World Cup 2019: जसप्रीत बुमराह की पहली ही बॉल स्टंप से टकराई लेकिन इस वजह से बच गए डेविड वॉर्नर...

World Cup 2019: जसप्रीत बुमराह की पहली ही बॉल स्टंप से टकराई लेकिन इस वजह से बच गए डेविड वॉर्नर...

World Cup 2019: गेंद जाकर विकेट पर गिरी लेकिन बेल्‍स नहीं गिरने के कारण वॉर्नर आउट होने से बच गए

खास बातें

  • अपील नहीं करने के कारण नहीं मिल सका विकेट
  • सामने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर थे क्रीज पर
  • मैच से पहले बल्ले में सेंसर लगाने के चलते भी चर्चा में थे वार्नर
नई दिल्ली:

World Cup 2019: विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए वर्ल्‍ड कप 2019 (World Cup 2019) मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) को 36 रन से हरा दिया. भारत की ओर पहली गेंद भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने फेंका. दूसरे ओवर के लिए जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) बॉलिंग के लिए आए. बुमराह के सामने डेविड वार्नर (David Warner) विकेट पर मौजूद थे. बुमराह ने अपने ओवर की पहली गेंद फेंकी. गेंद डेविड वॉर्नर के बल्‍ले का किनारा लेकर लेग स्टंप से टकराई. चूंकि गेंद के विकेट से टकराने के बाद भी बेल्‍स नहीं गिरी और किस्‍मत के सहारे वॉर्नर बचने में सफल रहे.

ऑस्ट्रेलियन ओपनर डेविड वार्नर (David Warner) इस मामले में भाग्यशाली साबित हुए. बाएं हाथ के बल्लेबाज वार्नर ऑस्ट्रेलिया टीम के आधार स्‍तंभ माने जाते हैं. बॉल टैंपरिंग करने के कारण वॉर्नर पर एक साल का प्रतिबंध लगा था और वह अप्रैल में ही ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में शामिल हुए हैं. भारत के खिलाफ खेलने से पहले वॉर्नर अभ्‍यास के दौरान बल्ले में सेंसर का इस्तेमाल करने के कारण भी चर्चा में आए थे. इस सेंसर में बैकलिफ्ट के कोण से लेकर बल्ले की अधिकतम गति जैसे आंकड़े दर्ज रहते हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 2017 में बल्ले पर सेंसर लगाने के लिये मंजूरी प्रदान की थी, लेकिन आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को छोड़कर पिछले दो वर्षों में किसी ने इसका उपयोग नहीं किया.

बेंगलुरू स्थित कंपनी 'स्मार्ट क्रिकेट' ने बल्ले के सेंसर के लिये एक खास चिप तैयार की है, जिसका उपयोग प्रैक्टिस के दौरान वार्नर (David Warner) कर रहे थे ताकि उन्हें जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) जैसे गेंदबाजों का सामना करने में मदद मिले. सेंसर चिप बल्ले के हैंडल के ऊपर लगायी जाती है. बल्लेबाज जब तक बल्लेबाजी कर रहा होता है, तब तक के चिप जो भी आंकड़े हासिल करती है वे 'क्लाउड स्टोरेज' के जरिये मोबाइल ऐप में संग्रहीत हो जाते हैं. वॉर्नर को बल्ले के सेंसर से मिले आंकड़ों से बुमराह जैसे गेंदबाजों का सामना करने के लिये कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां मिली हैं. जैसे कि बुमराह की यार्कर का सामना करने के लिये बल्ले की अधिकतम गति कितनी होनी चाहिए.

वीडियो: रोहित शर्मा के शतक से भारत की वर्ल्‍डकप में पहली जीत

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com