...तो क्या जनवरी 2017 से पहले कोई मैच नहीं खेलेंगे वनडे कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी?

...तो क्या जनवरी 2017 से पहले कोई मैच नहीं खेलेंगे वनडे कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी?

महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारत का पहला वनडे मैच 15 जनवरी को पुणे में खेला जाएगा
  • यह ढाई महीनों में धोनी का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच होगा
  • 29 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था अंतिम वनडे
नई दिल्ली:

भारत की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के ढाई महीने में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने की संभावना है लेकिन ऐसा लगता है कि वह इससे पहले कोई भी अधिकारिक मैच नहीं खेलेंगे.

भारत का पहला एकदिवसीय अंतररराष्ट्रीय मैच 15 जनवरी को पुणे में खेला जायेगा. 29 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम में खेले गए अंतिम वनडे के बाद उम्मीद के मुताबिक यह ढाई महीनों में धोनी का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच होगा.

चोटिल खिलाड़ियों के लिये प्रोटोकाल है कि उन्हें राष्ट्रीय चयन के लिए खुद के नाम पर विचार कराने के लिए कम से कम एक प्रथम श्रेणी मैच खेलना होता है, लेकिन धोनी पर यह लागू नहीं होता, जो लंबी अवधि के प्रारूप से अपने संन्यास की घोषणा कर चुके हैं. धोनी ने 2015 में ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के दौरे की तैयारी के लिए झारखंड की ओर से विजय हजारे ट्रॉफी खेली थी. हालांकि हजारे ट्रॉफी का यह चरण 25 फरवरी से शुरू होगा जो इंग्लैंड की वनडे सीरीज के करीब चार हफ्ते बाद शुरू होगा.

कुछ अन्य वनडे विशेषज्ञ खिलाड़ी अपने राज्यों की तरफ से रणजी ट्रॉफी में खेल रहे हैं लेकिन धोनी ने अभी तक यह विकल्प नहीं चुना है. बीसीसीआई ने अन्य निजी लीग में भाग लेने के लिये खिलाड़ियों पर ‘एम्बार्गो प्रतिबंध’ लगाया हुआ है इसलिये भारतीय कप्तान के लिए बांग्लादेश प्रीमियर लीग का मैच खेलना संभव नहीं होगा.

झारखंड की टीम ने रणजी ट्रॉफी के नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई कर लिया है लेकिन अब तक धोनी ने कोई संकेत नहीं दिया है कि वह पूर्ण बल्लेबाज के रूप में विकेटकीपर ईशान किशन के साथ खेलना चाहेंगे या नहीं.  

सीनियर चयन समिति के चेयरमैन एमएसके प्रसाद ने कहा, "हमें कोई सूचना नहीं है कि धोनी कोई रणजी ट्रॉफी मैच खेलेंगे या नहीं. वैसे भी वह लंबी अवधि के प्रारूप से पहले ही संन्यास ले चुके हैं. हमें जो सूचना मिली है उसके अनुसार वह झारखंड टीम के साथ नियमित रूप से ट्रेनिंग कर रहे हैं." यहां तक कि झारखंड राज्य क्रिकेट संघ के सचिव राजेश वर्मा ने स्पष्ट किया कि जहां तक रणजी ट्रॉफी का संबंध है तो धोनी राज्य की सीनियर टीम के 'मेंटर' हैं.

वर्मा ने कहा, "धोनी अब टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते हैं तो प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने का कोई प्रश्न ही नहीं उठता. वह झारखंड टीम के मेंटर हैं. वह विजय हजारे ट्रॉफी में झारखंड के लिए खेलेंगे." धोनी दिल्ली में तब झारखंड टीम के साथ थे जब उसने करनैल सिंह स्टेडियम में महाराष्ट्र के खिलाफ मैच खेला था. धोनी वरुण आरोन की अगुवाई वाली टीम को चीयर करने रोज ड्रेसिंग रूम में आते थे. उन्होंने रवाना होने से पहले खिलाड़ियों के साथ फुटबाल सत्र में भी हिस्सा लिया था.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
अन्य खबरें