World Cup 2019: ICC के 'अजीबोगरीब' नियमों से खुद को खोखला महसूस कर रहे हैं कीवी कोच गैरी स्टेड

World Cup 2019: ICC के 'अजीबोगरीब' नियमों से खुद को खोखला महसूस कर रहे हैं कीवी कोच गैरी स्टेड

बाउंड्री काउंटिंग के आधार पर वर्ल्डकप जीतने से चूकी कीवी टीम

खास बातें

  • 241 रनों के जवाब में 241 रन बनाकर ही ऑलआउट हो गई थी इंग्लैंड टीम
  • टाई होने के बाद मैच पहुंच गया था सुपर ओवर में
  • सुपर ओवर भी हो गया टाई, फिर बाउंड्री काउंटिंग के आधार पर हुआ फैसला
वेलिंगटन:

NZ vs ENG: न्यूजीलैंड टीम (New Zealand Cricket team) लगातार दूसरी बार वर्ल्डकप फाइनल में पहुंचने के बाद भी खिताब जीतने से चूक गई. वर्ल्डकप 2015 (World Cup 2015) में उसे ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket team) से हार का सामना करना पड़ा था और इस बार मेजबान इंग्लैंड (England Cricket team) ने उससे हाथ आई ट्रॉफी छीन ली. हालांकि टूर्नामेंट के इस सबसे रोमांचक मुकाबले ने बहुत से विवादों को भी जन्म दिया है. जिन पर अब क्रिकेट विशेषज्ञ अपनी राय जाहिर कर रहे हैं. सबसे बड़ा विवाद तो बाउंड्री काउंटिंग को लेकर है, जिसके आधार पर इंग्लैंड टीम चैंपियन बनने में कामयाब हुई. हालांकि न्यूजीलैंड की इस हार के बाद टीम के कोच गैरी स्टेड (Gary Stead) ने आईसीसी वर्ल्डकप (ICC World Cup) नियमों की समीक्षा की मांग करते हुए कहा कि वह अजीबोगरीब तरीके से वर्ल्डकप फाइनल में इंग्लैंड से मिली हार के बाद 'काफी खोखला' महसूस कर रहे हैं. 

World Cup 2019: इन अच्छे कारणों के चलते इंडिया की वर्ल्ड कप से विदाई बहुत ही ज्यादा साल रही

इस मैच में निर्धारित ओवरों और सुपर ओवर के बाद भी स्कोर बराबर रहने के बाद चौकों छक्कों की संख्या के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया. स्टेड ने कहा, 'काफी खोखला महसूस कर रहा हूं क्योंकि 100 ओवर के बाद स्कोर बराबर रहने के बाद भी आप हार गए. लेकिन यह खेल की तकनीकी पेचीदगी है.' उन्होंने कहा, 'मुझे यकीन है कि जब नियम लिखे जा रहे होंगे तो किसी ने नहीं सोचा होगा कि वर्ल्डकप फाइनल ऐसा भी हो सकता है.' उन्होंने कहा, 'इसकी जरूर समीक्षा होगी और वे कई तरीके तलाशेंगे.'

विंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान 19 को, इन खिलाड़ियों को मिल सकती है जगह

कोच ने इस बात को खारिज किया कि बेन स्टोक्स के बल्ले से लगकर गए ओवरथ्रो पर इंग्लैंड को अतिरिक्त रन दिया गया. पूर्व अंपायर साइमन टोफेल ने कहा था कि बल्लेबाजों को पांच रन ही दिए जाने चाहिए थे. इस पर स्टेड ने कहा,  'मुझे इस बारे में नहीं पता लेकिन अंपायर आखिर में फैसले लेने के लिए ही हैं. वे भी खिलाड़ियों की तरह इंसान है और कई बार गलती हो जाती है. यह खेल का मानवीय पहलू है.' (इनपुटः भाषा)

VIDEO:  वर्ल्ड कप जीतने के बाद इंग्लिश टीम प्रसन्न मुद्रा में

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com