यह ख़बर 15 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

पाकिस्तान के खिलाफ अतिरिक्त दबाव नहीं लेंगे : धोनी

खास बातें

  • टीम इंडिया के कप्तान धोनी ने कहा, हमारी टीम ऐसी है, जो अच्छी शुरुआत पर निर्भर करती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें हमेशा शतकीय साझेदारी की जरूरत रहेगी।
बर्मिंघम:

भारतीय टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है, लेकिन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ शनिवार को होने वाले मैच को महत्वपूर्ण करार दिया, लेकिन साथ ही जोड़ा कि टीम किसी तरह का अतिरिक्त दबाव नहीं लेगी।

धोनी ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, मैं समझता हूं कि यह महत्वपूर्ण मैच है। यह बहुत महत्वपूर्ण मैच है। यह मायने नहीं रखता कि आप किस टीम के खिलाफ खेल रहे हैं, क्योंकि सभी अंतरराष्ट्रीय टीमें बहुत अच्छी हैं, इसलिए अतिरिक्त दबाव लेने का कोई मतलब नहीं बनता।

भारत और पाकिस्तान के मैचों को बड़ा मैच करार देते हुए धोनी ने कहा कि अतिरिक्त दबाव लेना घातक होगा। उन्होंने कहा, सभी अंतरराष्ट्रीय टीमें अच्छी हैं और उनके पास कई तेज गेंदबाज हैं। पाकिस्तान के पास सईद अजमल और मोहम्मद हफीज के रूप में अच्छे स्पिनर भी हैं। हम अपना रवैया नहीं बदलेंगे।

धोनी ने इस बहु-प्रतीक्षित मैच से पहले भारत की मजबूत बल्लेबाजी का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, हमें हर समय सलामी बल्लेबाजों से शतकीय साझेदारी की जरूरत नहीं है। हमारी टीम ऐसी है, जो अच्छी शुरुआत पर निर्भर करती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें हमेशा शतकीय साझेदारी की जरूरत रहेगी। हमारे सलामी बल्लेबाजों और अन्य बल्लेबाजों को क्रीज पर कुछ समय गुजारने की जरूरत है।

भारत को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने अब तक दो मैचों में अच्छी शुरुआत दिलाई है। एजबेस्टन के ऊपर बादल छाए रहने के कारण भारतीय टीम को एजबेस्टन क्रिकेट सेंटर के इंडोर में अभ्यास करने के लिए मजबूर होना पड़ा। धोनी को लगता है कि शनिवार के मैच में टॉस अहम भूमिका निभा सकता है।

उन्होंने कहा, हमें यह देखने की जरूरत है कि क्या बारिश के कारण मैच ज्यादा प्रभावित होगा, क्योंकि बाद में खेलने वाली टीम को 20 या 25 ओवर ही बल्लेबाजी के लिए मिल सकते हैं। ऐसे में पहले खेलने वाली टीम थोड़ा नुकसान में रहेगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धोनी से पूछा गया कि पाकिस्तान इस मैच को फाइनल के रूप में ले रहा है, उन्होंने कहा, इसे दो तरह से देखा जा सकता है। यदि वे सोच रहे हैं कि उनके पास गंवाने के लिए कुछ भी नहीं है, मैदान पर उतरो और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करो और परिणाम की चिंता मत करो, तो फिर वे खतरनाक हो सकते हैं। उन्होंने कहा, लेकिन यदि वे सोच रहे हैं कि उन्होंने क्वालीफाई नहीं किया है और यह मैच भारत के खिलाफ है और हमें इसे हर हाल में जीतना है, तो फिर से संकट में पड़ सकते हैं। इसलिए यह पूरी तरह से पाकिस्तान की सोच पर निर्भर करता है।