वर्ल्ड कप 2015 : क्या पाकिस्तान वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगा?

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

वर्ल्ड कप का आखिरी लीग मैच एडिलेड में पाकिस्तान और आयरलैंड के बीच खेला जा रहा है। इसी मुक़ाबले से तय होगा कि पाकिस्तान वर्ल्ड कप में बना रहेगा या बाहर हो जाएगा।

ग्रुप-बी से भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले ही क्वार्टर फ़ाइनल में जगह बना चुकी है। अंतिम दो टीमों के लिए मुक़ाबला वेस्टइंडीज़, पाकिस्तान और आयरलैंड के बीच होना है। तीनों टीमों के मौजूदा समय में 6-6 अंक हैं।

वेस्टइंडीज़ ने नेपियर में खेले गए मुक़ाबले में संयुक्त अरब अमीरात को 6 विकेट से हराया और नेट रन रेट में बेहतर होने की बदौलत ग्रुप बी में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है।

यानी ग्रुप-बी में चौथी टीम का फ़ैसला पाकिस्तान और आयरलैंड में होना है। अगर पाकिस्तान आयरलैंड को हरा देता है, तो ग्रुप बी से पाकिस्तान और वेस्टइंडीज़ क्वार्टर फ़ाइनल में जगह बनाने में कायमाब हो जाएगी। वेस्टइंडीज़ और आयरलैंड के तब भी 6-6 अंक होंगे लेकिन वेस्टइंडीज़ नेट रन रेट के आधार पर अंतिम 8 में पहुंच जाएगी।

लेकिन अगर आयरलैंड, पाकिस्तान को हरा दे, तो फिर पाकिस्तान के लिए आगे की राह मुश्किल हो जाएगी। क्योंकि वेस्टइंडीज़ का नेट रन रेट पाकिस्तान से बेहतर नजर आ रही है।

यानी पाकिस्तान के लिए हर हाल में जीत हासिल करना जरूरी है। आयरलैंड के कप्तान विलियम पोर्टरफ़ील्ड जिस अंदाज में बल्लेबाज़ी कर रहे हैं, उस लिहाज से पाकिस्तान के सामने मुश्किल चुनौती नजर आ रही है।

लेकिन पाकिस्तान के बल्लेबाज़ को यहां कोई भी चुनौती को आसान बनाना होगा। मिस्बाह उल हक, अहमद शहजाद, सरफराज अहमद और शाहिद आफरीदी को आयरलैंड की चुनौती से पार पाना होगा।

वैसे अगर ये मैच दिलचस्प अंदाज में टाई या फिर दोनों टीमों के बीच 1-1 अंक का बंटवारा होता है तो फिर वेस्टइंडीज़ अपने आप बाहर हो जाएगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लिहाजा वेस्टइंडीज खेमा हर हाल में इस मैच का नतीजा चाहता होगा। पाकिस्तान इससे पहले 1979, 2003 और 2007 के वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज से बाहर हो चुका है। वहीं आयरलैंड की टीम पहली बार क्वार्टर फ़ाइनल में प्रवेश करने की कोशिशों में जुटी है।