World Cup 2019, IND vs SA: इस स्टंप के साथ एमएस धोनी ने हासिल की दोहरी उपलब्धि, पर...

World Cup 2019, IND vs SA: इस स्टंप के साथ एमएस धोनी ने हासिल की दोहरी उपलब्धि, पर...

साउथंप्टन:

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में दक्षिण अफ्रीका (#INDvSA #INDvsSA) के खिलाफ बुधवार को खेले गए पहले मुकाबले में बल्लेबाजी में ज्यादा कुछ धमाल नहीं कर सके, लेकिन बावजूद इसके उन्होंने एक बहुत ही अहम रिकॉर्ड अपनी झोली में जमा कर लिया. वास्तव में माही (MS Dhoni) अपने करियर में उस मुकाम पर खड़े हैं, जो मैच दर मैच कोई न कोई रिकॉर्ड उनके नाम होता ही रहेगा. फिर चाहे यह बैटिंग में हो या विकेटकीपिंग. धोनी का नया रिकॉर्ड विकेट के पीछे ही आया है. 

यह भी पढ़ें:  इस बड़े रिकॉर्ड से 'जरा सा' चूक गए युजवेंद्र चहल, लेकिन....

वैसे इस मुकाबले के अगले दिन तमाम मीडिया में धोनी के रिकॉर्ड की नहीं, बल्कि उनके स्पेशल ग्लव्स की चर्च हो रही है. धोनी ने अपने दस्तानों पर भारतीय पैरा स्पेशल फोर्स के बलिदान के प्रतीक चिह्न को छपवाया है. बहरहाल, इन्हीं दस्तानों के साथ उन्होंने तब खास रिकॉर्ड की बराबरी की, जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एंडिले फेहलुकवायो को स्टंप आउट कर दिया. इस स्टंप से धोनी ने पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज मोईन खान के रिकॉर्ड की बराबरी की. 

यह भी पढ़ें:   रोहित शर्मा के शतक के साथ भारत ने की इस स्पेशल रिकॉर्ड की बराबरी, लेकिन...

बता दें कि धोनी इस मैच में मैदान पर लिस्ट ए मैच (अंतरराष्ट्रीय और घरेलू वनडे) के 138 स्टंप्स के साथ उतरे थे. और जैसे ही उन्होंने फेहलुकवायो को स्टंप आउट किया, तो उन्होंने इस मामले में अपनी संख्या पाकिस्तान के मोईन खान के बराबर पहुंचा दी. मोईन के नाम लिस्ट ए मैचों में 139 स्टंप्स हैं. निश्चित तौर पर अब वह दिन भी ज्यादा दूर नहीं है, जब मोईन भी धोनी से मीलों पीछे छूट जाएंगे. 

यह भी पढ़ें:  इन कारणों से सेलेक्टरों ने एबी डिविलियर्स का वर्ल्ड कप में खेलने का प्रस्ताव ठुकरा दिया

सके अलावा धोनी ने इस स्टंप के साथ ही वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ब्रेंडन मैकुलम के सर्वाधिक शिकार करने के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया. एंडिले फेहलुकवायो को स्टंप करने से पहले धोनी और मैकलुम दोनों के नाम पर वर्ल्ड कप में 32 शिकार थे, लेकिन अब धोनी के 33 रिकॉर्ड हो गए हैं और वह तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. अब धोनी से ज्यादा वर्ल्ड कप में शिकार एडम गिलक्रिस्ट और श्रीलंका के कुमार संगाकारा के नाम पर हैं, लेकिन इन शिकारों को पीछे छोड़ना धोनी के लिए बहुत ही चुनौती भरा है. हालांकि, यह क्रिकेट है और कुछ भी हो सकता है. 

VIDEO:  दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच से पहले विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान. 

बता दें कि वर्ल्ड कप में जहां एडम गिलक्रिस्ट ने 52 शिकार किए हैं, तो कुमार संगाकारा ने 54 शिकार इस बड़े टूर्नामेंट में कर चुके हैं. अब यह सवाल है कि धोनी इन शिकारों को पीछे छोड़ भी पाएंगे. चलिए देखते हैं. 
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com