा टेस्ट मैच (West Indies vs India, 2nd Test) तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के लिए बेहतरीन साबित हुआ है. इस टेस्ट में 'लंबू' के नाम से मशहूर ईशांत (Ishant Sharma) ने गेंदबाजी और बल्लेबाजी, दोनों में ही अपने प्रदर्शन से खास छाप छोड़ी. मैच में शनिवार को इस खिलाड़ी ने बल्लेबाजी करते हुए हुए टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला अर्धशतक जमाया. बाद में गेंदबाजी करते हुए भी ईशांत (Ishant Sharma)ने कमाल किया और महान कपिल देव (Kapil Dev) को पीछे छोड़ते हुए एशिया के बाहर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए.

WI vs IND 2nd Test: ऋषभ पंत ने बनाया यह खास रिकॉर्ड, धोनी को पछाड़ा

वेस्टइंडीज की पहली पारी के दौरान ईशांत (Ishant Sharma) ने 47वें ओवर में जे. हेमिल्टन को 5 रन के स्कोर पर आउट किया. हेमिल्टन को ईशांत ने विराट कोहली से कैच कराया. यह एशिया के बाहर इस तेज गेंदबाज का 156वां विकेट रहा. इस विकेट के साथ ही ईशांत ने एशिया के बाहर विकेट लेने के मामले में महान हरफनमौला कपिल देव को पीछे छोड़ दिया. ईशांत से पहले कपिल देव (Kapil Dev) एशिया के बाहर सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज थे. उन्होंने एशिया के बाहर 45 टेस्ट में 155 विकेट लिए थे. ईशांत शर्मा किंगस्टन में एशिया के बाहर अपना 46वां टेस्ट खेल रहे हैं.45 टेस्ट में उनके नाम पर एशिया के बाहर कपिल के ही बराबर 155 विकेट थे. विकेटों के लिहाज से बात करें तो लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble)एशिया के बाहर भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने एशिया के बाहर 50 टेस्ट में 200 विकेट हासिल किए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किंगस्टन टेस्ट की दूसरी पारी में ईशांत (Ishant Sharma) ने रविवार को कार्लोस ब्रैथवेट को भी आउट किया. दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज के सामने दूसरी पाीर में 468 रन बनाने का बेहद मुश्किल टारगेट है. मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक इंडीज की दूसरी पारी का स्कोर दो विकेट खोकर 45 रन है और उसकी हार लगभग तय नजर आ रही है. वेस्टइंडीज यह टेस्ट हारी तो 2-0 के एकतरफा अंतर से सीरीज गंवा देगी. एंटीगा में खेला गया पहला टेस्ट विराट कोहली की टीम इंडिया ने 318 रन के बड़े अंतर से जीता था.

वीडियो: विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मतभेद से किया इनकार