यह ख़बर 05 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

महिला विश्व कप : वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराकर इंग्लैंड सुपर सिक्स में

खास बातें

  • इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 36.4 ओवर में 101 रन पर आउट कर दिया। इसके बाद 35 ओवर में चार विकेट पर 103 रन बनाकर जीत दर्ज की। उसके तीन मैचों में चार अंक रहे।
मुंबई:

गत चैम्पियन इंग्लैंड आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के सुपर सिक्स में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई, जिसने ग्रुप (ए) के मैच में आज वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराया।

इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 36.4 ओवर में 101 रन पर आउट कर दिया। इसके बाद 35 ओवर में चार विकेट पर 103 रन बनाकर जीत दर्ज की। उसके तीन मैचों में चार अंक रहे।

वेस्टइंडीज को अब अपना भविष्य जानने के लिए मेजबान भारत और श्रीलंका के बीच होने वाले दूसरे मैच के नतीजे का इंतजार करना होगा।

इंग्लैंड की शुरुआत धीमी रही और उसने आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए भी छह विकेट गंवा दिए। सलामी बल्लेबाज डेनियेले वाट ने 80 गेंद में छह चौकों की मदद से 40 रन बनाए। उसने एरेन ब्रिंडल के साथ पारी की शुरुआत की, क्योंकि कप्तान चालरेट एडवर्डस अच्छा महसूस नहीं कर रही थीं।

स्कोर जब 79 रन था तब इन दोनों के साथ सारा टेलर और लीडिया ग्रीनवे भी पैवेलियन लौट गई थी। हीदर नाइट (18) और जेनिफर गन ( चार) ने हालांकि कोई और विकेट गंवाए बिना लक्ष्य हासिल कर लिया।

इससे पहले आनिया श्रुबसोले और एरान ब्रिंडल की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर गत चैम्पियन इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 101 रन पर आउट कर दिया। पिछले मैच में वेस्टइंडीज ने श्रीलंका को 209 रन से हराया था।

एक समय पर वेस्टइंडीज पर अपने न्यूनतम वन-डे स्कोर 41 रन के भीतर सिमटने का खतरा था। बाद में किशोना नाइट (33) और शेन डाली (नाबाद 30) के बीच 114 गेंद में 68 रन की साझेदारी के कारण इसे टाला जा सका। इस साझेदारी के टूटने के बाद वेस्टइंडीज ने आखिरी चार विकेट 12 रन के भीतर गंवा दिए। एरान ब्रिंडल ने 12 गेंद में तीन विकेट लिए। इंग्लैंड की गेंदबाज कैथरीन ब्रंट ने छह रन देकर दो और श्रुबसोले ने 21 रन देकर चार विकेट लिए।

श्रुबसोले ने पहले छह ओवर के स्पैल के आठ रन देकर तीन विकेट लिए। वेस्टइंडीज के लिए सिर्फ खब्बू बल्लेबाज किशोना और आठवें नंबर की बल्लेबाज शेन डाली ही दोहरे अंक तक पहुंच सकी। छह बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए।

वेस्टइंडीज के छह विकेट 31 रन पर गिर चुके थे। सातवें विकेट के लिए किशोना और डाली ने साझेदारी की। श्रीलंका के खिलाफ दो दिन पहले वेस्टइंडीज की जीत की शिल्पकार टेलर खराब शॉट खेलकर आउट हुईं।

पिछले मैच में टेलर ने 171 रन बनाए थे, जिसकी बदौलत वेस्टइंडीज ने आठ विकेट पर 368 रन बनाये थे।

उनकी सलामी जोड़ीदार नाइट को ब्रंट ने पारी की दूसरी ही गेंद पर आउट कर दिया था। तीसरे नंबर पर आई शेमेइन कैंपबेल (दो) और जूलिना नेरो को श्रुबसोले ने पांचवें ओवर में तीन गेंद के भीतर पैवेलियन भेजा। वेस्टइंडीज का स्कोर इस समय चार विकेट पर 14 रन था।

इसके बाद किशोना और कप्तान मेरिसा एगुइलेइरा ने 22 गेंद में 13 रन जोड़े। मेरिसा ज्यादा देर टिक नहीं सकी और उनके आउट होने के समय स्कोर पांच विकेट पर 27 रन हो गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आक्रामक बल्लेबाज डोटिन को ब्रंट ने पैवेलियन भेजा। किशोना को एरेन ब्रिंडल ने ललचाती गेंद पर आगे की ओर आने पर मजबूर किया और विकेटकीपर सारा टेलर ने स्टम्प आउट करने में कोई चूक नहीं की।