इन मैदानों पर खेले जाएंगे महिला क्रिकेट विश्व कप 2017 के मैच

इन मैदानों पर खेले जाएंगे महिला क्रिकेट विश्व कप 2017 के मैच

भारतीय महिला टीम (फाइल फोटो)

लंदन:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट संघ (आईसीसी) ने अगले साल होने वाले महिलाओं के विश्व कप के लिए सोमवार को आयोजन स्थलों की घोषणा कर दी। इंग्लैंड की मेजबानी में होने वाले इस विश्व कप के मैच डर्बीशर, ग्लूस्टेरशर, लिसेस्टरशर, लंदन और समरसेट में खेले जाएंगे। यह विश्वकप 26 जून से 23 जुलाई तक चलेगा।

इंग्लैंड 1993 के बाद महिला क्रिकेट विश्वकप की मेजबानी करेगा। 1993 के विश्व कप में इंग्लैंड ने लॉर्ड्स में हुए फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था।

आईसीसी की महिला क्रिकेट समिति की अध्यक्ष क्लेरे कोनोर ने एक वक्तव्य जारी कर कहा, 'बीती गर्मियों में इंग्लैंड की मेजबानी में हुई महिलाओं की एशेज सीरीज के दौरान स्टेडियम में जुटी भीड़ ने साबित किया है कि इंग्लैंड में महिलाओं के क्रिकेट के प्रति खेल प्रेमियों का आकर्षण बढ़ा है। हमें एशेज सीरीज में स्टेडियमों में भारी भीड़ देखने को मिली और चेम्सफोर्ड व होवे में तो पूरा स्टेडियम खचाखच भरा रहा। मीडिया और कारोबारी समूहों का ध्यान इस ओर बढ़ा है।'

Newsbeep

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के इवेंट डायरेक्टर स्टीव एलवर्दी ने कहा, 'इंग्लैंड में महिला क्रिकेट इस समय अपने सुनहरे दौर में है और यहां महिला क्रिकेट विश्वकप के आयोजन से निश्चित तौर पर इस ओर खेल प्रेमियों का रुझान और हर स्तर पर महिला क्रिकेट में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


महिला क्रिकेट विश्वकप सिंगल-लीग प्रारूप के तहत खेली जाएगी, जिसमें हर टीम एक-दूसरे के खिलाफ खेलेगी। लीग चरण के बाद शीर्ष पर रहने वाली चार टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी, जिसमें विजेता दो टीमें 23 जुलाई को लॉर्ड्स मैदान पर फाइनल खेलेंगी। 28 दिनों तक चलने वाले विश्वकप में कुल 31 मैच खेले जाएंगे।