मिलर और डुमिनी के शतकों से दक्षिण अफ्रीका ने जिम्बाब्वे को हराया

हैमिल्टन:

डेविड मिलर और जेपी डुमिनी की नाबाद शतकीय पारियों के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने जिम्बाब्वे के खिलाफ विश्व कप के अपने पहले मैच में खराब शुरुआत से उबरते हुए 62 रन से जीत दर्ज की।

दक्षिण अफ्रीका ने एक समय चार विकेट 83 रन पर गंवा दिये थे लेकिन उसके बाद मिलर और डुमिनी ने मोर्चा संभालकर टीम का स्कोर चार विकेट पर 339 रन तक पहुंचाया। मिलर ने सिर्फ 92 गेंद में नाबाद 138 रन बनाये जबकि डुमिनी 100 गेंद में 115 रन बनाकर अविजित रहे।

जवाब में जिम्बाब्वे ने पारी की शुरुआत अच्छी की और 33वें ओवर में दो विकेट पर 191 रन बना लिए थे। हैमिल्टन मसाकाजा (80) और चामू चिभाभा (64) ने दक्षिण अफ्रीका के लिए खतरे की घंटी बजा दी थी लेकिन आखिरी आठ विकेट उन्होंने 86 रन के भीतर गंवा दिए। जिम्बाब्वे की टीम 48.5 ओवर में 277 रन पर आउट हो गई।

मसाकाजा ने अपनी 74 गेंद की पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए जबकि चिभाभा ने 82 गेंदों का सामना करके 10 चौके जड़े। ब्रेंडन टेलर ने 40 और सोलोमन मिरे ने 27 रन का योगदान दिया।

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने पहले पांच ओवर में 38 रन दे डाले और कुल नौ ओवर में 64 रन दिए।

लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने दस ओवर में 36 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि वेर्नोन फिलैंडर और मोर्नी मोर्कल को दो-दो विकेट मिले।

इससे पहले शुरुआत में ऐसा लग रहा था कि 1999 विश्व कप की तरह दक्षिण अफ्रीका एक बार फिर जिम्बाब्वे के हाथों उलटफेर का शिकार हो सकता है। शानदार फार्म में चल रहे कप्तान एबी डिविलियर्स (25) समेत उसके शीर्ष चार बल्लेबाज 83 के स्कोर पर पवेलियन पहुंच चुके थे। मिलर और डुमिनी ने हालांकि इसके बाद न सिर्फ दबाव कम किया बल्कि खुलकर रन भी बनाये। दोनों ने पांचवें विकेट की रिकार्ड साझेदारी में 256 रन बनाये। इससे पहले यह रिकार्ड इंग्लैंड के इयोन मोर्गन और रवि बोपारा के नाम था जिन्होंने दो साल पहले आयरलैंड के खिलाफ डबलिन में 226 रन की साझेदारी की थी।

आईपीएल में आक्रामक बल्लेबाजी के लिये मशहूर मिलर ने अपनी पारी में नौ छक्के लगाये। वह विश्व कप में अपने पदार्पण मैच में शतक जमाने वाले गैरी कर्स्टन के बाद दूसरे दक्षिण अफ्रीकी और कुल 15वें बल्लेबाज बन गए। मध्यम तेज गेंदबाज सोलोमन मिरे को 47वें ओवर में उन्होंने तीन छक्के और तीन चौके जड़े। उस ओवर में 30 रन बने।

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने आखिरी 10 ओवरों में 146 रन बनाये। मिलर ने वनडे क्रिकेट में दूसरा शतक जमाया जबकि डुमिनी का यह चौथा शतक था। मिलर ने अपनी पारी में सात चौके और नौ छक्के लगाये जबकि डुमिनी ने नौ चौके और तीन छक्के जड़े।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com