NDTV Khabar

महिला वर्ल्‍डकप : मिताली राज ने रचा इतिहास, वनडे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली महिला बल्‍लेबाज बनीं...

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली राज ने बुधवार को इतिहास रच दिया.

724 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
महिला वर्ल्‍डकप : मिताली राज ने रचा इतिहास, वनडे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली महिला बल्‍लेबाज बनीं...

मिताली राज वनडे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली महिला बल्‍लेबाज बन गई हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. वनडे में 6 हजार रन बनाने वाली पहली महिला बल्‍लेबाज
  2. इंग्‍लैंड की शारलेट एडवर्ड्स के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा
  3. मिताली को कहा जाता है 'महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर'
नई दिल्‍ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली राज ने बुधवार को इतिहास रच दिया. महिला वर्ल्‍डकप के अंतर्गत आज ब्रिस्‍टल में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में 34 रन बनाते ही मिताली वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाली महिला बल्‍लेबाज बन गई हैं. इस मैच के पहले मिताली को इंग्‍लैंड की क्रिकेटर चार्लोट एडवर्ड्स के 5992 रन के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए महज 33 रन की जरूरत थी. एडवर्ड्स ने 191 मैचों में यह रन बनाए थे. मिताली ने आज की पारी के दौरान न केवल इंग्‍लैंड की बल्‍लेबाज एडवर्ड्स का रिकॉर्ड को पछाड़ा बल्कि महिला वनडे क्रिकेट में 6000 रन के आंकड़े तक पहुंचने वाली वे पहली महिला बैट्समैन बन गई हैं.

इससे पहले मिताली ने टूर्नामेंट के दौरान लगातार सात वनडे में अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. महिला क्रिकेट में सबसे अधिक वनडे अर्धशतक का रिकॉर्ड भारत की 34 वर्षीय कप्‍तान के नाम पर ही है. मिताली ने 16 वर्ष की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. बल्‍लेबाजी में कौशल के कारण कई बार उन्‍हें 'महिला क्रिकेट का सचिन तेंदुलकर' कहकर भी पुकारा जाता है.

यह मिताली का 183वां मैच और 164वीं पारी है. इस मैच में उन्होंने 114 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 69 रनों की पारी खेली. उनके नाम अभी तक 51.83 की औसत से 6,061 रन दर्ज हैं. वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 114 रन है. उनके हिस्से पांच शतक और 49 अर्धशतक हैं. एडवर्ड्स ने 191 मैचों की 180 पारियों में 38.16 की औसत से इतने रन बनाए थे. सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाज बेलिंडा क्लार्क तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 118 मैचों की 114 पारियों में 47.49 की औसत से 4,844 रन बनाए हैं. उन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक भी जमाया है. उनका सर्वोच्च स्कोर 229 रन है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement