इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया पहली बार टी-20 सीरीज जीतेगी? बेंगलुरु मैच से पहले पांड्या का कमाल आया याद

इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया पहली बार टी-20 सीरीज जीतेगी? बेंगलुरु मैच से पहले पांड्या का कमाल आया याद

कप्तान विराट कोहली के साथ हार्दिक पंड्या...

खास बातें

  • सीरीज का आखिरी टी-20 मैच बुधवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी मैदान पर
  • दोनों टीम सीरीज जीतने के इरादे से उतरेंगी.
  • दोनों टीम तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी पर.
नई दिल्ली:

टीम इंडिया और इंग्लैंड के क्रिकेट टीम के बीच चल रही सीरीज का आखिरी टी-20 मैच बुधवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी मैदान पर खेला जाएगा. दोनों टीम सीरीज जीतने के इरादे से उतरेंगी. कानपुर में खेले गए पहले टी-20 को इंग्लैंड ने सात विकेट से जीता था जबकि नागपुर में खेले गए दूसरे टी-20 मैच को टीम इंडिया ने पांच रन से जीतकर सीरीज में बराबरी की थी. बेंगलुरु में आखिर मैच जो भी टीम जीतेगी सीरीज पर उसका कब्ज़ा होगा. बेंगलुरु में टीम इंडिया अपना तीसरा टी-20 मैच खेलेगी जबकि इंग्लैंड अपना पहला टी-20 मैच खेलेगा.

इंग्लैंड के खिलाफ भारत कभी नहीं जीता है टी-20 सीरीज
आज तक भारत इंग्लैंड के खिलाफ़ एक भी टी-20 सीरीज नहीं जीत पाया है. अभी तक दोनों टीमों के बीच चार टी-20 सीरीज हो चुकी है जिसमें तीन सीरीज में इंग्लैंड ने कब्ज़ा किया है जबकि एक सीरीज ड्रा रही. 2011 में दोनों टीमों के बीच इंग्लैंड में खेले गए एक मैच के टी-20 सीरीज को इंग्लैंड ने 1-0 से जीत लिया था. फिर अक्टूबर 2011 में दोनों टीमों के बीच भारत में खेले गए टी-20 सीरीज को इंग्लैंड ने 1-0 से जीता था.

दिसंबर 2012 में दोनों टीमों के बीच हुई दो मैचों की टी-20 सीरीज बराबरी पर ख़त्म हुई थी. इसमें एक मैच भारत जीता था तो एक मैच इंग्लैंड ने अपने नाम किया था. अगर विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया कल का मैच जीत जाती है तो यह पहली बार होगा जब इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज जीतने गौरव टीम इंडिया हासिल करेगी. अगर भारत यह सीरीज हार जाता है तो यह भी पहली बार होगा जब कोहली के कप्तानी में भारत अपने घरेलू मैदान पर कोई सीरीज हारेगा.

बेंगलुरु में भारत का प्रदर्शन
बेंगलुरु में टीम इंडिया ने अभीतक दो टी-20 मैच खेले हैं जिसमें से एक मैच में भारत को जीत मिली है जबकी एक मैच भारत हारा है. 25 दिसम्बर 2012 को इस मैदान पर भारत ने अपना पहला टी-20 मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था और पाकिस्तान ने इस मैच को 5 विकेट से जीत लिया था. 23 मार्च, 2016 को इस मैदान पर भारत ने अपना आखिरी मैच खेला था और बांग्लादेश के खिलाफ वर्ल्ड टी-20 के एक रोमांचक मुक़ाबले में भारत ने बांग्लादेश को सिर्फ एक रन से हराया था.

आखिरी ओवर का वह रोमांच
इस जीत के जो हीरो साबित हुए थे वह थे हार्दिक पांड्या. नागपुर में खेले गए दूसरे टी-20 में जसप्रीत बुमराह ने जो कमाल किया था उसी तरह बेंगलुरु में खेले गए इस मैच में हार्दिक पांड्या ने किया था. बांग्लादेश के खिलाफ इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 146 रन बनाए थे. बांग्लादेश को जीतने के लिए आखिरी दो ओवर में 17 रन की जरूरत थी. 19वें ओवर में गेंदबाज़ी करते हुए जसप्रीत बुमराह ने सिर्फ छह रन दिए और इस तरह आखिरी ओवर में बांग्लादेश को जीतने के लिए 11 रन की जरूरत थी और हाथ में चार विकेट थे.

क्या हुआ था आखिरी ओवर में
आखिरी ओवर में गेंदबाज़ी करने के लिए महेंद्र सिंह धोनी ने हार्दिक पांड्या को बुलाया. पांड्या की पहली गेंद पर महमुदुल्लाह ने एक रन लिया. दूसरे गेंद पर मुशफिकुर रहीम ने चौका लगाया. अब बांग्लादेश को जीतने के लिए आखिरी चार गेंद में छह रन की जरूरत थी. पांड्या की तीसरी गेंद में भी रहीम ने एक शानदार चौका लगाया. अब जीतने के लिए बांग्लादेश को आखिरी तीन गेंदों पर सिर्फ दो रन की जरूरत थी.

आखिरी तीन गेंदों में बांग्लादेश ने गवाएं तीन विकेट
पांड्या की चौथी गेंद पर रहीम आउट हो गए. अब बांग्लादेश को आखिरी दो गेंद में जीतने के लिए दो रन की जरूरत थी और स्ट्राइक पर महमुदुल्लाह थे. पांड्या की पांचवीं गेंद पर महमुदुल्लाह भी जड़ेजा के द्वारा कैच आउट कर दिए गए. अब बांग्लादेश को आखिरी गेंद पर जीतने के लिए दो रन की जरूरत थी. अगर बांग्लादेश एक भी रन बना लेता है तो मैच टाई हो जाता. अब आखिरी गेंद लेकर पांड्या आगे बढ़े और स्ट्राइक पर शुवागता होम थे. शुवागता के बल्ले पर आखिर गेंद नहीं लगी और गेंद विकेटकीपर धोनी के पास पहुंच गई. बल्लेबाज बाई रन लेने के लिए भागे लेकिन धोनी पूरी फूर्ती का प्रदर्शन करते हुए हुए मुस्ताफ़िज़ुर रहमान को रन आउट कर दिया और इस तरह बांग्लादेश इस मैच को एक रन से हार गया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com