Women’s T20 World Cup: पूनम के जादुई स्पेल ने ऑस्ट्रेलिया को किया पस्त, भारत का टी20 वर्ल्ड कप में शानदार आगाज

IND vs AUS Women’s World Cup T20I: लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआत अच्छी की. एलिसा हिली (51) और बेथ मूनी (6) ने पहले विकेट के लिए 32 रन जोड़े. मूनी को छह के निजी स्कोर पर शिखा पांडे ने आउट किया. कप्तान मेग लेनिंग (5) 55 के कुल स्कोर पर राजेश्वरी गायकवाड़ का शिकार हो गईं.

Women’s T20 World Cup: पूनम के जादुई स्पेल ने ऑस्ट्रेलिया को किया पस्त, भारत का टी20 वर्ल्ड कप में शानदार आगाज

IND vs AUS ICC T20: पूनम यादव ने अपने स्पेल से ऑस्ट्रेलिया को तहस-नहस कर दिया

खास बातें

  • भारतीय महिला पहला मैच 17 रन से जीतीं
  • पूनम यादव ने चटकाए चार विकेट
  • वीमेन ऑफ द मैच पूनम के हाथ से फिसली हैट्रिक
सिडनी:

हरमनप्रीत कौर की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में शुक्रवार को शुरू हुए आईसीसी मह‍िला टी20 वर्ल्‍डकप के पहले मुकाबले में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराकर अपने अभियान का बेहतरीन आगाज किया. भारत से जीत के लिए मिले 133 रनों का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम ने ठीक शुरुआत की और उसकी ओपनर एलिसा हीले और बेथ मूनी ने पहले विकेट के लिए 32 रन जोड़े. एक समय एलिसा हीले के 51 रन से कंगारू टीम मजबूत दिखाई पड़ रही थी, लेकिन भारतीय टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट भी गंवाए रखा. पर असल तस्वीर बदली पूनम यादव ने, जिनके हाथ से हैट्रिक तब फिसल गई, जब विकेटकीपर तानिया ने उनकी गेंद पर कैच छोड़ दिया.

पूनम यादव ने कोटे के 4 ओवर में 19 रन देकर 4 विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया टीम को एकदम मैच से बाहर कर दिया. शिखा पांडे ने भी पूनम का अच्छा साथ दिया और 3 विकेट चटकाए. पूनम ने कंगारुओं की ऐसी कमर तोड़ी कि मेजबान टीम उबर ही नहीं सकी और 19.5 ओवरों में 115 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. इससे पहले भारत ने दीप्ति शर्मा के नाबाद 49 रन से 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 132 रन बनाए. ओपनर शफाली वर्मा ने 29 और जेमिमा रॉड्रिगुएज ने 26 रन का अहम योगदान दिया. पूनम यादव को वीमेन ऑफ द मैच चुना गया. 

यह भी पढ़ें:  टीम इंड‍िया के स्‍प‍िन गेंदबाज रहे प्रज्ञान ओझा ने क्र‍िकेट के सभी फॉर्मेट से ल‍िया संन्‍यास..

लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआत अच्छी की. एलिसा हिली (51) और बेथ मूनी (6) ने पहले विकेट के लिए 32 रन जोड़े. मूनी को छह के निजी स्कोर पर शिखा पांडे ने आउट किया. कप्तान मेग लेनिंग (5) 55 के कुल स्कोर पर राजेश्वरी गायकवाड़ का शिकार हो गईं. दूसरे छोर पर हिली तेजी से रन बना रही थीं, लेकिन पूनम ने उनकी पारी पर ब्रेक लगा दिया. टीम के 67 के कुल स्कोर पर वह पूनम को ही कैच दे बैठीं. हिली ने अपनी पारी में 35 गेंदें खेलते हुए छह चौके और एक छक्का लगाया.

यह भी पढ़ें: न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइले जैम‍िसन के आगे लड़खड़ाई भारतीय बैट‍िंग, पहले द‍िन पांच व‍िकेट गंवाए..

इसके अगले ओवर में पूनम ने मैच का पासा पलट दिया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की दो बल्लेबाजों- रचेल हायनेस (6) और एलिसा पैरी (0) को आउट कर मेजबान टीम का स्कोर 76 रनों पर पांच विकेट कर दिया. ये दोनों विकेट दो लगातार गेंदों पर थे, लेकिन अगली गेंद पर तानिया भाटिया ने विकेट के पीछे जेस जोनासन का कैच छोड़ दिया और पूनम के हाथ में आयी हैट्रिक  फिसल गई अपने अगले ओवर में हालांकि उन्होंने जोनासेन (2) को आउट कर दिया और यहां से ऑस्ट्रेलिया लगातार विकेट खोती रही और मैच हार गई. पूनम ने चार ओवरों में 19 रन देकर चार विकेट लिए. शिखा ने तीन विकेट झटके और राजेश्वरी के हिस्से एक विकेट आया. दो बल्लेबाज रन आउट हुईं.

यह भी पढ़ें:  हरमनप्रीत कौर बोलीं, केवल एक-दो प्‍लेयर्स के भरोसे नहीं जीत सकते वर्ल्‍डकप..

इससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 132 रन ही बनाए. टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में दीप्ति शर्मा के आखिरी ओवरों में बनाए गए रनों का अहम योगदान रहा. दीप्ति एक रन से अर्धशतक से चूक गईं. उन्होंने 46 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 49 रनों की पारी खेली.  टीम को हालांकि जिस तरह की तेज शुरुआत मिली थी, उसे वो कायम नहीं रख पाई. अपना पहला विश्व कप खेल रहीं 15 साल की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने अपने आतिशी अंदाज में 15 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 29 रन बनाए. उनकी साथी जोड़ीदार स्मृति मंधाना 11 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 10 रन बनाकर 41 के कुल स्कोर पर टीम के पहले विकेट के रूप में आउट हो गईं. 

दो रन बाद एलिसा पैरी ने शेफाली को भी पवेलियन भेज दिया। और चार रन बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर (2) भी आउट हो गईं, जिससे भारतीय टीम संकट में आ गई और उसकी रनगति धीमी हो गई. दीप्ति और जेमिमाह रॉड्रिगेज (26) ने टीम को 100 के आंकड़े पर पहुंचाया. यहां रॉड्रिगेज पवेलियन लौट लीं और टीम का भार दीप्ती पर आ गया, जिसे उन्होंने बखूबी निभाते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:  पिंक बॉल बनने की पूरी कहानी, स्पेशल स्टोरी. 

दीप्ति के साथ वेदा कृष्णामूर्ति 11 गेंदों पर नौ रन बनाकर नाबाद रहीं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेस जोनासेन ने दो विकेट लिए. पैरी और किममिंसे को एक-एक सफलता मिली.