महिला विश्वकप : कौर का शतक बेकार गया, इंग्लैंड से हारा भारत

खास बातें

  • हरमनप्रीत कौर की बेहतरीन नाबाद शतकीय पारी के बावजूद भारत को आईसीसी महिला विश्वकप के ग्रुप ए के मैच में रविवार को मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड से 32 रन से हार झेलनी पड़ी।
मुंबई:

हरमनप्रीत कौर की बेहतरीन नाबाद शतकीय पारी के बावजूद भारत को आईसीसी महिला विश्वकप के ग्रुप ए के मैच में रविवार को मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड से 32 रन से हार झेलनी पड़ी।

कौर ने 109 गेंद पर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 107 रन बनाए। वह विश्वकप में शतक जड़ने वाली दूसरी भारतीय महिला बनी। लेकिन पंजाब की इस 23-वर्षीय खिलाड़ी को दूसरे छोर से पर्याप्त सहयोग नहीं मिला और भारतीय टीम इंग्लैंड के आठ विकेट पर 272 रन के जवाब में नौ विकेट पर 240 रन ही बना पाई।

कप्तान चालरेट एडवर्डस इंग्लैंड की जीत की नायिका रही। उन्होंने 123 गेंदों पर 16 चौकों की मदद से 109 रन की पारी खेली। उनके अलावा एरैन ब्रिंडल ने नाबाद 37 और सारा टेलर ने 35 रन का योगदान दिया। एडवर्ड्स ने टेलर के साथ दूसरे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की। बाद में तेज गेंदबाज कैथरीन हेलेन ब्रंट ने भारतीय पारी को लड़खड़ाने में अहम भूमिका निभाई।

उन्होंने नौ ओवर में 29 रन देकर चार विकेट लिए, जबकि स्पिनर डेनियल वाट ने दो विकेट हासिल किए। बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने पिछले मैच में शतक जमाने वाली तिरुष कामिनी, पूनम राउत और कप्तान मिताली राज के विकेट आठवें ओवर तक गंवा दिए। उप कप्तान कौर और विकेटकीपर-बल्लेबाज करुणा जैन ने चौथे विकेट के लिए 157 गेंदों पर 106 रन जोड़कर स्थिति संभाली। जैन ने 92 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 56 रन बनाए। उन्हें 55 रन के निजी योग पर जीवनदान मिला, लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाई।

इससे पहले, चेरलोट एडवर्ड्स (109) की शानदार पारी की बदौलत इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम ने ब्रेबॉर्न स्टेडियम में आईसीसी महिला विश्वकप (50 ओवर) मुकाबले में भारतीय टीम के सामने 273 रनों का लक्ष्य रखा।

भारत ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 272 रन बनाए। इंग्लिश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसकी सलामी बल्लेबाज डेनियल व्याट चार रनों के कुल योग पर झुलन गोस्वामी की गेंद पर अमिता शर्मा को कैच थमा बैठीं। उन्होंने दो रन बनाए।

उनके बाद बल्लेबाजी करने आईं साराह टेलर ने एडवर्ड्स के साथ मिलकर शानदार खेल दिखाया। दोनों के बीच 100 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। शर्मा ने 104 रनों के कुल योग पर टेलर को रन आउट कर दिया। इंग्लैंड को तीसरा झटका 166 रनों पर लीडिया ग्रीनवे के रूप में लगा। लीडिया (29) गोस्वामी की गेंद पर पूनम राउत के हाथों कैच हुईं।

पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आईं कैथरीन ब्रंट ने 21 रनों का योगदान दिया। वह गौहर सुल्ताना की गेंद पर कैच आउट हुईं। इंग्लैंड का पांचवा विकेट शतकीय पारी खेलने वाली एडवर्ड्स के रूप में गिरा। उन्हें नागराजन निरंजना ने रन आउट कर दिया। उन्होंने अपनी पारी में 123 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके जमाए।

पिछले मैच में अर्धशतक जमाने वाली जेनी गुन इस मैच में तीन रन ही बना सकीं। गुन के बाद हीदर नाइट ने दो, लौरा मार्श ने 13 रनों का योगदान दिया। वहीं एरन ब्रिंडले (37) और होली कोल्विन (6) नाबाद लौटीं। भारत की ओर से गोस्वामी और निरंजना ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि सुल्ताना को एक सफलता मिली।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com