NDTV Khabar

Women's World T20: पाकिस्‍तान के लक्ष्‍य का पीछा करने से पहले ही भारत के खाते में आ गए थे 10 रन, जानें कैसे..

महिला टी20 वर्ल्‍डकप के अपने दूसरे मैच में भारतीय टीम ने प्रबल प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तानको सात विकेट से पराजित कर दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Women's World T20:  पाकिस्‍तान के लक्ष्‍य का पीछा करने से पहले ही भारत के खाते में आ गए थे 10 रन, जानें कैसे..

भारतीय महिला टीम ने पाकिस्‍तान को 7 विकेट से परााजित किया

खास बातें

  1. पाकिस्‍तान के खिलाफ अम्‍पायरों ने दिए थे 10 पेनल्‍टी रन
  2. डेंजर एरिया मे दौड़ने के कारण मिली थी यह 'सजा'
  3. भारत ने इस मैच में सात विकेट से जीत हासिल की
गुयाना :

वेस्‍टइंडीज में खेले जा रहे महिला टी20 वर्ल्‍डकप (Women's World T20) के अपने दूसरे मैच में भारतीय टीम (Indian women Team) ने प्रबल प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान (Pakistan women Team) को सात विकेट से पराजित कर दिया. हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारतीय महिला टीम की यह लगातार दूसरी जीत रही. टीम ने अपने पहले मैच में न्‍यूजीलैंड को हराया था. मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पाकिस्‍तानी टीम ने निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 133 रन का स्‍कोर बनाया था. जवाब में भारतीय टीम ने मिताली राज के 56 रनों की मदद से लक्ष्‍य 19 ओवर में केवल तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. मैच में पाकिस्‍तानी टीम की खिलाड़ि‍यों को डेंजर एरिया में दौड़ने के कारण न केवल फटकार मिली बल्कि इसके कारण अम्‍पायरों ने टीम इंडिया के पक्ष में 10 रन 'बोनस' के रूप में प्रदान किए. दूसरे शब्‍दों में कहें तो लक्ष्‍य का पीछा करते हुए पाकिस्‍तान की ओर से पहली गेंद फेंके जाने के पहले ही भारतीय टीम के खाते में 10 रन आ चुके थे.

हरमनप्रीत कौर के आतिशी शतक से बह निकले 'ये रिकॉर्ड'


गौरतलब है कि जब कोई बल्लेबाज पिच के बीच में दौड़ता है तो अंपायर उसे चेतावनी देने के साथ पांच रन की पेनल्टी लगाते है, यह रन विपक्षी टीम के खाते में जुड़ जाते हैं. पाकिस्तान की पारी में पहले मारूफ डेंजर एरिया में दौड़ी तोपांच रन भारत की पारी में जोड़े गए. पारी के आखिरी क्षणों में भी यह गलती दोहराई गई जिसके बाद अंपायरों ने फिर पांच रन की पेनल्टी दी. इस तरह भारत की पारी में 10 रन जुड़ गए. इस कारण भारतीय बल्‍लेबाजों को 124 रन ही बनाने पड़े, 10 रन टीम के खाते में पाकिस्‍तान की ओर से पहली गेंद फेंके जाने के पहले ही आ गए थे.
टिप्पणियां

वीडियो: महिला क्रिकेटर मिताली राज से विशेष बातचीत

इस मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पाकिस्‍तान के लिए निदा दर और बिस्‍माह मारूफ ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं. पाकिस्‍तानी पारी के 13वें ओवर के दौरान इन दोनों को डेंजर एरिया में दौड़ने के कारण चेतावनी दी गई. पारी के 18वें ओवर में इसी कारण पाकिस्‍तान के खिलाफ पेनल्‍टी के तौर पर 5 रन दिए गए. पारी की आखिरी गेंद के बाद एक बार फिर पाकिस्‍तान की टीम के खिलाफ पेनल्‍टी के तौर पर 5 रन दिए गए. इसके मायने यह हुए कि पाकिस्‍तान टीम ने भले ही 20 ओवर में 133 रन का स्‍कोर बनाया लेकिन भारतीय टीम को निर्धारित ओवर में जीत के लिए केवल 124 रन बनाने की जरूरत थी. पाकिस्‍तानी टीम की ओर से पहली गेंद फेंके जाने के पहले ही भारतीय टीम के खाते में 10 रन जुड़ चुके थे. पाकिस्‍तान टीम की ओर से पहली गेंद फेंके जाने के पहले ही भारतीय टीम का स्‍कोर बिना विकेट खोए 10 रन हो चुका था. पाकिस्‍तान टीम की कप्‍तान ज़वेरिया खान ने बताया, 'मेरी इस बारे में अम्‍पायरों से बात हुई थी, उन्‍होंने मुझे बताया कि वे पहले ही बल्‍लेबाजों को तीन बार चेतावनी दे चुके थे और इसके बाद उन्‍होंने टीम के खिलाफ पेनल्‍टी रन दिए.' भारतीय टीम ने यह मैच आसानी से 7 विकेट से जीता. मिताली राज के 56 रन के अलावा बाएं हाथ की बल्‍लेबाज स्‍मृति मंधाना ने भी 26 रन की पारी खेली.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement