World Cup 2019, IND vs SL: इसलिए भारत के लिए श्रीलंका के खिलाफ मुकाबला बन गया है बहुत ही महत्वपूर्ण

World Cup 2019, IND vs SL: इसलिए भारत के लिए श्रीलंका के खिलाफ मुकाबला बन गया है बहुत ही महत्वपूर्ण

भारत बनाम श्रीलंका: ऋषभ पंत के लिए विश्वास जीतने का एक और सुनहरा मौका है.

खास बातें

  • लीड्स में दोपहर 3:00 बजे से खेला जाएगा मुकाबला
  • कार्तिक की जगह जडेजा को मिल सकता है मौका
  • प्वाइंट्स टेबल में दूसरी पायदान पर है भारत
लीड्स:

भारत और श्रीलंका के बीच शनिवार (IND vs SL) को यहां के हेडिग्ले मैदान में मैच होना है. और यह मुकाबला भारत के लिए एक अलग ही पहलू से बहुत ही महत्वपूर्ण बन चला है.  भारत पहले ही आईसीसी विश्व कप-2019 के सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है जबकि श्रीलंका (IND vs SL) अंतिम-4 की रेस से बाहर हो चुकी है. ऐसे में इस मैच के परिणाम से अंतिम-4 पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा लेकिन आत्मविश्वास के हिसाब से भारत (India vs Sri Lanka) के लिए यह मुकाबला अहम है. वहीं, श्रीलंका जीत के साथ विश्व कप से विदाई लेने के मूड में है. 

श्रीलंका से भारत को संभलकर रहना होगा क्योंकि यह टीम इंग्लैंड जैसी टीम को मात दे चुकी है. इस मैच में उसके पास खोने को कुछ नहीं है. इसलिए साख बचाने के लिए वह पूरे दम से भारत को मात देने की फिराक में होगी.  श्रीलंकाई टीम की कमी निरंतरता रही है. कुछ खिलाड़ियों ने जरूर अच्छा किया है, लेकिन टीम एक ईकाई के तौर पर बेहतर नहीं कर सकी. कुशल परेरा, कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने कुछ बेहतरीन पारियां खेंलीं तो गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा ने टीम के लिए अच्छा किया, लेकिन इन तीनों के अलावा और कोई नाम इस विश्व कप में अपनी छाप नहीं छोड़ सका. भारत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ उसको सिर्फ तीन खिलाड़ियों के जिम्मे रहना भारी पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें:  टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने किया ड्रेसिंग रूम में 'धोनी के असर' का खुलासा

भारत के लिए यह मैच अपनी गलतियों को सुधाराने वाला मैच है जो बीते दो-तीन मैचों में देखने को मिली हैं. नंबर-4 की समस्या अभी भी बरकरार है. युवा ऋषभ पंत ने यहां कदम रखने के बाद ज्याद प्रभावित नहीं किया, लेकिन अगर कायदे से देखा जाए तो पंत ने सिर्फ दो मैच ही इस नंबर पर खेले हैं. मध्य क्रम की चिंता भी भारत के लिए बड़ी है. रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली अगर विफल होते हैं तो टीम का संभलना मुश्किल हो जाता है. खबर यह भी लीड्स से आ रही है कि इस मुकाबले में भारत दिनेश कार्तिक की जगह रवींद्र जडेजा को खिलाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें:  रोहित शर्मा की नजर श्रीलंका के खिलाफ इन तीन बड़े रिकॉर्डों पर, लेकिन...

बहरहाल, उस अहम पहलू की चर्चा कर लेते हैं, जिसके चलते भारत के लिए मुकाबला बहुत ही अहम हो गया है. दरअसल यहां टीम इंडिया हर हाल में पहले नंबर पर आना चाहेगी. कारण यह है कि अगर भारत जीत जाता है, तो ऑस्ट्रेलिया अपना मैच न्यूजीलैंड से हार जीता है, तो टीम विराट प्वाइंट्स टेबल में नंबर एक पायदान पर होगी. और सेमीफाइनल में उसे कंगारुओं से भिड़ने के बजाय तुलनात्मक रूप से थोड़ा कमजोर न्यूजीलैंड से खेलना होगा. लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया भी अपना मैच जीत जाती है तो उसके 16 अंक होंगे और वह लीग दौर का अंत पहले स्थान के साथ करेगी. 

यह भी पढ़ें:  यह सोने की सबसे छोटी वर्ल्ड कप ट्रॉफी बनी क्रिकेटप्रेमियों के बीच चर्चा का विषय

गेंदबाजी में एक बदलाव हो सकता है. पिछले मैच में टीम में शामिल किए गए दिनेश कार्तिक के स्थान पर हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा को टीम में मौका दिया जा सकता है. विजय शंकर के स्थान पर टीम में मयंक अग्रवाल को शमिल किया गया है. श्रीलंका के खिलाफ मयंक वनडे पदार्पण कर पाते हैं या नहीं यह देखना होगा. गेंदबाजी में अगर वैसे देखा जाए तो जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी अच्छा कर रहे हैं. युजवेंद्र चहल ने भी प्रभावित किया है. पिछले मैच में कुलदीप नहीं खेले थे वह दोबारा टीम में शामिल किए जा सकते हैं इसकी संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता. दोनों देशों की संभावित टीमें इस प्रकार हैं: -

भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, रोहित शर्मा और कुलदीप यादव.

VIDEO: वृद्ध प्रशंसक की बांग्लादेश मैच में विराट व रोहित से मुलाकात आकर्षण का केंद्र रही. 

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), अविश्का फर्नांडो, लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, इसुरु उदाना, मिलिंदा श्रीवर्दना, थिसारा परेरा, जीवन मेंडिस, कुशल परेरा (विकेटकीपर), कुशल मेंडिस, जैफ्री वैंडरसे, लसिथ मलिंगा और सुरंगा लकमल

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com