वर्ल्ड कप 2015 : इनके हाथों से 'टपक' गया वर्ल्ड कप

वेस्ट इंडीज के खिलाफ मैच में शॉट जमाते गुप्टिल

नई दिल्ली:

वेस्ट इंडीज़ के मर्लोन सैमुअल्स इस वर्ल्ड कप को लंबे समय तक भूल नहीं पाएंगे। क्वार्टर फ़ाइनल मुक़ाबले में उन्होंने न्यूज़ीलैंड के मार्टिन गुप्टिल का कैच उस समय टपका दिया था, जब गुप्टिल महज 4 रन पर खेल रहे थे।

मैच की तीसरी ही गेंद पर सैमुअल्स ने स्कावयर लेग पर गुप्टिल का कैच छोड़ा। इसके बाद वेलिंगटन में इतिहास बन गया और गुप्टिल ने नॉटआउट 237 रन ठोककर न्यूज़ीलैंड की सेमीफ़ाइनल में जगह पक्की कर दी।

बहरहाल, गुप्टिल के इस छूटे हुए कैच ने 1999 की याद दिला दी, जब सुपर सिक्स के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पारी जमाने की कोशिश कर रहे थे और उनके एक शॉट्स को हर्शल गिब्स ने टपका दिया। इसके बाद स्टीव वॉ ने गिब्स के पास जाकर कहा था, मैट, तुमने वर्ल्ड कप टपका दिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम बाद में 1999 में वर्ल्ड कप का खिताब जीतने में कामयाब रही थी।

गुप्टिल ने ऐसा कुछ सैमुअल्स से तो नहीं कहा, लेकिन सैमुअल्स ने एक तरह से वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल का टिकट तो टपका ही दिया। इस वर्ल्ड कप के दौरान ऐसे कई पल देखने को मिले, जब छूटे हुए कैच ने मैच का नतीजा बदल दिया।

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के ख़िलाफ़ क्वार्टर फ़ाइनल मुक़ाबले में ही वहाब रियाज की गेंद पर शेन वॉटसन का कैच राहत अली ने छोड़ा और ग्लेन मैक्सवेल का कैच सोहेल खान ने टपकाया। इन दोनों कैच की कीमत पाकिस्तान को वर्ल्ड कप से बाहर होकर चुकानी पड़ी।

इसी वर्ल्ड कप के दौरान भारत और दक्षिण अफ्रीका के मुक़ाबले की याद है आप लोगों को जब हाशिम अमला ने शिखर धवन का कैच टपकाया था। उस वक्त धवन महज 53 रन पर खेल रहे थे और उसके बाद उन्होंने 137 रन ठोक दिए थे और भारत को 300 रन तक पहुंचा दिया, जहां से भारत के लिए मैच जीतना मुश्किल नहीं रहा।

पाकिस्तान के खिलाफ पहले मुक़ाबले के दौरान भी पाकिस्तान के विकेटकीपर उमर अकमल ने विराट कोहली का कैच तब टपकाया था, जब वे 75 रन पर खेल रहे थे, बाद में कोहली ने अपना शतक पूरा किया। लेकिन इससे भी खास बात ये हुई कि उन्होंने सुरेश रैना के साथ मिलकर ऐसी साझेदारी निभा दी, जिससे पाकिस्तान पार नहीं पा सका।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसी वर्ल्ड कप में आयरलैंड के एड जोस ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाशिम अमला का कैच जब टपकाया, तब वे महज 10 रन पर खेल रहे थे, बाद में अमला ने 159 रन की बड़ी पारी खेल दी। क्रिकेट के खेल का रोमांच यही है कि कब एक कैच लपक कर खिलाड़ी मैच का नक्शा बदल देता है और कभी-कभी ऐसा भी होता है कि एक कैच का छूटना पूरी टीम पर भारी पड़ जाता है।